इस जन्माष्टमी कान्हा जी के लिए बनाएं सबसे आसान भोग Janmashtami Laddu Recipe

दोस्तों आज हम बनाएंगे ड्राई फ्रूट लडडू स्पेशल कान्हा के भोग के लिए। आप भी इस जन्माष्टमी कान्हा जी के लिए बनाएं सबसे आसान भोग स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये लडडू काफी हेल्दी भी होते है। क्योकि इसमें डाले गये सभी फ्राई फ्रूट हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। इन लडडूओ को बनाकर आप इन्हें एक महीने स्टोर भी कर सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Janmashtami Laddu Recipe

  • मखाने = एक कप
  • नारियल = एक कप, ग्रेट कर लें
  • खरबूजे के बीज = आधा कप
  • देसी घी = आधा कप
  • बादाम = 4 टेबलस्पून
  • काजू = 4 टेबलस्पून
  • किशमिश = 4 टेबलस्पून
  • गोंद = दो टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून

विधि – how to make Janmashtami Laddu Recipe

ड्राई फ्रूट लडडू बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में घी डालकर गर्म कर लें। घी गर्म होने पर गोंद डालकर चलाते हुए हल्की आंच पर भून लें। जब गोंद अच्छे से फूल जाएँ तो प्लेट में निकाल लें तेल में बादाम डालकर एक से डेढ़ मिनट चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें।

इसी तरह से काजू को भी एक से डेढ़ मिनट फ्राई करके निकाल लें। अब घी में मखाने डालकर चलाते हुए कुरकुरा होने तक भून लें। मखाने के कुरकुरा होने पर प्लेट में निकाल लें।

अब घी में खरबूजे के बीज डालकर चलाते हुए एक मिनट भून लें। जब ये फूले-फूले हो जाएँ तो प्लेट में निकाल लें बाकि के बचे हुए घी में ग्रेट क्या हुआ नारियल डालकर एक मिनट भून लें। एक मिनट बाद इसमें किशमिश डालकर इसे भी नारियल के साथ एक मिनट चलाते हुए भून लें। किशमिश और नारियल भूनने के बाद गैस को बंद कर दें।

कढ़ाही को धोकर इसमें एक कप चीनी और आधा कप पानी डालकर चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें। चीनी मेल्ट होने पर गैस को स्लो कर दें हमे चाशनी को एक तार आने तक पकाना है। इतने हमारी चाशनी पक रही है इतने हम अपने ड्राई फ्रूट को दरदरा पीस लेंगे।

एक मिक्सर जार में गोंद डालकर पीसकर गोंद को प्लेट में निकाल लें। अब इसमें मखाने डालकर दरदरा पीस लें, खरबूजे के बीज को भी दरदरा पीस लें सेम इसी प्रोसेस से काजू और बादाम को भी दरदरा पीस लें।

इतनी देर में हमारी चाशनी भी गाढ़ी हो गई है अंगूठे और ऊँगली के बीच में लेकर देखे इसमें एक तार आ गया है। गैस की आंच को स्लो ही रखे अब इसमें दरदरे पिसे हुए सभी ड्राई फ्रूट डाल दें। साथ ही नारियल और किशमिश डालकर चलाते हुए चाशनी के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

स्लो आंच पर इस मिश्रण को लडडू बनाने वाली कंसीटेंसी आने तक पका लें। थोड़ी ही देर में कढ़ाही पेन छोड़ना शुरू कर देगी जब कढ़ाही पैन छोड़ने लगे तो गैस को बंद कर दें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें ताकि लडडू बनाते समय हाथ न जलें।

मिश्रण के थोड़ा ठंडा होने पर थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर लडडू बना लें इसी तरह से बाकि के सभी लडडू बनाकर तैयार कर लें कमर दर्द और घुटनों के दर्द के लिए ये लडडू बहुत ही फायदेमंद होते है।

janmashtami bhog

Prep Time8 mins
Cook Time15 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Janmashtami Bhog Recipe, Laddu Recipe, Mithai Recipe, Vrat Recipes in Hindi
Servings: 10 people
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes