कच्ची हल्दी के अनोखे लाभ Kachi Haldi ke Fayde

वैसे तो हल्दी का हमेशा ही पाउडर के रूप में इस्तमाल किया जाता हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में हल्दी कच्ची हल्दी आती हैं जो कि बहुत ही लाभदायक होती हैं। अगर आप सर्दियों में कच्ची हल्दी खा रहे है तो फिर आपका रक्तचाप संतुलित रहेगा और साथ ही शरीर में गर्माहट बनी रहती हैं। कच्ची हल्दी की आप सब्ज़ी भी बना सकते हैं और अचार भी बना सकते है। कच्ची हल्दी की सब्ज़ी जल्दी ख़राब नहीं होती हैं और साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में तेल डाला जाए तो यह बहुत दिनों तक टिकी रहती हैं और आप इसे आसानी से खा सकते हैं।

कच्ची हल्दी देखने में बिल्कुल अदरक की तरह से होती है। हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है इसीलिए यह गठिया रोगियों को जोंडो के दर्द से काफी आराम पहुंचाती है। आइये जानते हैं कि कच्‍ची हल्‍दी का कैसे प्रयोग करना चाहिये। अगर आपको कई चोट भी आ जाती हैं तो फिर हल्दी का इस्तमाल कर सकते हैं यह एंटीसेप्टिक का काम करती हैं।

सर्दी-खांसी और जुखाम

रात को सोने से पहले अगर आप हल्दी वाला दूध पियेंगे तो, ना सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि आपकी सर्दी भी दूर भाग जाएगी। इस दूध में गुड या फिर शक्कर मिक्स कर सकते हैं।

अपच

अगर कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाया जाए तो पेट दर्द या फिर अपच से काफी राहत मिलती है। कच्ची हल्दी को खाने से पहले उसे उबाल लें।

गले की खराश

कच्ची हल्दी गले की सूजन को भी कम करती है। इसका सेवन करने के लिएं 1 छोटा चम्‍मच कच्‍ची हल्‍दी का पेस्‍ट लें और उसमें ½ छोटा चम्‍मच लहसुन का पेस्‍ट और 1 छोटा चम्‍मच गुड मिलाएं। फिर इस मिश्रण को गर्म करें और खाएं। इसको दिन में दो बार लेना चाहिये।

इसी तरह से सर्दियों में जितनी कच्ची हल्दी खा सको उतना ही अच्छा साबित होता हैं। हल्दी एंटीसेप्टिक का काम करती हैं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes