क्या खाई हैं आपने कभी सेहत से भरपूर लौकी की बर्फी

lauki ki barfi recipe आज में आपके साथ एक बहुत ही मज़ेदार रेसिपी शेयर करने वाली हूँ (lauki recipe) और वह है लौकी की बर्फी, आप सोच भी नहीं सकते कि लौकी से (barfi recipe) इतनी मज़ेदार बर्फी भी बनाई जा सकती हैं तो फिर देर किस बात की बनाते है फटाफट लौकी की मज़ेदार बर्फी।

लौकी बर्फी बनाने की सामग्री – material – lauki ki barfi recipe

  • लौकी = एक किलो
  • मावा = 200 ग्राम
  • इलाइची पाउडर = आधा चम्मच
  • काजू  15 अदद, बारीक-बारीक काट लें
  • पिस्ता = आधा चम्मच, बारीक-बारीक काट लें
  • चीनी = 200 ग्राम
  • घी = आधा कप

विधि – how to make barfi

सबसे पहले लौकी को धोकर उसके बीजो को निकलकर उसे कद्दूकस कर लें। फिर एक कढ़ाई में कद्दूकस की हुई लौकी डाले और दो छोटे चम्मच घी डाल दें इसे ढककर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें।

थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चम्मच से चलाते हुए ढककर पका लें जब तक की इसका सारा पानी सुख ना जाए और लौकी नर्म ना हो जाए हमें जब तब इसे पकने देना हैं।

अब नर्म लौकी में चीनी डालकर पकाए चीनी के साथ मिलकर लौकी से काफी ज्यादा मात्रा में पानी निकल आता है। थोड़ी-थोड़ी देर में चम्मच की सहायता से इसे चलाते रहे ताकि लौकी तले में न लगे।

लौकी का सारा पानी बिलकुल खुश्क होने तक लौकी को अच्छे से पका लें जब (lauki ki kheer) लौकी का पानी पूरी तरह से सुख जाए तब इसमें बाकि का बचा हुआ घी डाल दें और लौकी को अच्छी तरह से भून लें।

अब इस मिश्रण में मावा और कटे हुए मेवे (डॉयफ्रुइट्स) मिलाकर इसे अच्छे से चला लें।

इसके बाद हमें इस मिश्रण को तब तक पकाना हैं जब तक कि ये टाईट (lauki ki barfi recipe in hindi) ना हो जाए और जमने लायक ना हो जाए। इसके लिएं उंगलियों से चाशनी को चिपका कर देखे अगर वह आपकी उंगलियों से चिपकते हुए जमने लगे।

तो फिर गैस को बन्द कर दें और छोटी इलाइची पाउडर को इस मिश्रण में मिला दें इसके बाद एक थाली में ज़रा सा घी लगाकर चिकना कर लें और इस मिश्रण को थाली में डालकर एकसार करके फैला कर जमने के लिए रख दें।

बर्फी के ऊपर से कटे हुये बारीक पिस्ता डाल कर हलके से दबा कर इन्हे चिपका दें। करीब 1/2 घंटे में बर्फी जमकर तैयार हो जाती है।

बर्फी के जमने के बाद इसे आप अपने मन पसन्द आकार में काटे और सर्व करें।

शेयर करें:

Leave a Comment