बिना कंडेंस्ड मिल्क के आइसक्रीम बनाने का नया तरीका Lemon Ice Cream Recipe

आइसक्रीम बनाने का ये नया और आसान तरीका जानकर बाहर से कभी भी आइसक्रीम नही खाओगे। आज मैं आपको आइसक्रीम को बिना कंडेंस्ड मिल्क के बनाना बताउंगी। अगर आपके पास कंडेंस्ड मिल्क नही हैं, तो आप इस विधि से आइसक्रीम बनाकर खा सकते हैं। इस तरह से आइसक्रीम बनाने के लिए कंडेंस्ड मिल्क बनाने की भी ज़रुरत नही पड़ेगी और आइसक्रीम सॉफ्ट और टेस्टी बनकर रेडी होगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for lemon ice cream recipe

  • चिल्ड व्हिपिंग क्रीम = ½ कप
  • दूध = ½ कप
  • चीनी = 3 टेबलस्पून
  • निम्बू = 1 बड़े साइज़ का
  • लाइम एसेंस = 1 टीस्पून
  • ग्रीन फ़ूड कलर = 2 से 3 ड्रॉप्स

विधि – How to make lemon ice cream

लेमन आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले दूध और चीनी को मिक्स करके मिक्सचर रेडी कर ले। क्यूंकि आइसक्रीम को बिना कंडेंस्ड मिल्क और चीनी पाउडर के बना रहे हैं। इसलिए मिक्सचर को बना ले।

एक नॉन स्टिक पैन में दूध और चीनी डालकर मीडियम आंच पर मिक्स करते हुए दूध में बॉईल आने दे। जिससे चीनी दूध में घुल जाएँ,  जब दूध में बॉईल आने लगे तब गैस की आंच को धीमा कर ले।

फिर इसको स्पेचुला से चलाते हुए 5 से 7 मिनट कुक कर ले। जैसे ये पकेगा तो दूध का कलर चेंज होने लगेगा और मिक्सचर भी गाढ़ा हो जाएँगा। जब मिक्सचर पहले से गाढ़ा हो जाएँ तब गैस को बंद कर दे।

मिक्सचर को ठंडा होने दे। क्यूंकि आइसक्रीम बनाने में मिक्सचर को ठंडा करके डालना हैं। जब मिक्सचर गर्म हो तब इसको इस्तेमाल नही करे। अब निम्बू का रस निकालने के लिए निम्बू को लेकर इसको बीच से काटकर दो कर ले।

अब आधे कटे हुए निम्बू को ले ले और बाकी के बचे हुए आधे निम्बू को अलग रख दे। क्यूंकि आधे निम्बू को ही इस्तेमाल करना हैं। फिर आधे निम्बू को लेकर इसको भी 4 टुकड़ो में काट ले। क्यूंकि बड़ा निम्बू इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए इसको आधा काटकर फिर टुकड़ो में काट ले। ऐसा करने से आसानी से निम्बू से रस निकल जायेंगा।

फिर निम्बू से बीज वाले हिस्से को काटकर सारे टुकड़ो को निचोड़ते हुए रस निकाल ले और फिर रस को छान ले। जिससे निम्बू के बीज छन्नी में ही रह जाएँ, अब एक बाउल में चिल्ड व्हिपिंग क्रीम को डालकर इलेक्ट्रॉनिक बीटर से एक से डेढ़ मिनट सॉफ्ट पीक आने तक बीट कर ले।

दूध के मिक्सचर को ठंडा होने के बाद बीट की हुई क्रीम में डाल ले। अब इसमें लाइम एसेंस, निम्बू का रस और ग्रीन फ़ूड कलर डालकर बीटर से बीट कर ले। (ग्रीन फ़ूड कलर डालने से आइसक्रीम में बहुत अच्छा कलर आयेंगा अगर आपके पास ग्रीन फ़ूड कलर नही हैं तो इसको स्किप कर दे)

बीट करने के बाद आइसक्रीम मिक्सचर को स्पेचुला से बाउल के किनारों पर से इकसार कर ले। जिससे किनारों से भी मिक्सचर छुट जाएँ। फिर मिक्सचर को मिक्स कर ले।

फिर एक एयर टाइट बॉक्स लेकर इसमें सारा आइसक्रीम मिक्सचर डालकर चम्मच से इकसार कर ले और बॉक्स को टेप कर ले। फिर बॉक्स को ढककर बॉक्स को फ्रीज़र में 8 से 10 घंटे या ओवरनाइट सेट होने के लिए रख दे।

तय समय बाद आइसक्रीम बॉक्स को फ्रीज़र से निकाल ले और बॉक्स का ढक्कन हटाकर आइसक्रीम को चेक कर ले। आपकी आइसक्रीम अच्छे से सेट हो चुकी होगी। फिर आइसक्रीम को एन्जॉय करे।

Image Source: Yummy

Recipe Source: Yummy

Lemon Ice Cream

Prep Time5 mins
Cook Time10 mins
Course: Ice cream Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: homemade ice cream, ice cream with milk, vanilla ice cream
Servings: 2 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes