एक बार बनाओ महीनो रखकर खाएं मार्किट से भी अच्छी मिक्स नमकीन Khatti Mithi Mix Namkeen Recipe

टी टाइम मैं स्नैक्स में हम सभी नमकीन खाना बहुत पसंद करते हैं और नमकीन के बिना जैसे चाय का मज़ा अधूरा ही हैं। नमकीन हम ज़्यादातर मार्किट से लाकर ही खाते हैं। क्यूंकि हमको लगता हैं, कि घर पर बनी नमकीन का स्वाद मार्किट में मिलने वाली नमकीन की तरह नहीं आयेंगा। लेकिन जब आप इस रेसिपी से नमकीन बनाकर खाएंगे। तो फिर बाहर से नमकीन लाना तो भूल ही जाएंगे। मैं आपको बहुत ही मज़ेदार खट्टा-मीठा नमकीन बनाना बताउंगी। जिसको बनाना घर पर बहुत इज़ी हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Khatti Mithi Mix Namkeen

  • चने की दाल = 1 कप
  • मुरमुरा = 1 कप
  • पोहा = 1 कप
  • मखाने = ¼ कप
  • काजू = ½ कप
  • बादाम = ½ कप
  • मूंगफली = ½ कप
  • किशमिश = ½ कप
  • करीपत्ते = 10 से 15
  • ऑइल = डीप फ्राई करने के लिए

चटपटा करने के लिए

  • लाल मिर्च का पाउडर = 1.5 टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = ½ टीस्पून
  • अमचूर पाउडर = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • पिसी हुई चीनी = 2 से 3 टीस्पून

विधि – How to make khatti mithi mix namkeen

खट्टी-मीठी मिक्स नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले आपको चने की दाल को सोक करके रखा हैं और दाल को सोक करने के लिए दाल को एक बाउल में डालकर पानी से दो से तीन बार वोश कर ले और उसके बाद पानी में दाल को 2 से 3 घंटे के लिए पानी में सोक होने के लिए छोड़ दे।

जब दाल को 2 से 3 घंटे हो जाएँ, तब दाल का पानी फेक दे और अब दाल को किसी सूती कपड़े पर डालकर पहले दाल को कपड़े से हल्का-हल्का रब कर ले। उसके बाद दाल को दूसरे सूती कपड़े पर डालकर हाथ से फैला ले और दाल को पंखे के नीचे सूखने के लिए छोड़ दे।

दाल को इतना ड्राई करना हैं कि जब आप दाल को हाथ में ले। तो आपका हाथ गीला नहीं होना चाहिए। दाल इतने अच्छे से ड्राई होनी चाहिए। जब दाल का पानी ड्राई हो जाएँ, तब दाल को फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले।

जब ऑइल अच्छा गर्म हो जाएँ, तब फ्लेम को मीडियम रखे और फिर दाल को ऑइल में डाले जैसे ही आप दाल को ऑइल में डालेगे। तो ऑइल में आपको बहुत सारे बबल्स दिखेगे।  लेकिन जैसे-जैसे दाल फ्राई होना शुरू होने लगेगी तो ऑइल के बबल्स भी कम हो जायेंगे।

दाल को बीच-बीच में करछी से चलाते हुए फ्राई करे। जब दाल फ्राई हो जाएँगी, तो ये ऑइल के ऊपर तैरने लगेगी और दाल का कलर भी चेंज हो जायेंगा। दाल पर गोल्डन कलर आने पर दाल को छन्नी से निकालकर टिशु पेपर पर रख ले और दाल को हाथ से फैला भी ले। जब सारी दाल को ऑइल से निकालकर टिशु पेपर पर रख ले। फिर ऑइल में मुरमुरा को फ्राई करना हैं और मुरमुरे को फ्राई करने के लिए एक बारीक वाली छन्नी ले ले और इसमें मुरमुरे को डाले और इनको फ्राई कर ले। (अगर एक बारी में छन्नी में मुरमुरे नहीं आ रहे हैं तो आधा-आधा कप करके दो बेच में मुरमुरो को फ्राई का ले)

मुरमरे बहुत जल्दी फ्राई हो जायेंगे और ये फ्राई होकर फूल जायेंगे मुरमुरो के फूलने के बाद तुरंत ही छन्नी को ऑइल से निकाल ले और फिर मुरमुरो को टिशु पेपर पर निकालकर फैला ले और अब इसी तरह से पोहे को भी फ्राई कर ले। पोहे को भी आप छन्नी में डाले और पोहे के फूलने के बाद छन्नी को ऑइल से निकालकर टिशु पेपर पर डालकर फैला ले। (जिस तरह से मुरमुरे को दो बेच में फ्राई किया हैं पोहे को भी आप दो बेच में फ्राई कर सकते हैं)

छन्नी में डालकर फ्राई करने से ये फायदा होता हैं, कि मुरमुरे और पोहा ऑइल में बिखरेगा नहीं और बहुत ही आसानी से आप इनको ऑइल से निकाल लेते हैं और अगर आप बिना छन्नी के फ्राई करेगे। तो ये ऑइल में बिखर जायेंगे और फ्राई होने के बाद जब आप इनको ऑइल से निकालेगे, तो इनको निकालने में देर लग जाएँगी और फिर इनपर ज़्यादा डार्क कलर भी आ सकते हैं। जो नमकीन के टेस्ट को खराब कर देगा। इसलिए इनको छन्नी में ही डालकर फ्राई करेगे।

पोहा और मुरमुरा फ्राई करने के बाद अब बारी आती हैं। ड्राई फ्रूट्स को फ्राई करने की तो इनको भी आपको छन्नी में ही फ्राई करना हैं। ड्राई फ्रूट्स को फ्राई करने के लिए गैस की फ्लेम को धीमा कर ले। क्यूंकि ऑइल तेज़ गर्म हैं और इतने तेज़ ऑइल में ये जल सकते हैं। क्यूंकि इनको थोड़ा-थोड़ा ही फ्राई करना है।

अब छन्नी में मूंगफली के दाने डाले और इनपर लाइट कलर आने तक इनको फ्राई कर ले। उसकें बाद मूंगफली को टिशु पेपर पर निकाल ले और अब छन्नी में काजू डाले और इनपर भी लाइट गोल्डन कलर आने के बाद टिशु पेपर पर निकालकर रख ले और फिर बादाम को डाले इसी तरह से बादाम को भी तलकर टिशु पेपर पर निकाल ले।

फिर छन्नी में मखाने डाले और इनपर भी लाइट कलर आने दे। फिर इनको को टिशु पेपर निकाल ले और अब गैस की फ्लेम को बंद कर ले। उसके बाद छन्नी के अन्दर करीपत्ते डालकर इनको भी थोड़ा सा फ्राई कर ले। फिर इनको भी टिशु पेपर पर निकालकर रख ले। इस तरह से आपका सारा तलने का काम तो पूरा हो गया हैं।

अब मिक्स नमकीन बनाने के लिए एक बड़ा बाउल ले और इसमें सबसे पहले फ्राई की हुई चना दाल डाले और उसके बाद फ्राइड मुरमुरा, फ्राइड पोहा, फ्राइड मखाने, और फिर फ्राई की हुई काजू, बादाम और मूंगफली डालने के बाद फ्राइड करीपत्ते डालने के बाद अब नमकीन को खट्टा-मीठा टेस्ट देने के लिए इसमें किशमिश, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, स्वाद अनुसार नमक और हल्दी डालने के बाद पिसी हुई चीनी डालकर अब सब चीज़ों को हल्के हाथ से बढ़िया से मिक्स कर ले।

जिससे सारी चीज़े बहुत अच्छी तरीके से आपस में मिक्स हो जाएँ। (पिसी हुई चीनी और लाल मिर्च पाउडर ये दोनों आप अपने टेस्ट के हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकते हैं। लाल मिर्च पाउडर तीखेपन के लिए हैं और पिसी हुई चीनी मीठे टेस्ट के लिए हैं इसलिए इन दोनों चीज़ों को आप अपने हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकते हैं।)

सारी चीज़ों को मिक्स करने के बाद नमकीन को अब अच्छे से ठंडा होने दे। जब नमकीन ठंडी हो जाएँगी। तब इसको किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख ले। आप नमकीन को एक से दो महीने के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा होगा ही नहीं। क्यूंकि इतनी टेस्टी नमकीन को खाने से कौन पीछे हटेगा और और ये एक महीने से पहले ही खत्म हो जाएँगी। स्टोर करने का तो आपको चांस ही नहीं मिलेगा।

Image Source: Nirmla Nehra

Recipe Source: Nirmla Nehra

Khatti Methi Mix Namkeen Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Total Time25 mins
Course: Tea Time Snacks Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: chana dal namkeen, Murmura namkeen, Chidva Namkeen, namkeen seviyan recipe, Poha Namkeen, sev namkeen
Servings: 6 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes