लौकी नारियल से बनाए इतने स्वादिष्ट लडडू की स्वाद मुह से कभी ना जाएं

lauki nariyal ke laddu लौकी के लडडू बनाने में आसान और खाने में बहुत टेस्टी होते है। ये झटपट बनकर तैयार हो  जाते है लौकी के लडडू बनाने के लिए हमे ज़्यादा Ingredients की ज़रूरत भी नहीं पड़ती। जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन हो और घर में कुछ न हो तो फटाफट बनाएं लौकी में ये मजेदार लडडू।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for lauki nariyal ke laddu

  • लौकी = आधा किलो
  • चीनी = 200 ग्राम
  • कोकोनट पाउडर = 80 ग्राम
  • काजू बादाम = 50 ग्राम
  • देसी घी = एक बड़ा चम्मच
  • ग्रीन फूड कलर = एक चुटकी
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा छोटा चम्मच

विधि – how to make Lauki Coconut Ladoo recipe

लौकी के लडडू बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर धो लें। फिर इसको 5 से 6 हिस्सों में काट लें।

अब लौकी के बीज वाले हिस्से को निकाल दें क्योंकि लडडू बनाने के लिए हमें बीज के हिस्से की आवश्यकता नहीं होती इसीलिए बीज वाले हिस्से को निकाल दे।

छुरी से लौकी के अंदर गोल घुमा कर उसके बीज वाले हिस्से को निकाल दें। यह बहुत ही आसानी से निकल जाता है एक-एक करके सारे लौकी के टुकड़ों से बीज वाले हिस्से को निकाल दे।

बीज निकलने के बाद लौकी को कद्दूकस कर लें पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रखें फिर इसमें एक चम्मच घी डाल दे घी मेल्ट होने के बाद इसमें लौकी डाल दें।

लौकी को घी में मिक्स कर लें अब इसमें चीनी डाल दें चीनी को लौकी में अच्छे से मिला लें। चीनी मिलने के बाद चीनी पानी छोड़ देती है और लौकी भी पानी छोड़ती है अब इसको जब तक पकाएं जब तक कि इसका सारा का सारा पानी सूख ना जाए।

इसे ढककर पकाएं और बीच-बीच में इसे चलाते रहें ताकि यह नीचे तले में ना लगे। इसे मीडियम गैस पर ही पकाना है 15 से 20 मिनट में इसका पानी खुश हो जाता है इसे लगातार चलाते हुए पकाएं।

अब इसमें फूड कलर डाल दे फ़ूड कलर ऑप्शनल है आप चाहे तो इसके बिना भी लड्डू बना सकते हैं लेकिन फूड कलर डालने से लड्डू का कलर बहुत अच्छा आता है और यह देखने में सुंदर लगते हैं। कलर को अच्छे से लौकी में मिला लें और इसे लगातार चलाते हुए पकाएं।

अब इसमें छोटी इलायची पाउडर डाल दे और चलाते हुए मिक्स कर लें। जब इसका सारा पानी बिल्कुल खुश हो जाए तो गैस को बंद कर दें और इसे एक प्लेट में निकाल ले 10 से 15 मिनट के लिए इसे ठंडा होने दें।

जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें कोकोनट पाउडर डालकर मिलाएं। सारा पाउडर एक साथ ना डालें बल्कि थोडा-थोड़ा करके ही कोकोनट पाउडर डालें।

आधा कोकोनट पाउडर बचा ले जिसका इस्तेमाल लडडू को गार्निश करने के लिए करेंगे। अब इसमें ड्राई फ्रूट डाल दें और अच्छे से मिला लें। ड्राई फ्रूट और कोकोनट पाउडर को लौकी में अच्छे से मिक्स कर ले।

जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो फिर इसके लडडू बनाना शुरू करें मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण तोड़कर लडडू बना लें।

लौकी के लडडू बनाना बहुत ही आसान है लडडू को हल्के हाथों से रोल कर ले और फिर कोकोनट पाउडर में अच्छे से कोट कर लें।

मैने मीडियम साइज़ के लडडू बनाएं है आप अपनी पसंद से लडडू छोटे या बड़े कैसे भी बना सकते है। लौकी के लडडू बहुत ही टेस्टी बनते हैं। बनाने में आसान खाने में स्वादिष्ट इस बार आप भी स्वीट में बनाएं लौकी के मजेदार लडडू आपके सभी घरवालों को ये लडडू बहुत पसंद आएंगे।

शेयर करें:

3 thoughts on “लौकी नारियल से बनाए इतने स्वादिष्ट लडडू की स्वाद मुह से कभी ना जाएं”

Leave a Comment