शुगर वालो के लिए जामुन का सिरका है अमृत समान Jamun ka Sirka Recipe

शुगर वालो एक लिए आज हम एक बहुत ही बढ़िया चीज़ लेकर आए है और वह है जामुन का सिरका। आप इस आसान विधि से घर पर ही बहुत इज़ी तरीके से जामुन का सिरका बना सकते है। शुगर वालो के लिए जामुन, जामुन की छाल, जामुन के पत्ते और जामुन का सिरका बहुत ही फायदेमंद होता है।

इस समय जामुन का सीज़न चल रहा है तो जामुन बहुत ही आसानी से मार्किट में मिल जाते है। जामुन के इस सिरके को आप पूरे साल इस्तेमाल कर सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for jamun ka sirka recipe

जामुन = 3 किलो

गन्ने का सिरका = एक कप

विधि – how to make jamun ka sirka

जामुन का सिरका बनाने के लिए सबसे पहले जामुन को धोकर कपड़े से साफ कर लें। इसमें पानी की एक बूंद भी नहीं रहनी चाहिए अगर जामुन में पानी की एक बूंद भी रह गई तो सिरका खराब हो जायेगा।

सिरका बनाने के लिए सभी जामुन से गुठली अलग कर लें। इसके लिए आप एक जामुन को उठाएं और हाथ से मसल लें फिर बीच से चीर कर गुठली को निकाल दें। ऐसा करने से गुठली आसानी से निकल जाती है इसी तरह से सभी जामुन की गुठली निकाल दें।

अब जामुन के गुद्दे को मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लें इसी तरह से सारी जामुन को पीस लें। जब सारी जामुन पीस जाएँ तो एक सूती कपड़ा लें और इसमें पिसी हुई जामुन को डालकर हाथ से भीचते हुए इसका सारा रस निकाल लें।

हल्के हाथ से दबाने से जामुन का रस आसानी से निकल जायेगा। जो गूदा कपड़े पर रह जाएं उसको फेक दें इसी तरह से पिसी हुई सभी जामुन का रस निकाल लें।

एक सूखा कांच का जार लें और इसमें सारा जामुन का रस डाल दें। अब इसमें एक कप गन्ने का सिरका डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला दें और जार को ढककर 15 दिन के लिए रख दें।

पंद्रह दिन बाद सिरके को छानकर किसी बोतल में कर लें। अब आप जामुन के सिरके को फ्रिज में रख सकते है जामुन के सिरके को 15 दिन बाद ही फ्रिज में रखे उससे पहले सिरके को फ्रिज में ना रखे।

15 दिन बाद आप जामुन के सिरके का सेवन शुरू कर सकते है। 2 चम्मच जामुन का सिरका रोज़ाना लें आप चाहे तो सलाद में डालकर भी खा सकते है।

जामुन का सिरका शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शुगर के मरीजों के लिए जामुन का सिरका किसी अमृत से कम नहीं है अगर आपके घर में कोई शुगर का मरीज है तो आप आज ही जामुन का सिरका बनाएं इससे मरीज़ को बहुत फायदा होगा।

Jamun Ka Sirka

शेयर करें:

Leave a Comment