हर बीमारी का काल है नारियल, इस्तेमाल का तरीका ये होना चाहिए

Benefits of Coconut ऐसी बहुत कम चीज़े होती है जो हमारे शारीर से जुडी एक से ज्यादा समस्या को पूरी तरह से ठीक कर देती है। नारियल उन्ही चुनिंदा चीजों में से एक है नारियल को प्रशाद के रूप में, तेल के रूप में या नारियल पानी के रूप में हर व्यक्ति प्रयोग करता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल एक सुपर फूड की श्रेणी में आता है। जिसका सिर्फ इस्तेमाल करने का तरीका बदलने से ये हमारे शारीर की बीमारियों, त्वचा रोगों या बालो की समस्या में दवाई से भी ज्यादा तेज़ी से बदलाव ला सकता है।

संकृत में नारियल के पेड़ को कल्प वृक्ष और नारियल को श्रीफल कहा गया है यानि की ये एक ऐसा पेड़ है जो इन्सान की सभी ज़रुरतो को पूरा करने के लिए ही बना है।

नारियल को यदि सूखा खाया जाए तो इसका हमारे शारीर पर अलग ही इफेक्ट होता है और अगर नारियल को ताज़ा या इसकी मलाई को खाया जाएं तो ये हमारी बोडी पर अलग असर करता है।

नारियल के तेल को अलग-अलग चीजों के साथ में मिलाकर इनकी घरेलू दवाई भी बनाई जाती है और नारियल की छाल यानी की नारियल का सूखे रेशा पेट सम्बन्धी रोगों और स्किन से जुडी अनेक बीमारियों में बहुत लाभकारी होता है।

किसी भी काम को शुरू करने से पहले नारियल को ज़रूर फोड़ा जाता है। अगर हम सभी लोग नारियल को अपनी रोजाना की ज़िंदगी में शामिल कर लें तो इससे हमारा दिमाग, आँखे, त्वचा, बाल और शारीर के सभी अंदुरुनी अंगो का एक नया जीवन शुर होने लगता है।

बोडी से जुडी अनेक समस्याएं जैसे की मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, किडनी की बीमारी, यूरिक एसिड, पिम्पल्स, चोट के निशान,  गंजापन, आँखों की कमजोरी, कब्ज़, एसिडिटी, माइग्रेन, मुहं के छाले, दांतों की सडन, सर्दी खांसी और त्वचा की एलर्जी डायबिटीज, pcod, पाइल्स, थायराइड की प्रॉब्लम, जोड़ो के दर्द, लीवर और फेफड़ो से जुडी बीमारियाँ घाव और मुहं के छालो को ठीक करने और गर्भावस्था में भी नारियल का प्रयोग करने से अदुभुत लाभ मिलते है।

इतना ज्यादा फायदेमंद होने के बावजूद भी नारियल से कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ता है या इसको डायबिटीज होने पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इस तरह की कई सारी गलत फेहमिया हमेशा नारियल के साथ जुडी होती है।

नारियल ही एक ऐसी चीज़ है जिससे बच्चों से लेकर बड़े यहाँ तक की आपके घर के पालतू जानवरों की सेहत को भी रोग मुक्त रखा जा सकता है।

नारियल के अद्भुत फायदे और नारियल का अलग-अलग बीमारी में कैसे इस्तेमाल किया जाता है

 ताकत और स्टेमिना बढ़ाएं coconut benefits for stamina

नारियल में Mtc यानि की Medium-Chain Triglyceride की मात्रा ज्यादा होती है Mtc एक चमत्कारी फैटी एसिड का ग्रुप होता है। जो कि नारियल को सबसे खास और दूसरे फलों से अलग बनाता है आपको यह जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी कि Mtc फैटी एसिड मां के दूध में भी मौजूद होता है। यह इतना अद्भुत होता है कि जन्म लेने के बाद कुछ महीनों तक पिए गए मां के दूध का असर हमारी बॉडी पर मरते दमतक बरकरार रहता है।

Mtc की मात्रा अधिक होने की वजह से नारियल, नारियल का पानी और नारियल का तेल हमारी बॉडी में आसानी से पचता है। दूसरी किसी भी चीज़ के मुकाबले ये हमारे शारीर पर जल्दी असर डालता शुरू कर देता है।

इसीलिए नारियल के तेल का सेवन करने से या नारियल पानी और नारियल का दूध पीने से शारीर की अनर्जी और ताकत में बहुत तेज़ी से बदलाव आने शुरू हो जाते है। इसलिए नारियल में पाएं जाने वाले Mtc एर्गोजेनिक एड्स में भी मुखिय भूमिका निभाता है ergogenic aids  वह सप्लीमेंट होते है जो की मेराथोर में दौड़ने वाले रनर्स, साइकल चलाने वाले एटलिस और स्पॉट्स के खिलाडी अपनी ताकत और स्टेमिना को बढ़ाने के लिए लेते है।

वजन कॉलेस्ट्रोल घटाएं coconut oil benefits for cholesterol

अपने रोजाना डाइट में एक चम्मच नारियल के तेल को शामिल करने से यह शरीर की चर्बी और बेट कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। नारियल कमर के ऊपर वाले हिस्से जैसे कि पेट कमर और हाथों में जमा होने वाली चर्बी को कम करने के लिए काफी लाभदायक होता है। हेल्दी फेट से भरपूर होने के कारण यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल और चर्बी को बढ़ने से रोकता है। इसीलिए वजन घटाने के लिए जूस और सलाद में एक चम्मच नारियल का तेल जरूर शामिल कर ले और हफ्ते में कम से कम दो नारियल जरूर खाने चाहिए धीरे-धीरे आप अपने शरीर में हल्कापन महसूस करने लगेंगे।

शरीर को ठंडक और दिमाग को शांत बनाएं Coconut Oil for body

नारियल हमारे दिमाग और शरीर को शांति प्रदान करने वाला फल है। खास करके गर्मियों में इसका सेवन करने से हमारा पाचन बढ़िया रहता है और साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। गर्मियों में रोजाना नारियल का पानी पीने या ताज़े नारियल को मिक्सी में पीस कर इसका दूध बना ले और दिन में 2 बार इसका सेवन करें।

ये घबराहट, एसिडिटी, अपचन शरीर में ठंडक बनाए रखना, टेंशन और स्ट्रेस को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में नहाने के पानी में दो से तीन चम्मच नारियल का तेल एक चम्मच सेंधा नमक डालकर नहाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है और स्किन चमकदार हो जाती है।

मुंह और दांतों के लिए लाभदायक coconut for teeth

दांतों में कीड़े सड़न या पीलापन आ जाने पर नारियल का तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अंदर मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज मुंह और दांतों में मौजूद सभी तरह के बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह नारियल के तेल से कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर होती है साथ ही दांतों में जमी हुई सभी तरह की गंदगी और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। धीरे धीरे दांत पूरी तरह से स्वस्थ व सफेद हो जाते हैं।

आंखें और दिमाग की शक्ति बढ़ाएं coconut for eyes and brain

नारियल हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। जिसका सीधा असर हमारी सोचने और समझने और निर्णय लेने की शक्ति पर पड़ता है साथ ही हमारी आंखों की रोशनी को भी बढ़ा देता है। नारियल के अंदर मौजूद Mct दिमाग से शरीर के सभी अंगों को सिग्नल पहुंचाने की प्रक्रिया को आसान बनाकर ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करता है।

पाचन और पेट की समस्याओं में भी है लाभदायक coconut for stomach

आयुर्वेद में नारियल के तेल को रिचक यानी कि लैक्सेटिव बताया गया है। अगर आपका पेट किसी भी वजह से खराब होता है तो नारियल या नारियल के तेल का सेवन करने से पेट और आंतों को फ़ौरन आराम मिल जाता है। जिन लोगों को कब्ज एसिडिटी पेट साफ ना होना या गैस जैसी प्रॉब्लम बनी रहती है उन्हें नारियल को अपने रोजाना की डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

थायराइड में लाभदायक coconut for thyroid

नारियल का तेल थायराइड फंक्शन को इंप्रूव करता है खासकर हाइपो थायराइड में दूध के साथ नारियल के तेल का सेवन करने से थाइरोइड लेवल तेजी से कंट्रोल होने लगता है। रोजाना नारियल खाने से शरीर में फैट बर्न होने की गति बढ़ती है जो कि थायराइड में वजन को कम करने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

त्वचा के लिए लाभदायक coconut for the skin

नारियल का तेल एकमात्र ऐसा तेल होता है जो हर तरह की स्किन पर हर स्थिति में आसानी से सूट हो जाता है। नारियल का तेल ठंडा होता है और गर्मियों में यह हमारी त्वचा को धूप से जलने से भी बचाता है। सेंसेटिव स्किन या पिंपल्स होने पर नारियल के तेल को गुलाब-जल के साथ मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है। साथ ही चोट लगने पर घाव को तेजी से भरने के लिए नारियल के तेल के साथ हल्दी मिलाकर लगाने से भी काफी लाभ मिलता है। त्वचा के निशान या दाग धब्बों को दूर करने के लिए नारियल और बादाम के तेल से रोजाना रात को अच्छे से मसाज करें धीरे-धीरे चेहरा साफ हो जाएगा और स्किन चमकदार बन जाएगी।

प्रेगनेंसी में लाभदायक coconut benefits in pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी, नारियल का तेल और सूखे नारियल का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। सुबह उठने पर होने वाली थकान, एसिडिटी, हार्टबर्न और कब्ज होने पर नारियल का तेल काफी लाभकारी होता है और साथ ही नारियल पानी-पीने से शरीर में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान नारियल खाने से होने वाले बच्चे की त्वचा का रंग निखरता है और साथ ही वे दिमागी रूप से ज्यादा स्वस्थ और बुद्धिमान बनता है।

दिल के लिए लाभकारी

नारियल के अंदर लोरिक एसिड अधिक मात्रा में होता है जो हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। साथ ही खाना पचाने और चर्बी को कम करने की प्रतिक्रिया को भी तेज बनाती है।

पकाने में दूसरे तेल से बेहतर coconut benefits for heart

तेल में Mct यानी कि large-chain triglyceride होते हैं ऐसे में यह दूसरे तेलों के मुकाबले में ज्यादा जल्दी और आसानी से पच जाता है। नारियल के तेल का स्मोकि पॉइंट दूसरे तेलों के मुकाबले ज्यादा हाई होता है। यह अन्य तेलों के मुकाबले ज्यादा देर से जलना शुरू होता है खाना बनाते समय जो तेल ज्यादा जल्दी जल जाते हैं वह हमारी बॉडी के लिए हानिकारक होते हैं। खाना पकाते समय या किसी चीज को पकाते समय हमें पता भी नहीं होता कि तेल पूरी तरह से जल चुका है। जले हुए तेल का सेवन करने से यह हमारी बॉडी में फ्री रेडिकल्स की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे की त्वचा में झुर्रिय आने लगती हैं बाल झड़ने लगते हैं और शरीर के अंदरूनी अंग जल्दी बूढ़े होने लगते हैं।

नारियल के इतने सारे अद्भुत फायदे उठाने के लिए आज से ही नारियल को अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा जरूर बना ले। गर्मियों का मौसम नारियल की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है।

शेयर करें:

Leave a Comment