एक बार बची हुई रोटी से ये स्नैक्स बनाकर देखो बार-बार बनाने पर मजबूर हो जाओगे

Leftover Chapati Snack आज हम बनायेंगे बची हुई रोटी से बहुत ही टेस्टी व यम्मी स्नैक्स। इन्हें हम बहुत जल्दी बनाकर तैयार कर लेते है और खाने में इनका कोई जवाब नहीं होता और बच्चे भी इसे बहुत शौक से खाते है।

अगर आपका खाना नहीं पका है और आपके बच्चे को भूक लगी है तो आप इसे झटपट बनाकर दे सकती है। आप इसे शाम की चाय पर भी बना सकते है खाने में ये बहुत ही मजेदार लगते है तो फिर देर किस बात की झट से बनाते है बची हुई रोटी के ये मजेदार स्नैक्स।

आवश्यक सामग्री – ingredients for leftover roti snacks recipe

  • बची रोटी = दो
  • बेसन = एक कप
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • हल्दी पाउडर = तीन चुटकी, कलर के लिए
  • धनिया पाउडर = आधा चम्मच
  • हींग = एक चुटकी
  • अजवाइन = छोटा आधा चम्मच
  • नमक = स्वादनुसार
  • हरा धनिया = दो चम्मच, बारीक़ कटा हुआ
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make basi roti snacks

बची रोटी के स्नैक्स बनाने के लिए सबसे पहले किसी साफ कैची या छुरी से एक रोटी को चार पीस में काट लें। आप चाहे तो इसे हाथ से भी एकसार तोड़ सकते है दोनों रोटी को इसी तरह से कट कर ले।

एक बाउल में एक कप बेसन, एक चुटकी हींग, अजवाइन, तीन चुटकी हल्दी पाउडर, आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (मिर्च आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते हैं) स्वादानुसार नमक डालकर सारी चीजों को आपस में मिक्स कर लें।

अब इसमें पानी डालकर इसका एक घोल बना लें हमें घोल को ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं करना है। इसका घोल हम बिलकुल वैसा ही बनाएंगे जैसा की हम ब्रेड पकौड़े का बनाते है।

घोल बनाने के बाद मीडियम गैस पर पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। अब घोल में दो चम्मच बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया डालकर एक बार फिर से अच्छे से मिक्स कर ले।

अब हमारा बेसन का घोल एकदम तैयार है और हमारा तेल भी गर्म हो गया है। अब रोटी को बेसन में अच्छे से डिप करके पैन में डाल दें और इसे लो टू मीडियम गैस पर हल्का सुनहरा होने तक तले।

इसको अलट-पलट कर दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें। आपके पैन में एक बार में जितनी भी रोटी आएं आप डाल दें जब ये दोनों तरफ से कुरकुरी व क्रिस्पी हो जाए तो फिर इसे टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल ले और बाकि के पीस भी इसी तरह से फ्राई कर लें।

बहुत मजेदार हमारी बची हुई रोटी के स्नैक्स बनकर खाने के लिए एकदम रेडी हैं। आप इसे किसी भी सॉस या निम्बू की हरी चटनी या फिर अपनी मनपसंद की किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं।

शाम की चाय के लिए ये एक बहुत ही जबरदस्त नाश्ता है बच्चे भी इसे बहुत शौक से खाते हैं और इस तरह से आपकी बची हुई रोटी भी खराब नहीं होगी।

इसे बनाने में जरा भी देर नहीं लगती अगर आपके घर में भी रोटी बच जाती है तो आप भी कुछ इसी तरह की रेसिपी बनाकर खा सकते हैं। इसे एक बार आप जरूर ट्राई करें मैं आप के साथ पहले भी काफी सारी बासी रोटी की रेसिपी शेयर कर चुकी हूँ। यह सभी स्नैक्स खाने में बहुत ही यम्मी लगते हैं और इस तरह से हमारी रोटी भी खराब नहीं होती और हम रोटी को फेंकने से भी बच जाते हैं सभी इसे शौक से खा लेते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment