करोना जैसे वायरस भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकते अगर खाएंगे ये 8 चीज़े

करोना वायरस ने आज पूरी दुनिया में अपनी दहशत फैला रखी है हमारा प्यारा इंडिया भी इस वायरस की चपेट में आ चूका है। यहां पर भी कई लोग करोना वायरस से संक्रमित हो गए है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मशवरा है कि इस घातक बीमारी से बचने के लिए सभी को अपने खाने-पीने की चीजों का बहुत ही बारीकी से ध्यान रखने की आवश्यकता है।

हमे अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएँ। अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो फिर हमे करोना वायरस से डरने की ज़रूरत नहीं।

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बतायेंगे जिन्हें अपने आहार में शामिल करके हम अपने इम्यून सिस्टम को इतना मजबूत बना लेंगे। कि करोना तो क्या कोई भी वायरस कभी भी हमारे शारीर में प्रवेश नहीं कर सकता।

वैज्ञानिक बता रहे है कि ये वायरस कमजोर लोगों बुजुर्ग और छोटे बच्चो को जल्दी अपना शिकार बना लेता है। इस वायरस से बचने के लिए हमे हाई एंटी वायरल फूड को अपने आहार में शामिल करना बहुत ज्यादा जरूरी है। ये सभी चीजें आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेंगी और करोना वायरस से आपकी सुरक्षा करेंगी।

विटामिन-सी

vitamin C

एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को काफी मजबूत बनाने का काम करता है। इसके लिए आपको अपने रोजाना के आहार में आंवला, अमरूद, पपीता, संतरा, पाइनएप्पल, शिमला मिर्च, गाजर और कीवी को शामिल करना चाहिए।

नारियल का तेल

Coconut oilआपको खाना बनाने में सरसों के तेल या रिफाइंड ऑइल की जगह पर नारियल के तेल का यूज़ करना चाहिए। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड और कैप्री लिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है और आपकी हर वायरस से सुरक्षा करता है।

अलसी के बीज

alsi ke beej ke fayde

अलसी के बीज में कई बीमारियों से लड़ने की शमता होती है। रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज खाने से हमारा शरीर सुवस्थ रहता है और हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो जाता है। इसी वजह से हम किसी भी बीमारी का डटकर सामना कर सकते है।

कलौंजी

kalonji ke faydeकलौंजी में मौत को छोड़कर हर बीमारी से लड़ने की ताकत होती है इसी लिए एक चुटकी कलौंजी को रोजाना अपनी डाईट में शामिल कर लें।

त्रिफला

triphala churna

आयुर्वेद में त्रिफला को हर मर्ज़ की दवा बताया गया है। त्रिफला का रोजाना सेवन हमारे शारीर को निरोग बनाने में मदद करता है। साथ ही हमारे इम्यून सिस्टम को इतना मजबूत बना देता है कि किसी भी तरह का कोई वायरस हमारे शारीर में प्रवेश नहीं कर सकता।

तुलसी

basilइम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बहुत ही गुणकारी है। रोज़ाना सुबह आठ से दस पत्ते तुलसी के खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। पांच काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ तुलसी का सेवन करने से हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

लहसुन

Garlic

लहसुन में भी अनेक तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। लहसुन को आप खाना बनाने के अलावा कच्चा भी खा सकते हैं। लहसुन की एक कली को कूटकर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाने से ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है।

अदरक

Ginger

अदरक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए अपने खाने की चीजों में अदरक को जरूर शामिल कर लें। सौंफ और  शहद के साथ इसका इस्तेमाल करने से काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलते है। दिन में तीन से चार बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बहुत अच्छा हो जायेगा।

कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए क्या न खाएं?

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन दिनों खाने की कुछ चीजों से आपका दूर रहना ही अच्छा होगा। सभी डॉक्टर्स का कहना है कि इस समय इन चीजों को कच्चा खाना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

कच्चे मीट का सेवन बिलकुल भी न करें अच्छा होगा कि मीट को अच्छे से धोकर और खूब पकाकर ही इसे सबकी थाली में सर्व करें।

इस समय कच्चे अंडे खाना भी खतरे से खाली नहीं है अंडे को उबाल कर या अच्छे से पकाकर ही खाएं।

इसके अलावा मार्किट में मिलने वाली हरी सब्जियों को भी कच्चा सलाद के रूप में न खाएं। बल्कि सब्जियों को अच्छे से धोकर, काटकर उबालें और फिर इन्हें खाने के लिए इस्तेमाल करें।

अगर आप इन सभी बातो का ध्यान रखेंगे और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनायेंगे तो करोना वायरस तो क्या कोई भी वायरस कभी भी आपको छू भी नहीं सकता।

शेयर करें:

Leave a Comment