जानिए खिचड़ी खाना आपके लिए क्यों जरूरी हैं ?

ज्यादातर तो लोग यही मानते हैं कि खिचड़ी बीमारों का खाना हैं लेकिन क्या आप जानते हैं खिचड़ी एक ऐसी चीज़ हैं जिसे खाने के सिर्फ और सिर्फ फायदे ही हैं।

अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो फिर इससे बेहतर आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता है एक और जहां खिचड़ी बनाना बहुत ही आसान है वहीं पर इसमें वो सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है।

चावल और कुछ दालों को मिलाकर बनने वाली ये खिचड़ी एक सुपाच्य भोजन है यूं तो खिचड़ी में मसालों का इस्तेमाल न के बराबर ही होता है लेकिन आप चाहें तो स्वाद के लिए चुटकीभर मसाले का प्रयोग भी कर सकते हैं और खिचड़ी में दही मिलाकर खाने से तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

खिचड़ी खाने के तीन बेहतरीन फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर

आपकी मां या आपकी दादी ने भी आपको खिचड़ी के फायदे ज़रूर बताएं होंगे खिचड़ी कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस के गुणों से भरपूर होती है अगर आप चाहें तो इसमें विभिन्न प्रकार की सब्ज‍ियां मिलाकर इसके पोषक गुणों को और बढ़ा सकते हैं।

पचने में आसान

खिचड़ी में तेज़ मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और न ही इसमें बहुत ज्यादा अधिक तेल, घी का इस्तेमाल होता है इसी वजह से ये आसानी से पच जाती है और यही कारण है कि बीमारी में लोग खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं अगर आपका पाचन तंत्र कमज़ोर है तो फिर खिचड़ी आपके लिए सबसे बेस्ट है।

शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार

खिचड़ी के नियमित सेवन से वात, पित्त और कफ का दोष भी दूर हो जाता है खिचड़ी शरीर को ऊर्जा देने का काम तो करती ही है साथ ही साथ ये रोग प्रतिरक्षा तंत्र को भी बूस्ट करने का काम करती है

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes