काली गाजर की कांजी बनाने का सबसे आसान तरीका Kali Gajar Ki Kanji Recipe

आज मैं आपको काली गाजर की कांजी बनाना बताऊंगी। जो बहुत टेस्टी और खट्टी होती हैं। इसको आप गर्मियों में बनाकर पिए। ये गर्मियों के लिए बहुत ही खास रेसिपी हैं। जिसको आप होली पर भी बनाकर पी सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for kali gajar ki kanjirecipe

  • काली गाजर = 1 किलो
  • राई = 4 टेबलस्पून
  • काला नमक = 2 टेबलस्पून
  • पानी = 4 लीटर

विधि – How to make kali gajar ki kanji

गाजर की कांजी बनाने के लिए सबसे पहले आप काली गाजर को पानी से अच्छे से वोश करके कपड़े से इनका पानी पोछ ले। फिर एक गाजर लेकर इसको छील ले और गाजर को आगे पीछे से काटकर रख ले। सारी गाजर को इसी तरह से छीलकर रख ले।

अब एक गाजर लेकर इसको पहले छूरी से थोड़ा बड़ा गोल काट ले। फिर इनको पतली-पतली स्ट्रिप में काटकर रख ले। इसी तरह से सारी गाजर को स्ट्रिप्स में काट ले।

उसके बाद आप राई को मिक्सी जार में डालकर दरदरा ग्राइंड करके एक प्लेट में निकालकर रख ले। उसके बाद आप कांजी बनाने के लिए एक मिटटी की हांडी ले ले और अब हांडी में काली गाजर की स्ट्रिप जिसको आपने काटकर रखा हैं उसको डाल ले।

अब इसमें दरदरी ग्राइंड की हुई राई डाल ले। फिर काला नमक डाल ले और अब इसमें 4 लीटर पानी डालकर चम्मच से सब चीजों को मिक्स कर ले और फिर हांडी को हांडी के ढक्कन से कवर कर दे।

फिर आप हांडी को 4 दिन लगातार धूप में रख ले। आप धूप में हांडी को रखे और फिर शाम को किचन में रख ले। यही प्रोसेस आपको 4 दिन तक करना हैं।

4 दिन बाद आप कांजी को चेक कर ले। हांडी का ढक्कन हटाकर देख ले। आपकी कांजी बनकर रेडी हैं। आपको कांजी में बहुत बढ़िया कलर नज़र आएंगा। फिर आप कांजी को सर्व करने से पहले चम्मच से मिक्स कर ले। जिससे गाजर की स्ट्रिप्स पानी के उपर आ जाएं।

चम्मच से मिक्स करने के बाद आप कांजी को गिलास में निकालकर सर्व करे। आपकी बहुत ही टेस्टी और खट्टी काली गाजर की कांजी बनकर रेडी हैं।

सुझाव

  1. अगर आपके पास मिटटी की हांडी नही हैं। तो आप इसकी जगह एयर टाइट जार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Image Source: Kitchen with Amna

Recipe Source: Kitchen with Amna

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes