कलेजी धोने का परफेक्ट तरीका Kaleji Wash Krne ka Perfect Tarika

Kaleji Wash Karne ka Perfect Tarika दोस्तों आज आपको बताएंगे कि गुर्दे, लीवर या फिर कलेजी किस तरह से धोई जाती है। काफी सारे लोगों ने मेरे से पूछा गुर्दा-कलेजी को किस तरह से वोश किया जाएं ताकि उसमे जो हल्की सी स्मेल आती है। वह भी खत्म हो जाएं और हमारे गुर्दे कलेजी अच्छे से वोश हो जाएं ये पूछा है।

इसीलिए आज मैं आपको गुर्दे कलेजी धोने के दो आसान टिप्स बताऊंगी जिनसे आप बहुत ही आसानी से गुर्दे कलेजी धो सकते हैं।

टिप्स – Kaleji wash krne ka perfect tarika

दोस्तों आज मैं आप को गुर्दे कलेजी को दो तरह से धोने के टिप्स बताऊंगी कलेजी धोने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कलेजी डालें और इसको दो बार धो लें ताकि इसका सारा खून निकल जाएं। इसका एक तरीका यह है कि इसको चुने से भी धोया जा सकता है।

Kalejiजो पान लगाने वाला चूना होता है इसका पैकेट आता है और ये लिक्विड होता है। आप एक कटोरी में पानी लें और उसमें दो से तीन टीस्पून चूना डालकर जिस तरह से हम पानी में सर्फ घोलते हैं उस तरह से चूने को पानी में अच्छे से घोल लें।

फिर इस चूने वाले पानी को कलेजी में डालकर छोड़ दें 10 से 15 मिनट बाद आपकी कलेजी अच्छे से वोश हो जाएगी और उसका कलर भी चेंज हो जाएगा फिर उसको आप तीन से चार बार नार्मल पानी से धो लें।

लेकिन हां चूना हर जगह आसानी से नहीं मिलता है इसीलिए मैं नहीं चाहती कि मेरी वजह से मेरे यूजर को कोई भी परेशानी हो। इसीलिए मैं आपको दूसरा टिप्स बताता हूं।

सबसे पहले आप गुर्दे-कलेजी को दो बार धो लें ताकि उसका सारा ब्लड निकल जाए पानी से धोने के बाद इसमें 1 लीटर पानी डाल दें और फिर इसमें एक टेबल स्पून वाइट विनेगर डाल दे और इसे ऐसे ही छोड़ दें।

10 मिनट बाद इसका कलर बहुत अच्छा निकल कर आता है 10 मिनट बाद आप कलेजी को पानी से निकाल ले। इस तरह से वोश करने से कलेजी का बहुत ही अच्छा कलर निकल कर आता है और इसके अंदर जो एक हल्की सी स्मेल होती है। वह भी इस तरह से धोने से खत्म हो जाती है।

अब कलेजी को नॉर्मल पानी से दो से तीन बार धो लें क्योंकि वाइट विनेगर खट्टा होता है। इसीलिए इसको दो से तीन बार अच्छे से धो लें ताकि आपकी कॉलेज में कोई भी खट्टापन ना रह जाए।

अब हमारी कलेजी अच्छे से वोश हो गई है मैने एक पीस बचा लिया था ताकि धुलने के बाद आपको दिखा सके कि हमारी कलेजी का कलर कितना अच्छा आया है।

कलेजी चाहे बड़े की हो या फिर बकरे की इसका यही कलर होता है। अब आप खुद देख सकते हैं कि हमारी कलेजी किस रंग की थी और धुलने के बाद किस कलर की हो गई है।

कलेजी धोने के लिए आपको सिर्फ एक ही टेबल स्पून वाइट विनेगर डालना है अगर आप की कलेजी ज्यादा है तो फिर आप इसमें दो टेबलस्पून वाइट विनेगर डाल सकते हैं और फिर देखें आपकी कलेजी कितने अच्छे से धुल जाती है।

इस बात को हमेशा याद रखें कि आप कलेजी चाहे विनेगर से धोएं या चूने वाले पानी में दोनों में ही आपको कलेजी को 10 मिनट के लिए छोड़ना हैं।

अगर आप चूने वाली टिप्स यूज करना चाहते हैं तो यह भी बहुत कारगर है। लेकिन जहां चूना नहीं मिलता है उन लोगों के बारे में सोचते हुए ही मैंने आपको दूसरी वाइट विनेगर वाली टिप्स बताई है।

शेयर करें:

1 thought on “कलेजी धोने का परफेक्ट तरीका Kaleji Wash Krne ka Perfect Tarika”

Leave a Comment