रेस्टोरेंट जैसा कुरकुरा व क्रिस्पी कलमी वड़ा? Kalmi Vada Recipe

kalmi vada recipe in hindi कुरकुरा व क्रिस्पी कलमी वड़ा खाने में बहुत ही टेस्टी व यम्मी लगता है। और इसको सर्व करना भी काफी सुविधाजनक हैं।

अगर कभी आपके घर पर मेहमान आ रहे है। तो आप इन्हें एक बार तलने के बाद काट कर रख लें और जब मेहमान आ जाए तो फटाफट तल कर कलमी वडा सर्व करें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for kalmi vada recipe

  • चने की दाल = आधा कप
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • धनियां पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • अदरक = आधे इंच का टुकड़ा कद्दूकस कर लें
  • हरा धनियां = दो टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्च = दो बारीक कटी हुई
  • हींग = एक चुटकी
  • नमक = आधा छोटा चम्मच

विधि – how to make kalmi vada

कलमी वड़ा बनाने के लिए चने की दाल को अच्छे से धोकर रात में या फिर चार से पांच घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें।

तय समय बाद भिगी हुई चने की दाल से सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें। और दाल को बिना पानी डाले ही हल्की दरदरी पीस लें। अगर आपको दाल ज्यादा सूखी हुई लगे तो इसमें एक से दो टेबल स्पून पानी डाल लें।

पिसी हुई दाल को एक बाउल में निकाल ले। और अब इसमें धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनियां, हींग और नमक डालकर अच्छी तरह आपस में मिक्स होने तक चलाते रहे।

तेल कढ़ाही में डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। कलमी वड़े बनाने के लिएं एक कटोरी पर सूती कपड़ा रख कर उसको पीछे से खूब कसकर पकड़ लें। फिर प्याली के ऊपर लगे हुए कपड़े पर पानी लगाकर गीला कर लें। और दाल के इस मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लें और गोल करके प्याली पर लगे हुए कपड़े के ऊपर रखें। और उंगलियों की मदद से गोल आकार में बना लें।

अब इन गोल वड़े को बहुत ही सावधानी पूर्वक कपड़े से उठाकर गर्म तेल में डालें। और दूसरा वड़ा भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

तेल में डाले हुए वड़ों को हल्का सुनहरा होने व 70 प्रतिशत तक तल कर निकाल लें। बाकि के सभी वड़े भी इसी तरह से तल कर तैयार कर लें।

अब इन तले हुए वड़ों को आधा इंच के लम्बाई के टुकड़े में काट कर रख लें। और जब भी आपको वड़े खाने हों या फिर घर पर मेहमान आ जाएं तो फटाफट कटे हुए वड़े को कढ़ाही में डालें और कुरकुरा होने तक तल कर निकाल लें। स्वाद से भरपूर कलमी वड़े बनकर एकदम रेडी है।

इन Kalmi Vada को आप हरे धनिये की चटनी, नारियल की चटनी व टमाटर सॉस के साथ गरमा-गर्म सर्व करें व खाएं।

शेयर करें: