बेसन का चीला बनाएं इस नये स्टाइल में । how to make besan ka chilla recipe

बेसन का चीला (Besan ka Chilla) एक तरह का डोसा (dosa) है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट (tasty) होता है। और यह एक राजस्थानी डिश है जिसे बच्चों के नाश्ते और टिफिन में दिया जाता है और हल्की-फुल्की भूख लगने पर भी खाया जा सकता है। तो फिर आइए बनाते है बेसन चीला (Besan Chilla Recipe) रेसिपी…..

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – besan ka chilla recipe

  • बेसन = 200 ग्राम
  • बन्द गोभी = एक कप, कद्दूकस की हुई
  • टमाटर = दो मीडियम साइज के
  • हरा धनिया = दो बड़े चम्मच, बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्च = एक अदद, बारीक कटी हुई
  • अदरक = एक इंच लम्बा टुकड़ा
  • हींग = एक चुटकी
  • लाल मिर्च पावडर = ज़रा सी
  • धनिया पाउडर  = एक छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादअनुसार

विधि – how to make besan ka chilla recipe

बेसन का चीला बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान कर उसमें एक कप पानी डालें और उसे खूब अच्छी तरह से घोल लें। इस बात का खास ध्यान रहे कि घोल में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए नहीं तो आपका चीला अच्छी तरह से नहीं बन पाएगा।

बेसन को अच्छे से घोलने के बाद अदरक को छील कर धो लें  हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर निकाल दें और फिर उन्हें धो लें।

साथ ही साथ टमाटर को भी धो लें फिर तीनों चीज़ो को मिक्सी में डाल कर बारीक-बारीक पीस लें और फिर  इस पेस्ट को बेसन के घोल में मिला लें। साथ ही कद्दूकस किया हुआ गोभी (gobi ka paratha banane ki vidhi) भी इसमें डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
यह घोल बिलकुल पकौड़े के जैसा ही गाढ़ा होना चाहिए अगर ज्यादा गाढ़ा हो तो फिर उसमें जरूरत के हिसाब से पानी मिला सकते हैं अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, हींग और कटा हुआ हरा धनिया डालें और खूब अच्छी तरह से फेंट कर दस मिनट के लिए रख दें।

अब एक नॉनस्टिक तवा लेकर उसे गर्म करें तवा गर्म होने पर गैस को मीडियम कर दें और उसमें आधा छोटा चम्मच तेल डालकर उसे सारे में बराबर से फैला दें। अगर तेल ज्यादा लग रहा हो तो फिर उसे चिकने कपड़े से पोंछ सकते हैं।

करीब दो बड़े चम्मच घोल लेकर उसे तवे पर डालें और उसे चम्मच या फिर किसी छोटी कटोरी की मदद से तवे पर पतला-पतला फैला दें।

जैसे ही चीला सिंकने लगे  एक चम्मच तेल लेकर उसे चीले के बाहर की और तवे पर गोलाई में डाल दें और साथ ही एक छोटा चम्मच तेल लेकर उसे तवे के ऊपर बराबर से फैला दें।

जैसे ही चीले का निचला हिस्सा हल्का भूरा हो जाए तो उसे पलट दें और दूसरी सतह को भी इसी तरह से सेंक लें सिंकने के बाद चीले को एक टिशु पेपर बिछा कर उसपर रख दें और बाकि के चीले भी इसी तरह से सेंक लें।

अब आपका बेसन का चीला बनकर तैयार है इसे दही मनचाही चटनी या फिर  अचार के साथ सर्व करें और खाएं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment