सूजी और मैदे की कुरकुरी जलेबी Suji ki Jalebi – Rava Jalebi

Suji ki Jalebi अगर आपका अचानक से जलेबी खाने का मन करें तो फटाफट बनाएं रवा (सूजी) से कुरकुरी जलेबी, सूजी के साथ में ये बहुत ही मज़ेदार लगेगी तो चलिए सूजी और मैदे की जलेबी बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – suji ki jalebi banane ki vidhi

  • मैदा = 1/4 कप
  • सूजी = एक कप
  • दही = फैंटा हुआ आधा कप
  • ओरेंज फूड कलर = दो चुटकी
  • बेकिंग पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • नींबू का रस = एक छोटा चम्मच
  • चीनी = 400 ग्राम
  • छोटी इलायची पावडर = 4  अदद
  • घी – तलने के लिए

विधि – how to make kurkuri jalebi

सूजी की कुरकुरी जलेबी बनाने के लिए एक बड़े से बाउल में सूजी निकाल लें और फिर इसमें मैदा, फूड कलर और आधा कप दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें फिर इसमें 3/4 कप पानी डालकर गाढा़ सा बैटर तैयार कर लें।

तैयार इस मिश्रण को 20 से 25 मिनट के लिए ढककर रख दें जिससे सूजी अच्छी तरह से फूलकर तैयार हो जायेगा।

चाशनी बनाएं

चाशनी को बनाने के लिए एक बड़े भगोने में 1.5 कप चीनी और एक कप पानी और दो टेबल स्पून और पानी डालकर पकने के लिएं रख दें चीनी को पानी में पूरी तरह स‌े घुलने तक पकाएं और थोड़ी-थोड़ी देर में चाशनी को चलाते रहें दस मिनट बाद चाशनी को चैक कर लें चम्मच से दो बूंद चाशनी को एक  कटोरी में निकाल लें।

और फिर इसके ठंडा होने के बाद  में उंगली और अंगूठे के बीच में चिपकाकर देखे अगर चाशनी में एक तार बन रही है तो फिर आपकी चाशनी बनकर तैयार है।

अब गैस को बंद कर दें और चाशनी में कुटी हुई इलाइची पाउडर डाल कर मिक्स कर लें और और एक छोटा चम्मच नींबू का रस‌ मिला लें इससे आपकी चाशनी जमेगी नहीं।

जलेबी बनाएं

जलेबी का मिश्रण अच्छी तरह से फूलकर सैट होकर तैयार हो गया हैं अब इसमें बेकिंग पाउडर डालकर मिक्स कर लें और एक फ्राई पैन में घी डालकर गर्म करें।

अब जलेबी को बनाने के लिए कोन में बेटर भर लें अगर आप चाहें तो फिर किसी पॉलीथीन में बैटर भरकर भी जलेबी बना सकती है।

बैटर को कोन में भर लें और फिर कोन को नीचे से बिलकुल छोटा सा काट लें घी गर्म होने के बाद  इसमें ज़रा सा बैटर डालकर चैक कर लें घी अच्छी तरह से गर्म हुआ या फिर नही अगर बैटर सिककर ऊपर रहा है तो फिर घी गर्म है।

अब कोन को थोड़ा-थोड़ा सा दबाते हुए इसकी धार को हाथो से गोल गोल चलाते हुएं कढ़ाही में डाले और जलेबी का आकार दे।

एक बार में जितनी भी जलेबी कढ़ाही में आ जाएं उतनी ही जलेबी डाल दें जलेबी को अलट-पलट कर अच्छे से क्रिस्पी व गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।

जलेबी के अच्छी तरह से सिक जाने के बाद में जलेबी को कड़ाई से निकालकर चम्मच पर रख लें  जिससे कि उस‌का सारा अतिरिक्त घी कढ़ाही में वापस चला जाएं और गर्म-गर्म जलेबी को चाशनी में डाल दें।

जलेबियों को थोड़ी देर के लिए चाशनी में ही डूबा रहने दें जिससे कि जलेबी के अन्दर चाशनी अच्छे से भर जाएँ इसके बाद इसे चाशनी से निकाल कर प्लेट में रख लें और इसी तरह से सारी कि सारी जलेबी तलकर चाशनी में डाल दें।

गरमागर्म मजेदार सूजी की खस्ता जलेबी बनकर खाने के लिए बिलकुल तैयार हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment