झटपट बनने वाला पास्ता Instant Pasta Recipe in Hindi

Instant Pasta Recipe in Hindi आज मै बनाने जा रही हूं वेजिटेबल पास्ता बच्चों, बडो ये सभी को बहुत पसंद आता है। आज मैं आपको इंस्टेंट पास्ता बनाना बताऊंगी, Veg Pasta Recipe आपके घर में सभी को ये इंस्टेंट पास्ता बहुत पसंद आने वाला है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Veg Pasta Recipe

  • पास्ता = डेढ़ सौ ग्राम उबला हुआ
  • हरी मिर्च = दो बारीक कटी हुई
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज का स्लाइस में कटा हुआ
  • फ्रेंच बींस = एक तिहाई कप
  • शिमला मिर्च = एक चौथी कप, बारीक़ कटा हुआ
  • गाजर = एक चौथाई कप
  • वीबा का पास्ता एंड पिज़्ज़ा = दो बड़े चम्मच
  • रिफाइंड तेल = दो बड़े चम्मच
  • बटर = एक बड़ा चम्मच
  • नमक = एक चौथी छोटा चम्मच

विधि – how to make Instant pasta recipe

सबसे पहले गैस को ऑन करके पैन को गैस पर रखे पैन गर्म होने पर इसमें तेल और बटर डाल दे। मैंने पास्ते को तेल और बटर दोनों से  बनाया है आप चाहे तो खाली बटर में भी बना सकते हैं।

बटर मेल्ट होने पर इसमें प्याज, हरी मिर्च, गाजर और बींस साथ में डाल दें। क्योंकि बींस को पकने में थोड़ा टाइम लगता है इसे मिलाते हुए चलाएं।

सब्जियों को जल्दी गलाने के लिए इसे नमक भी डाल दें नमक डालकर सब्जियों को चलाते हुए 1 से 2 मिनट तक मीडियम गैस पर फ्राई कर ले। एक से दो मिनट बाद हमारी सब्जियां नर्म ही जाती है अब इसमें शिमला मिर्च डालकर चलाएं।

शिमला मिर्च को ज्याद पकाना नहीं होता तो इसे एक मिनट तक पका लें। एक मिनट बाद हमारी सब्जिय रेडी है अब इसमें सॉस डालेंगे गैस को हल्का कर दें ताकि तेल की छीटे ना आए।

अब सॉस डालेंगे इस सॉस को डालने के बाद कोई और सॉस न इस्तेमाल करें। क्योकि इसमें सारी चीज़े ओल रेडी पहले से ही है अब इसमें दो बड़े चम्मच पास्ता सॉस डाल दें और अच्छे से सब्ज़ी के साथ मिक्स कर लें।

अगर आपको ज़्यादा चटपटा फ्लेवर चाहिए तो थोडा सा सॉस और डाल दें। अब इसमें जरा सा पानी डाल दें और अच्छे से मिला दें मैने यहाँ एक चौथी कप पानी डाला है।

एक मिनट बाद इसमें पास्ता डाल दें और पास्ते को अच्छी तरह सॉस और सब्जियों के साथ मिक्स कर लें। अब पास्ते को एक से दो मिनट तक पकाएंगे ताकि पास्ता सारी चीजों को अच्छे से अपने अन्दर अब्ज़ोब कर लें। स्लो फ्लेम पर दो मिनट के लिए ढककर पकाएं दें।

दो मिनट बाद पैन का ढक्कन हटा कर देखे और एक बार फिर चला दें। पास्ते को हमने बहुत ज्याद ड्राई नहीं किया है पास्ता ड्राई अच्छा नहीं  लगता है तो इसे थोड़ा सा गीला ही रखे अब हमारा पास्ता सर्व करने के लिए एकदम रेडी है इसे सर्विंग प्लेट में निकाल लें।

तो है ना इसे बनाना आसान इसको बनाने में 15 मिनट लगेंगे ना हमें इसके लिए टोमेटो पेस्ट की ज़रूरत पड़ी और ना ही ओरेगेनो की ज़रूरत है। बस ये पास्ता सॉस यूज़ किया और सब्जियों को फ्राई किया और हमारा पास्ता झटपट बनकर तैयार है।

हमारा इंस्टेंट वेजिटेबल पास्ता बनकर तैयार है आप इसे ज़रूर ट्राई करें ये आपको बहुत पसंद आएगा।

सुझाव

अगर आप इस पास्ते में लाल रंग चाहते है तो हरी मिर्च की जगह लाल मिर्च पाउडर डाल लें।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes