स्वादिष्ट खाना बनाने के Top 10 टिप्स Top 10 Cooking Tips

Top 10 Cooking Tips स्वादिष्ट खाना बनाने के टॉप 10 टिप्स अगर आपको पता है, तो हर कोई आपकी तारीफ करेगा। मै ये टिप्स आपके साथ शेयर कर रही हूं। जो आपके खाने के स्वाद को डबल कर देंगे। आप मेरे बताए हुए टिप्स को फॉलो करें। और फिर देखें ये कमाल के टिप्स क्या रंग दिखाते हैं।

टिप्स – Top 10 Cooking Tips

आलू का पराठा सभी के घर में बनता है आप जब भी आलू का पराठा बनाएं। तो आटे के ऊपर अचार के मसाले की एक लयर लगा दे। चाहे कोई सा भी अचार हो आप उस अचार के मसालें की लयर लगाकर फिर उस आटे को गूंध लें। तब आलू का परांठा बनाएं इससे आपके आलू का पराठा इतना टेस्टी बनेगा जो भी खाएगा खाता रह जाएगा।

आप जब भी पनीर की सब्ज़ी बनाते हैं उसे और ज्यादा स्वादिष्ट व ढाबा स्टाइल में बनाने के लिए जब आपकी पनीर की सब्ज़ी बन जाए। तो आप ऊपर से कसूरी मेथी क्रश करके डाल दे। हरे धनिए के साथ फिर देखें आपकी सब्ज़ी का स्वाद बहुत ही जबरदस्त हो जाएगा।

आप जब भी हरी सब्ज़ी बनाते हैं जैसे कि पालक पनीर या फिर कोई भी मिक्स सब्ज़ी आप बनाते हैं भिंडी या मेथी या कोई भी सब्ज़ी। अगर आप उसका करल कंटिन्यू हरा रखना चाहते हैं। तब उसमें एक चम्मच चीनी डालकर बनाएं। इससे आपकी सब्ज़ी का कलर चेंज नहीं होगा।और वह हरी की हरी रहेगी खासकर पालक पनीर का कलर चेंज हो जाता है और वह हरा नहीं रहता। अगर आप अपने पालक पनीर को हरा रखना चाहते हैं तो उसमें एक चम्मच चीनी अवश्य डालें इससे आपके पालक पनीर की सब्ज़ी हरी ही रहेगी।

भटूरे सभी को बहुत ज्यादा पसंद होते है। इसलिए आप जब भी भटूरे बनाए तो इसके अंदर दही जरूर डालें। अगर
आप थोड़े से भटूरे बना रहे हैं। तो उसमें दो से तीन चम्मच दही डाल दें। और अगर ज्यादा भठूरे बना रही है तो आटे के हिसाब से दही ज़्यादा डालें इससे आपके भटूरे फ्राई करते समय बहुत ही ज्यादा क्रिस्पी और फूले हुए बनेंगे।

आपने सिंघाड़े के आटे का नाम तो सुना ही होगा। इससे आप कोई भी पकौड़ी, कचोरी या पूरी बना सकते हैं। इसे
व्रत में इस्तेमाल किया जाता है। तो इसे पानी से बिल्कुल भी ना साने बल्कि सिंघाड़े के आटे को सानने के लिए आप आलू को उबालकर अच्छे से मैश करके फिर इसे आटे में मिलाकर साने ऐसा करने से आपकी पकौड़ी, कचौड़ी या पूरी  बहुत ही क्रिस्पी बनेगी।

जब भी आप दही का सलाद बनाएं तो इसे एक्स्ट्रा स्वाद देने के लिए लास्ट में जैसे कि हम हरा धनिया तो डालते ही हैं। तो इसमें कुछ पुदीने के पत्ते क्रश करके ऊपर से छिडक दें। इससे आपकी सलाद बहुत ही ज्यादा यम्मी और टेस्टी बनेगी।

दोस्तों ब्रेड तो सभी के घर में आती है और जब भी हम ब्रेड लाते हैं। तो वह पूरा खत्म नहीं हो पाता थोड़ा बहुत तो बच ही जाता है। तो जब भी आपका ब्रेड बच जाए तो उसको अच्छी तरह से रोस्ट करके पीसकर उसका पाउडर बना लें। यह
पाउडर आपका हर चीज में काम आता है। जैसे कि आप कटलेट बनाते हैं, पकौड़ी बनाते हैं, या ब्रेड क्रम्स को आप साबूदाने की खिचड़ी में डालें इससे खिचड़ी का स्वाद बहुत अच्छा आएगा।

सूजी का हलवा सभी के घर में बनाया जाता है। यह हलवा पूजा वगैरह में भी बनाया जाता है। इसमें सुपर टेस्ट कैसे लें और प्रसाद की तरह कैसे बनाएं। इसके लिए इसके अंदर आप केला मैश करके डाल दें ऐसा करने से आप का हलवा बहुत ही स्वादिष्ट बनेगा।

दही बड़े के बड़ों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप दाल के साथ एक उबले हुए आलू को मैश करके डालें। इससे आपके दही बड़े बहुत ही सॉफ्ट व टेस्टी बनेंगे।

सूप तो सभी के घर में बनाया जाता है। और जैसे कि कॉर्न का सूप होता है। वह हल्का सा फीका होता है आप जब भी कॉर्न सूप बनाएं। तो जब आपका सूप बन जाए और जब आप उसको सर्व करने लगे तो उसमें ऊपर से हल्का सा काला नमक डाल दें। इससे आपका कॉर्न सूप बहुत ही टेस्टी बनेगा।

अगर आप ये छोटे-छोटे पर बहुत काम के टिप्स याद रखेंगी तो एक दिन आप भी पंकज भदौरिया की तरह अपना नाम दुनिया में रोशन करेंगी।

शेयर करें: