अब खट्टी इडली का नही बल्कि आम की मीठी इडली का मज़ा ले

इडली सांभर किसे नहीं पसंद। अब इसे साउथ इंडियन रेसिपी ही नहीं माना जाता है, बल्कि भारत में कई जगह पर इसे खाया जाता है, और यह लोगों का लोकप्रिय Dish भी बन गया है। अब तक आपने कई तरह की इडली बनाई होगी और उसके बारे में पढ़ा भी होगा। तो आज हम आपको इडली से संबंधित ही कुछ नया बनाना सिखाते हैं।

जहां आज हम आपको मैंगो इडली बनाना सिखाएंगे, इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। क्योंकि हम इसके अंदर मैंगो डालने वाले है तो इसका टेस्ट भी एकदम अलग हो जाएगा। तो चलिए बनाना सीखते हैं मैंगो इडली रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – Ingredients – idli recipes

  • आम का गूदा = एक कप
  • रवा = एक कप
  • शक्कर = एक कप
  • नारियल = कद्दूकस किया हुआ दो बड़े चम्मच
  • काजू = बारीक कटे हुए दो बड़े चम्मच
  • इलायची पाउडर = एक चौथाई छोटा चम्मच
  • घी = अपने हिसाब से

मैंगो इडली बनाने की विधि – how to make idli

जब भी मैंगो इडली बनाए तो दो बातों का ध्यान रखें, एक तो आपके आम पूरी तरह से पके होने चाहिए परंतु उनके अंदर रेशे नहीं होने चाहिए।

सबसे पहले फ्राई पैन को गर्म करें। उसके अंदर एक चम्मच घी डालें और उसे गर्म होने दें। अब उसके अंदर रवा यानी की सूजी डालें और उसका सुनहरा रंग होने तक भूनें। जब उसमें से अच्छी सी खुशबू आने लगे और उसका रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें।

अब एक बर्तन ले उसके अंदर आम का सभी रस निकाल ले और उसके अंदर थोड़ा सा शक्कर और पानी डालकर अच्छे से मिक्स होने तक फेट ले। ताकि आपकी शक्कर आसानी से घुल जाए।

अब इसमे रवा मिला लें और अब मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस रवा के मिश्रण में कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। अब इस मिश्रण के अंदर इलाइची और काजू का पिसा हुआ पाउडर डाले। और अच्छी तरह से आटे की तरह इस मिश्रण को गूंध लें। वैसे तो इस में पानी की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, परंतु अगर आपको ऐसा लगता है कि आटा सूखा हुआ है तो उसके अंदर थोड़ा सा पानी डाल कर गूंध ले।

अब कुकर में पानी गर्म करने के लिए रखें और इडली स्टैंड के नीचे लेयर तक पानी रहे इतना पानी रखे। और गैस को तेज आंच पर रखें। जब आपका पानी उबलने लगे तो इडली स्टैंड में घी लगाएं। और उसे चिकना कर ले।

अब जो आपने रवा का मिश्रण तैयार किया है। उसको स्टैंड में भर दे और कुकर के अंदर इडली स्टैंड को रख दे। कम से कम 8 से 10 मिनट तक के भाप में अच्छे से पकाएं। अगर आपको टाइम का अंदाजा नहीं है तो आप एक सिटी आने तक उसे पकाए और उसके बाद इडली स्टैंड को बाहर निकाल लीजिएगा।

अब आपकी स्वादिष्ट मैंगो इडली तैयार हो गई है। इसे आप ब्रेकफास्ट में मैंगो जूस के साथ भी खा सकते हैं और इस इडली में चाहे तो गार्निश के लिए ऊपर आम का रस भी डाल सकते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment