घर पर बनाएं ये लिप बाम और फटे होंठो को रखे मुलायम और गुलाबी Lip Balm Recipe

दोस्तों सर्दियों का मौसम चल रहा हैं और इन दिनों में हमारे होंठ बहुत ही बुरी तरह से फटते हैं। कभी-कभी ऐसा होता हैं कि इनमे से खून भी निकलने लगता हैं होंठ ड्राई हो जाते हैं। जो हमे बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। क्यूंकि सभी चाहते हैं, कि उनके लिप्स पिंक और सॉफ्ट हो जो सभी को अट्रेक्टिव करे और हम अपने लिप्स को सॉफ्ट और पिंक करने के लिए महंगे-महंगे लिप बाम, वेसलीन और बहुत कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट यूज़ करते हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट कुछ समय के लिए ही असरदार होते हैं।

लेकिन आज मैं आपको होममेड लिप बाम बनाना बताउंगी। जिसको हम चुकंदर से बनाएंगे क्यूंकि चुकंदर लिप को सॉफ्ट और पिंक करेगी और आप इस लिप बाम को लगाएंगे तो तीन से चार दिन में ही आपको इसका रिज़ल्ट नज़र आ जाएंगा और इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको कोई भी महंगी चीज़ डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर पर रखे कुछ ही चीज़ों से आपका ये होममेड लिप बाम बनकर तैयार हो जाएंगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Lip Balm Recipe

  • चुकंदर = 1 मीडियम साइज़ की
  • विटामिन इ कैप्सूल = 3
  • वेसलीन = 1 टीस्पून
  • नारियल का तेल = 1 टीस्पून

विधि – How to make lip balm

लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले आप चुकंदर को पानी से वोश कर ले। उसके बाद चुकंदर को पील कर ले और अब चुकंदर को बारीक वाले ग्रेटर से ग्रेट कर ले। जिस ग्रेटर से आप चुकंदर को ग्रेट कर रहे हैं, वो ग्रेटर एकदम क्लीन होना चाहिए। ऐसा ना हो कि आपने ग्रेटर से पहले प्याज़, आलू या फिर लहसुन को ग्रेट किया हैं। उसी ग्रेटर को बिना साफ़ किये आप उससे चुकंदर को ग्रेट कर रहे हैं।

ऐसा आपको बिलकुल नहीं करना हैं, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी स्किन पर रेशेज़ आ सकते हैं। इसलिए चुकंदर को ग्रेट करने से पहले ग्रेटर को पानी से वोश करके क्लीन कर ले। अब ग्रेट की हुई चुकंदर को एक चाय छन्नी में डाले। क्यूंकि अब आपको चुकंदर का जूस निकालना हैं, इसलिए एक चाय छन्नी ले ले।

फिर इस छन्नी के अंदर ग्रेट की हुई चुकंदर को डाले और अब छन्नी के नीचे एक छोटी कटोरी रख ले। फिर ग्रेट की हुई चुकंदर को चम्मच से प्रेस करते हुए इसका जूस निकाल ले। फिर इस जूस को नापे आपका जूस दो टीस्पून होना चाहिए। फिर इस जूस को एक दूसरी छोटी कटोरी में कर ले।

फिर इस चुकंदर के जूस में नारियल का तेल डाले और अब दोनों को अच्छे से मिक्स करके फ्रीज़र में 5 मिनट के लिए रख ले। 5 मिनट के बाद कटोरी को फ्रीज़र से निकाल ले आपका जूस जमा हुआ दिखेगा क्यूंकि इसमें नारियल का तेल डाला हैं जिसकी वजह से ये जमेगा और फिर से इन दोनों को मिक्स कर ले। 

अब इसमें वेसलीन डालकर तीनो विटामिन इ कैप्सूल को खोलकर डाले और अब सारी चीज़ों को बहुत अच्छी तरह से आपस में मिक्स करगे,शुरू में आपको ऐसा लगेगा कि वेसलीन जूस में मिक्स नहीं हो रही हैं। लेकिन जब आप इसको मिक्स करेगे तो ये धीरे-धीरे मिक्स होकर इसकी कंसिस्टेंसी पेस्ट की तरह हो जाएँगी । बस आपको तब तक ही मिक्स करना हैं।

जब आपका मिक्सचर पेस्ट की तरह हो जाएँ, तब आपका लिप बाम बनकर तैयार हैं। तब आप इसको किसी भी छोटी सी क्लीन बोतल में भरकर रख ले। आप इस बाम को ठंडी जगह पर रखे। इस बात का ख्याल रखे, जिस भी बोतल में आप बाम को फिल कर रहे हैं। उसको पहले गर्म पानी में बॉईल कर ले और उसके बाद कपड़े से एकदम ड्राई कर ले। फिर इसके अंदर बाम को भरे।

लिप बाम को लगाने का तरीका

बाम को लिप पर लगाने से पहले अपने लिप को पहले पानी से हल्का गीला कर ले। उसके बाद किसी भी सॉफ्ट साफ़ कपड़े से लिप को हल्का-हल्का रब कर ले। जिससे लिप्स पर जो डेड स्किन हैं, वो निकल जाएँ। उसके बाद आप लिप बाम को अपने लिप्स पर लगाएं।

अगर आपके लिप्स ज़्यादा ही फट रहे हैं। उनमे से खून निकल रहा हैं, तब आप अपने लिप्स से डेड स्किन को ना हटाएं। तब आप डायरेक्ट ही लिप बाम को अपने लिप्स पर अप्लाई कर ले। जब आप रोज़ इस लिप बाम को लगाएंगे, तो तीन से चार दिन में ही फर्क देखेगे की आपके लिप्स एकदम स्वस्थ हो जाएंगे।

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes