कश्मीरी चाय बनाने की स्पेशल रेसिपी – Kashmiri Tea

kashmiri tea recipe in hindi कश्मीरी चाय इसको पिंक टी भी कहते हैं जैसे कि जैसे कि आजकल सर्दीयां चल रही है इस मौसम में सूप और चाय बहुत ही अच्छी लगती है आज मैं आपको बहुत ही क्रीमी और जबरदस्त कश्मीरी चाय बनाने की रेसिपी बता रही हूं जिसको हम कश्मीरी चाय की बजाएं सब्ज़ पत्ती से बनाएंगे

आवश्यक सामग्री – ingredients for kashmiri tea recipe

  • सब्ज़ चाय = दो टीस्पून
  • पानी = चार कप
  • फुल क्रीम दूध = दो कप
  • चक्र फूल = एक
  • नमक = आधा टीस्पून
  • पिस्ता बादाम का पाउडर या बारीक़ कटे हुए = जरूरत अनुसार
  • हरी इलायची = 5
  • चीनी = 2 टेबलस्पून

विधि – how to make kashmiri tea

कश्मीरी चाय बनाने के लिए एक पैन में तीन कप ठंडा पानी डाल दे। एक कप पानी बाद में डालेंगे ठंडा पानी डालने से इसमें कलर बहुत अच्छा आता है। साथ ही इसमें सब्ज़ चाय पत्ती और चक्रफूल डालकर इसको 20 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दें।

20 से 25 मिनट बाद इसका बहुत अच्छा कलर निकल आता है मैंने इसमें सोडा नहीं डाला बहुत से लोग कश्मीरी चाय बनाने में सोडे  का इस्तेमाल करते हैं। सोडे से चाय का टेस्ट थोड़ा अलग हो जाता है जो मुझे बिल्कुल पसंद नहीं है इसीलिए मैंने सोडा नहीं डाला है।

अब इसमें क्रश करके इलायची और बाकि का बचा हुआ एक कप ठंडा पानी डाल दे। साथ ही नमक डाल दे आप इसको 5 से 6 मिनट और पका लें आंच को मीडियम ही रखें।

इस चाय का पक-पककर कलर बहुत ही अच्छा हो जाता है अब इसको एक बाउल में छान लें।

पैन को धोकर अब इसमें 2 का फुल क्रीम दूध डाल दे दूध में एक उबाल आने दे उबाल आने पर इसमें चीनी डाल दें चीनी आप अपने स्वाद अनुसार घटा या बढ़ा भी सकते हैं।

दो मिनट दूध पकाने के बाद जो चाय का पानी पकाया था वह इसमें डाल दें। आपको जितना कलर चाहिए उतना चाय का पानी दूध में डाल दें वैसे दो कप दूध में आधा कप चाय का पानी डाला जाता है।

अगर आपको ज्यादा डार्क पिंक कलर पसंद है तो आप इसमें थोड़ा पानी और डाल दे। अब इसको 2 से 3 मिनट और पका लें 2 से 3 मिनट पकाने के बाद चाय को कप में निकाल ले और ऊपर से पिसते और बादाम से गार्निश करें। बनकर तैयार है हमारी कश्मीरी पिंक चाय यह पीने में बहुत ही अच्छी लगती है और देखने में सुन्दर सर्दियों में तो इस चाय को पीने का मज़ा ही कुछ और है।

बाकि के बचे हुए चाय के पानी को आप एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख सकते है ये एक सप्ताह तक खराब नहीं होता है।

Kashmiri Tea Recipe

शेयर करें:

2 thoughts on “कश्मीरी चाय बनाने की स्पेशल रेसिपी – Kashmiri Tea”

Leave a Comment