बचे हुए खाने को वेस्ट समझकर फेंके नहीं बल्कि ऐसे बनाएं टेस्टी नाश्ता – cooking tips

चाहे कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन घर में सुबह या शाम को खाना बच ही जाता है। लेकिन इस बचे हुए खाने को बासी या फिर वेस्ट समझकर फेंके नहीं। बल्कि बचे हुए खाने से टेस्टी नाश्ता बनाएं। ये ज़ायकेदार नाश्ते की रेसिपी झटपट से बन जाती है और खाने का स्वाद भी काफी बढ़ा देती है। यहां पर देखिये कैसे बचे हुए खाने से बनाएं टेस्टी नाश्ता…

चाइनीज़ राइस

घरों में सबसे ही ज्यादा बचने वाला भोजन है चावल। चाहे कितनी भी कोशिश क्यों न कर लो चावल बच ही जाता है और बासी चावल है कि खाने का मन ही नहीं करता। ऐसे में बचे हुए चावलों से बनाएं चाइनीज राइस। इसके लिए मटर, बीन्स, शिमला मिर्च आदि हरी सब्जियों को तेल में चढ़ाकर हल्का सा फ्राई कर लें।

और थोड़ी देर सब्जियों को पकाएं। उसके बाद उसमें चावल, सोया सॉस, स्प्रींग ऑनयिन और स्वादअनुसार नमक मिलाएं। और दो मिनट पकाने के बाद गरमागर्म चाइनीज राइस सबको सर्व करें।

लेफ्टओवर रेसिपी दाल पाव भाजी

चावल के बाद दूसर चीज़ है दाल। दाल हर घर में आए दिन बच ही जाती है और लोग उसे अक्सर फेंक देते हैं। इतनी पौष्टिक चीज़ को फेंकिएगा मत।

इसकी दाल पाव भाजी (pav bhaji masala) बनाइए। इसके लिए सबसे पहले अपनी पसंदीदा सब्जियों को कुकर में उबालकर मैश कर लें। और फिर बची हुई दाल को गर्म करें और उसमें अदरक, लहसुन का पेस्ट डालें। कुछ देर चलाने के बाद इसमें मैश की हुई सारी सब्जियां डालें और गाढ़ा होने तक चलाते रहें। अब इसमें पाव भाजी मसाला मिलाकर मक्खन और ब्रेड के साथ खाएं।

दही-ब्रेड

अगर ब्रेड बासी और बेस्वाद हो गई है तो फिर फेकने के बजाए चटपटा दही-ब्रेड बनाएं। इसको को बनाने के लिए एक कटोरी में दही निकालें और उसमें हल्दी, मिर्च, नमक और दो चम्मच पानी डालकर खूब अच्छे से मिला लें।

अब ब्रेड के टुकड़े कर के इस में एक कटोरी दही मिलाएं। अब कढ़ाई में हल्का सा तेल गर्म कर के उसमें ज़ीरा और करीपत्ता डाल कर छोंक लगाएं।

अब इसमें प्याज़ और अदरक डालकर थोड़ी देर तक पकाएं। अब इसमें दही वाले ब्रेड का मिक्सर डालकर पकाएं और ऊपर से थोड़ा सा हरा धनिया डालें। सर्व करने के दौरान स्वाद के लिए ऊपर से थोड़ा सा दही डाल दें।

फ्राई इडली

अगर आपने इडली बनाई हैं और वह बच गई है तो फिर उसे फेंके नहीं। बल्कि उसकी फ्राई इडली बनाएं।

इसके लिए पहले इडली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें। कढ़ाई में थोड़ा सा तेल गर्म कर के उसमें सरसों के दाने, करी पत्ता, हरी मिर्च का छौंक लगाएं। अब इस छौंक में थोड़ा सा प्याज़ डालकर थोड़ी देर के लिए भुनें।

और अब इसमें इडली के टुकड़े और स्वादअनुसार नमक मिलाकर उसमें ऊपर से बारीक-बारीक कटा हुआ हरा धनिया छिड़क दें। अब इसे चटनी या फिर सॉस के साथ मज़े ले-लेकर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment