इस नयी ट्रिक से बनाएं सिर्फ 5 मिनट में गाढ़ी लस्सी Ice Cream Lassi Recipe

आज मैं आपको गाढ़ी और बहुत ही डिलीशियस पंजाबी लस्सी बनाना बताउंगी। जिसको आप पांच मिनट में बनाकर पी सकते हैं। आपको लस्सी बनाते वक़्त बस कुछ छोटी-छोटी बातो का ध्यान रखना होगा और आपकी लस्सी एकदम गाढ़ी बनेगी लस्सी बनाना कोई भारी काम नही हैं। आप इस रेसिपी से गाढ़ी लस्सी बनाने का राज़ जान जाओगे। सारी गर्मी इसी तरह से लस्सी बनाकर पियोगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Ice Cream Lassi

  • फ्रेश दही = डेढ़ कप
  • पीसी हुई चीनी = 1/3 कप या अपने टेस्ट के अनुसार ले ले
  • वनिला आइसक्रीम = 2 स्कूप
  • आइस क्यूब = 5 से 6

सजाने के लिए

  • बादाम = थोड़े से बारीक कटे हुए
  • काजू = थोड़े से बारीक कटे हुए

विधि – How to make Ice Cream Lassi

गाढ़ी और स्मूद लस्सी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल लेकर इसमें फ्रेश दही को डाले और उसके बाद इसमें पीसी हुई चीनी डाले और अब हैण्ड विस्कर की हेल्प से पीसी हुई चीनी और दही को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। (आपको लस्सी को हैण्ड विस्कर से ही मिक्स करना हैं तभी आपकी लस्सी गाढ़ी बनेगी)

जिससे चीनी पाउडर दही में खूब अच्छे से मिल जाएँ और दही भी मिक्स होते-होते स्मूद हो जाएँ। दही में एक भी लम्स ना रहे। जब चीनी का पाउडर दही में मिक्स हो जाएँ, तब आप इसमें आइस क्यूब डाले और आइस क्यूब को भी दही के साथ मिक्स करते रहे।

दही के साथ आइस क्यूब को तब तक मिक्स करते रहे। जब तक आइस क्यूब दही में पिघल नही जाते हैं। जब आइस क्यूब दही में घुल जाएँ, तब आपकी लस्सी बनकर तैयार हैं।

आपकी बहुत ही गाढ़ी और स्मूद लस्सी पीने के लिए रेडी हैं। फिर लस्सी को ट्रान्सफर करने के लिए दो गिलास ले ले और दोनों गिलास में एक-एक करके लस्सी को ट्रान्सफर कर ले।

फिर एक लस्सी वाले गिलास में दोनों वनिला आइसक्रीम स्कूप रख ले और फिर इसको कटे हुए काजू और बादाम से गार्निश कर ले। इसी तरह से दूसरे लस्सी वाले गिलास को सिर्फ कटे हुए बादाम और काजू को गार्निश कर ले और फिर लस्सी को सर्व करे।

सुझाव

  1. अगर आपके पास हैण्ड विस्कर नही हैं, तब आप मथनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हैण्ड विस्कर या मथनी से अगर आप दही को मिक्स करेगे, तो आपकी लस्सी गाढ़ी बनेगी। अगर मिक्सी जार में या हैण्ड ब्लंडर से आपने दही को ग्राइंड किया तो लस्सी का टेक्सचर गाढ़ा नही आयेंगा।
  2. चीनी आप अपने टेस्ट के हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकते हैं। पीसी हुई चीनी की जगह चीनी भी ले सकते हैं।
  3. वनिला आइसक्रीम की जगह आपको जिस फ्लेवर की आइसक्रीम पसंद हो आप लस्सी के ऊपर रख सकते हैं।
  4. काजू और बादाम की जगह अपने मनपसंद ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं।
  5. अगर आप लस्सी को तुरंत सर्व नही करना चाहते हैं, तब आप इसमें बर्फ ना डाले बल्कि दही में थोड़ा पानी डालकर मिक्स करके फ्रिज में एक से डेढ़ घंटे के लिए रख ले। तब ठंडी-ठंडी लस्सी को सर्व करे।
  6. दही आप लस्सी बनाने के लिए फ्रेश ही ले। अगर दही पुरानी या खट्टी हुई तो लस्सी का टेस्ट अच्छा नही आयेंगा। दही आप घर पर जमी हुई भी ले सकते हैं।

Image Source: Trusha Bhimani

Recipe Source: Trusha Bhimani

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes