सफर हो या शाम की चाय बनाइये ऐसा मसालेदार खस्ता नाश्ता जिसे बार बार खाने का दिल करें

khasta Verki Recipe दोस्तों सफर हो या शाम की चाय बनाइए ऐसा मसालेदार खस्ता नाश्ता जिसे बार बार खाने का दिल करें आज में आपको एक अलग तरह का वक्री खस्ता बना बताउंगी। जो मुहं में जाते ही घुल जायेगा (Breakfast recipe) आप इसको सफर में भी ले जा सकते हो या हल्की फुलकी भूख में भी खा सकते हो इसे आप एक महीने तक स्टोर करके रख सकते है।

मसाला वक्री खस्ता बनानें के लिए ज़रूरी सामग्री – Crispy Verki Recipe

  • गाय का घी = दो टेबल स्पून
  • चावल का आटा = दो टेबल स्पून
  • मैदा = एक कप
  • घी = दो चम्मच, मोयन के लिए
  • बारीक सूजी = एक टेबल स्पून
  • भुना हुआ ज़ीरा = आधा टीस्पून, दरदरा कर लें
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = जायके के हिसाब से

विधि – how to make Crispy Verki

मसाला वक्री खस्ता बनाने के लिए एक बाउल या कटोरे में मैदे में एक चम्मच घी डालकर इसे अच्छे से मसलते हुए मोयन कर लें। अब एक टेबल स्पून सूजी डालकर इसे भी अच्छे से मिक्स का लें। आधा टीस्पून भूना हुए ज़ीरा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर स्वाद के हिसाब से नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर सारी सामग्री को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें। (अगर आप चाहे तो अपने स्वाद के हिसाब से लाल मिर्च की मात्रा को कम या ज़्यादा कर सकते है)

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त सा आटा गूंधकर तैयार कर लें। तैयार आटे में एक टीस्पून घी डालकर फिर से इसे चिकना करते हुए गूंध लें। अब हमारा आटा एकदम रेडी है इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए ढककर रख दें।

दो टेबलस्पून घी में चावल का आटा डालकर इसे एक मिनट तक चलाते हुए पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।

तय समय बाद आटे को पंच करते हुए एक बार फिर से चिकना कर लें। अब हमारा आटा और पेस्ट दोनों तैयार है। अब डो को चिकना करके इसे 6 हिस्सों में बाट लें फिर इसके पेड़े बनाकर बहुत ही पतला-पतला बेल लें इसको बेलने में सूखा आटा या मैदे का इस्तेमाल ना करें क्योकि डो की कन्सिस्टेन्सी एकदम परफेक्ट है। इसीलिए यहाँ हमे किसी भी चीज़ की ज़रूरत नहीं है।

इसको एकदम पतला बेलकर प्लेट में रख दें अब दूसरे पेड़े को भी इसी तरह से पतला बेल लें। पहली रोटी के ऊपर पेस्ट को फैला लें रोटी को किनारों की साइड से आधा-आधा इंच छोड़कर सारे में पेस्ट लगा लें। दूसरी रोटी को इसके ऊपर रख कर हल्के हाथ से इसे सब तरफ से दबा दें और इसी तरह से एक और रोटी को बेल लें।

अब दूसरी रोटी के ऊपर भी पेस्ट लगाकर तीसरी रोटी इसके ऊपर रख दें। यहाँ हमने तीन रोटी की लयर तैयार की है। अब इस रोटी को टाईट से रोल कर लें।

रोल करने के बाद इसे आधे इंच के टुकड़ो में काट लें अब इसे एक-एक करके बेल लें इसे ज़्यादा पतला नहीं बेलना है हल्के हाथो से बेल कर सभी को तैयार कर लें।

इन्हें तलने के लिए तेल गर्म करें इसे मीडियम आंच पर ही तले वक्री को तेल में डालकर चम्मच से हल्के-हल्के दबा दें। और अलट-पलट कर इसे सुनहरा भूरा होने तक तल लें। इसे तलने में ढाई मिनट का समय लगता है इसी तरह से बाकि के वक्री मसाला भी तल कर तैयार कर लें।

ये देखने में बहुत ही सुन्दर लग रहे है और बहुत चटपटे और कुरकुरे भी है। इसे आप किसी एयर टाईट कंटेनर में रखकर एक महीने तक खा सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment