अगर बनना है एक बेहतर रसोइया तो जरूर अपनाएं ये किचन टिप्स

व्यक्ति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। खाने का नाम सुनते ही सब के मुंह में पानी आ जाता है। खाना बनाने का शौक अक्सर स्त्रियों में देखा जाता है और स्त्रियों को कुकिंग (खाना पकाना) में बहुत मज़ा भी आता है।

जो ज़ायका मां के हाथ से बने खाने में होता है वो किसी और के हाथो में बिलकुल भी नहीं होता। हम आज की इस भाग-दौड़ भरी जीवनशेली में कई बार खाना बनाने के बेसिक तरीके भूल जाते हैं। यहां 10 ऐसे टिप्स पढ़ें, जो न सिर्फ आपकी खाना पकाने की गति को तेज़ करेंगे बल्कि आपको एक अच्छा कुक भी बना सकते है तो इन टिप्स को ज़रूर अपनाइए आपको इनसे बहुत मदद मिलेगी।

  1. अपने किचन के कामो के लिए एक बेहतर योजना बनाएं और सभी कार्यो में उपयोग होने वाले उपकरणों को सही ढंग से व्यवस्थित करके रखें। ज्यादातर काम में आने वाले और आसानी से सर्व करने के लिए उपयोग में लिए जाने वाले बर्तनों को निकालकर सामने रखें जिससे आप उन सभी चीजों या बर्तनों का सही सही और बेहतर इस्तेमाल कर सकें।
  2. आप हमेशा अपने रसोई में तेज धार वाले चाकू ही इस्तेमाल करें जिससे आप फ़ास्ट और सरल तरीके से सब्जियां काट सकेंगी और इससे आपके समय की काफी हद तक बचत होगी
  3. खाना बनाते समय सभी जरूरी सामग्री सबसे पहले तैयार रखें ताकि आपको खाना बनाने में परेशानियों का सामना ना करना पड़े।
  4. यदि आप कुछ उबालने वाली है जैसे आलू, लोकी छोले आदि तो ध्यान रखें कि प्रेशर कुकर या पैन का ढक्कन अच्छे से बंद हो, इससे आपकी वह वस्तु जिसे आप उबाल रही है वह जल्दी उबलेगा और आप इस तरह गैस में भी बचत कर सकेंगी।
  5. यदि आप नॉन-वेज (मांस) बनाने का सोच रही है तो मांस को बनाने से लगभग 1 घंटे पहले मेरिनेट (मसालों के मिश्रण में कुछ देर रख दें) ऐसा करने से खाना बहुत लज़ीज बनेगा।
  6. यदि आप बैकिंग करने जा रही हैं तो ध्यान रहे कि ओवन कुछ देर पहले ही गर्म होने रख दें, उसके बाद ही अपनी डिश उसमें डालें इससे आपके समय की बचत होगी और आपको इंतज़ार भी नहीं करना पड़ेगा।
  7. अगर आप सब्जियों को उबालकर इस्तेमाल करने का सोच रही हैं तो उसके लिए उबला हुआ पानी पहले ही तैयार रखें। इससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा।
  8. अपना वक्त बचाने के लिए उन आयटम्स यानि (डिशेज) को पहले से बनने रख दें या पहले से पका लें जिन्हें बनने में अधिक वक्त लगता है।
  9. हमेशा सही सामग्री, और सही खाना पकाने की विधि का उपयोग करें जिससे स्वाद सही बना रहे इसके लिए आप zaykarecipes.com की मदद ले सकती है ।
  10. खाना बनाने के बाद अपना सिंक, प्लेटफॉर्म और चूल्हा जरूर साफ करें जिससे कोई गंदगी ना हो और आपके रसोई में स्वच्छता बनी रहे।
शेयर करें:

Leave a Comment