किचन की 5 ऐसी चीजें जो आपकी खूबसूरती में लगा देंगी चार चाँद

शायद आपको ये बात न पता हो कि खूबसूरत स्किन पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे भी हैं जो कि आपके रसोई में ही मौजूद हैं रसोई में ऐसी ही 5 सफेद चीजें हैं जो आपकी खूबसूरती को चौदवीं का चाँद बना सकती हैं।

दही

दही एकदम नैचुरल ब्लीच का काम करती हैं यह आपको एंटी एजिंग निशानियों से लेकर के सनबर्न और मुहांसे तक से छुटकारा दिला देती है यह आपको तुरंत ग्लोइंग स्किन देती है। अगर आप किसी भी शादी या फिर पार्टी में जा रही हैं तो फिर बस एक बड़ा चम्‍मच दही, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। इसके बाद 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

चीनी

खूबसूरत व चमकदार त्‍वचा के लिए आपकी रसोई में रखी हुई चीनी भी काफी फायदेमंद हो सकती है इसके लिए एक कटोरी चीनी में थोड़ा सा Olive oil और नींबू का रस मिला लें। और अच्छी तरह से मिलाने के बाद में आप उसे अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। यह आपके फटे हुए होंट के लिए भी काफी फायदेमंद है। और इसके अलावा स्‍ट्रेच मार्क हटाने के लिए जरूरत के हिसाब से चीनी, बादाम का तेल और शहद मिलाकर स्‍ट्रेच मार्क पर मसाज करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा दाग-धब्बे, झुर्रियों, पिंपल्स और अन्‍य कई सारी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से राहत दिलाता है यह बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर भी है पिंपल्स के लिए एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर लगाएं और दो से तीन मिनट बाद ताज़े पानी से धो लें ऐसा आप लगातार कुछ दिन तक करें। और चेहरे की गोरी रंगत पाने के लिए एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और गुलाब जल को मिलाकर अपने फेस पर लगाएं और सूखने के बाद उंगलियों से मसल कर इसे निकाल दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

नमक

आपकी स्किन के लिए नमक एक बहुत अच्‍छा टोनर फेस और शारीर स्क्रब होने के साथ-साथ एक संतुलित मास्क भी है फेस स्क्रब के लिए एक चम्मच नमक और एक चम्मच Olive oil मिलाकर हल्के-हल्के हाथों से अपने चेहरे को अच्छे से स्क्रब करें और थोड़ी देर करने के बाद में गुनगुने पानी से चहरे को धो लें और टोनर के लिए एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाकर एक spray bottle में रख लें और रोज़ाना इसका प्रयोग करें। लेकिन आंखों को बचाकर ही इसका इस्तेमाल करें।

कच्‍चा दूध

कच्‍चा दूध तो आपकी स्किन के लिए बहुत तरह से फायदेमंद हो सकता है यह टैनिंग, डार्क सर्कल्‍स और ड्राई स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है कच्चा दूध और हल्दी को मिलाकर के अपनी स्किन पर लगाएं यह टैनिंग और डार्क सर्कल्‍स को दूर कर देगा ड्राई स्किन के लिए ठंडा कच्चा दूध और केला मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes