इंस्टेंट भटूरे जो फूलेंगे गुब्बारे की तरह और बनेंगे एकदम सॉफ्ट Instant Bhature Recipe

Instant Bhature Recipe आज मैं आपको भटूरे बनाने की इंस्टैंट रेसिपी बता रही हूँ। इसके लिए आपको तीन से चार घंटे के लिए आटा रखना भी नहीं पड़ेगा। आप इनको फटाफट बनाकर तैयार कर सकते हैं अगर कभी आप के बच्चों ने भटूरे खाने की जिद की हो या फिर आपके  हस्बैंड भटूरे खाने की फरमाइश करें। तो आपको भटूरे बनाने के लिए सोचना नहीं पड़ेगा।

इन्हें आप झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं अक्सर क्या होता है हम यही सोचते हैं। कि भटूरे बनाने के लिए हमें आटे को 2 से 3 घंटे के लिए गूंधकर रखना होगा और इतना समय तो हमारे पास है ही नहीं।

लेकिन इन भटूरे बनाने के लिए आपको कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मै इसमें एक सीक्रेट इंग्रेडिएंट्स डाल रही हूं जिसकी वजह से आप भटूरे का आटा गूंधकर तुरंत बना सकते हो।

अभी तो फिर भी गर्मी है आगे जैसे बरसात या सर्दी आएंगी तो उसमें भी आप इन इंस्टैंट भटूरे को बना सकते हैं। यह भटूरे बिना ऑयली बहुत ही बढ़िया फूल कर तैयार हो जाते हैं।

ये अंदर से एकदम सॉफ्ट और बाहर से क्रिस्पी दिखने वाले भटूरे बनेंगे। आप इन्हें कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for instant bhature recipe

  • मैदा = 2 कप
  • सूजी = आधा कप
  • दही = आधा कप, दही ज्यादा खट्टा वाला ना लें
  • बेकिंग पाउडर = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • इनो = एक चम्मच

विधि – how to make instant bhature

इंस्टैंट भटूरे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा, सूजी, दही, नमक, बेकिंग पाउडर और इनो डालें हमारा वह सीक्रेट इंग्रेडिएंट्स इनो ही है इसको खाने से गैस भी नहीं बनती और यह बहुत ही जल्दी फॉर्मेट हो जाता है।

अब सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें इसका आटा हम एकदम नॉर्मल ही गुंधेंगे ना तो ज्यादा टाइट और ना ही ज्यादा ढीला ताजे पानी से आटा गूंधकर कर तैयार कर लें।

अब इसमें हल्का सा ऑइल लगाकर चिकना करते हुए 10 से 15 मिनट रेस्ट करने के लिए रख दें। तय समय बाद इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर तैयार कर लें।

आप छोटे या बड़े अपने हिसाब से भटूरे बना ले इसको बेलने के लिए सूखा मैदा या फिर हल्का सा तेल भी लगा सकते है।

आप अपनी इच्छा अनुसार गोल या फिर लंबा जैसा भी भटूरे आपको पसंद हो बना लें। तैयार भटूरे को गर्म तेल में डाल दें और ये भटूरे कढ़ाही में डलते ही फूल जाते है।

इस तरह से बनाएं हुए भटूरे बहुत ही बढ़िया फूले हुए बनते हैं ये भटूरे तेल में डलते ही एकदम गुब्बारे की तरह फूल जाते हैं।

इसी तरह है बाकि के सारे भटूरे बनाकर तैयार कर लें यह भटूरे बहुत ही बढ़िया बनकर तैयार होते हैं। ये भटूरे अंदर से एकदम नरम और बाहर से क्रिस्पी होते हैं और सबसे मेन चीज यह भटूरे बिलकुल भी ओइली नहीं होते।

यह बिल्कुल इंस्टेंट भटूरे हैं तो अब से अगर आप भी यही सोचते है कि भटूरे बनाने के लिए तो 3 से 4 घंटे आटा गूंध कर रखना पड़ेगा। तो अब से इस बात की टेंशन खत्म अब आपके घर में जब भी कोई भटूरे खाने की फरमाइश करें तो झटपट इंस्टेंट भटूरे बना सकते हैं।

शेयर करें: