क्या आपको पता है माइक्रोवेव में 5 मिनट में मूंगफली के दाने भूनने का तरीका?

ज़ायका रेसिपीज किचन में आप सभी लोगों का तहे दिल से स्वागत है। मै उम्मीद करती हूँ कि आप सभी लोग खैरियत से होंगे दोस्तों आज में आपको माइक्रोवेव में मूंगफली भूनने का तरीका बताउंगी।

इससे पहले में आपके साथ नमक में मूंगफली भूनने का तरीका शेयर कर चुकी हूँ। और मुझे बहुत ख़ुशी है की आप सभी लोगो ने उसे बहुत पसंद किया।

माइक्रोवेव में मूंगफली भूनना बहुत ही आसान है इसमें आप पांच मिनट में मूंगफली भून कर तैयार कर सकती है।

माइक्रोवेव में मूंगफली रोस्ट करने की सामग्री – roast peanuts in microwave

  • मूंगफली के दाने = दो  कप
  • पानी  = दो चम्मच

विधि – how to roast peanuts in easy way

माइक्रोवेव में मूंगफली के दाने भूनने (रोस्ट) के लिए सबसे पहले एक ट्रे या बड़ी सी थाली में मूंगफली के दानों को अच्छे से साफ कर लें। अब माइक्रोवेव सेफ बाउल लें और फिर उसमे दानों को भर लें।

दानो से भरे इस बाउल में दो चम्मच पानी डाल कर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। और दो मिनट के लिए ऐसे ही रख दें। माइक्रोवेव में Normal settings करके बाउल को रख कर दें और इसमें 3 मिनट का टाइम सेट कर दें।

तय समय बाद हाथ में gloves पहनकर बाउल को बाहर निकालें और दानों को एक चम्मच की मदद से अच्छी तरह से ऊपर नीचे कर दें। और फिर दुबारा से एक से दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में बेक कर लें।

दो मिनट के बाद दानों के बाउल को ओवन से बाहर निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें। थोड़ा ठंडा होने पर दानो का छिलका आसानी से उतर जाता है आप देखेंगे कि दानो से बहुत भीनी-भीनी खुशबू आ रही होगी माइक्रोवेव में बहुत ही आसानी से मुगफली में दाने भून कर तैयार हो जाते हैं।

अब आप एक बड़ी थाली में दानों को पलटे और दानों को हाथो से अच्छे से मसल लें इस तरह करने से सारे छिलके दानो से अलग हो जायेंगे अब आप चाहे तो थाली को फटक दें या फूक मारकर छिलकों को निकाल दें।

लीजियेगा भुने हुए व छिले हुए मूंगफली के दाने एकदम रेडी है। अब आप इनका इस्तेमाल पीनट बटर बनाने में या पोहा, उपमा और मूंगफली की बर्फी बनाने में कर सकती है आप चाहे तो इन्हें स्वाद अनुसार नमक और चाट मसाला डाल कर चाय के साथ भी सर्व कर सकती है।

शेयर करें:

Leave a Comment