सफ़ेद बालो को इतना काला और खूबसूरत बना देगा ये रामबाण नुस्खा How to Cure Grey/ White Hair

दोस्तों आज की रेसिपी बहुत ही अमेज़िंग और यूज़फुल हैं। क्यूंकि इस रेसिपी में आप सफ़ेद बालो को काला करने का राज़ जानेगे। ये तेल काले बाल करने के साथ बालो की बहुत सारी परेशानियों को दूर करने के काम भी आयेंगा। ये तेल घर पर रखी चीज़ों से बनेगा। जब हमारे बाल सफ़ेद होने लगते हैं। तब हम टेंशन में आ जाते हैं और हम बालो पर महंगे-महंगे डाई या कलर लगाने लगते हैं। जिसमे केमिकल होता हैं। उस डाई से हमारे सफ़ेद बाल काले तो हो जाते हैं। लेकिन ये डाई नुक्सान भी देती हैं। जिसकी वजह से जो बाल हमारे अभी सफ़ेद नही हुए थे। वो कलर या डाई लगेने से बाद में सफ़ेद होने लगते हैं।

white hair

ऐसे केमिकल वाले कलर और डाई से बचने के लिए आप घर ये नेचुरल तेल बनाकर लगायें। जिससे आपका एक-एक सफ़ेद बाल जड़ से काले तो होगे ही और जो बाल सफ़ेद नही हुए हैं, उन बालो को भी सफ़ेद होने से बचायेंगा। इस तेल से आपके बाल कभी भी सफ़ेद नही होगे और काले बने रहेगे।

hair growth

काले बाल करने के साथ ये तेल हमारे बालो में चमक भी लायेंगा। कई बार ऐसा होता हैं। हम अलग-अलग तरह के कलर बालो में लगा लेते हैं। जिसकी वजह से बाद में बालो मे रुखापन आ जाता हैं और बाल टूटने लगते हैं। कमज़ोर हो जाते हैं। तेल लगाने से हमारे बाल शाइन करने लगेगे और जड़ से मज़बूत और लम्बे घने भी होगे बालो के टूटने की वजह से सर पर बाल बहुत कम रह जाते हैं और नए बाल भी नही आते हैं। तब तेल नए बाल उगाने में भी सहायता करता हैं।

long hair

इस तेल को आवंला पाउडर, मेथी दाना पाउडर, मेहँदी और सरसों के तेल से बनायेंगे। ये सभी चीज़े बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। मेहँदी बालो में रूखेपन को दूर करके बालो में जान लाती हैं। जिससे बाल स्ट्रोंग होते है। आवंला पाउडर और मेथी दाना पाउडर भी बालो की लम्बाई के साथ शाइन करने में हेल्प करते हैं। इस फायदेमंद तेल को बनाने का तरीका और बालो में लगाने का तरीका भी जान लीजिये। जिससे आप इस तेल को लगायें और एक ही महीने में अपने बालो को मज़बूत और काले घने बनाएं।

Homemade Shampoo for Shiny Long Hair

आवश्यक सामग्री – ingredients for How To Cure Grey / White Hair

  • सरसों का तेल = 1 कप
  • मेहँदी = 2 टीस्पून
  • मेथी दाना पाउडर = 1 टीस्पून
  • आवंला पाउडर = 1 टीस्पून

विधि – How to make homemade oil

सफ़ेद बालो को काला करने वाला तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई ले और इसमें सरसों का तेल डाले। फिर मेहँदी, मेथी दाना पाउडर और आवंले का पाउडर डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

फिर कढ़ाई को गैस पर रखे और गैस का फ्लेम धीमा रखे। धीमी आंच पर तेल को स्पेचुला से चलाते हुए 5 मिनट अच्छी तरह से पका ले। ध्यान रहे ये सब चीज़े जलनी नही चाहिए। इसलिए स्पेचुले से लगातार चलाते हुए तेल को पकाएं।

जब तेल को पकते हुए 5 मिनट हो जाएँ, तब गैस को बंद कर ले और कढ़ाई को ढककर 24 घंटे के लिए इसी तरह से छोड़ दे। 24 घंटे के बाद जब आप तेल को देखेगे, तो इसका कलर काला हो जायेंगा और तेल देखने में पहले से गाढ़ा भी हो जायेंगा। इस तरह से आपका फायदेमंद तेल बनकर तैयार हैं।

फिर तेल को बारीक वाली छन्नी से छानकर किसी भी शीशी में करके रख ले। ये दो से तीन महीने तक भी खराब नही होगा।

तेल को बालो में लगाने का तरीका

अगर आप तेल को सुबह या दोपहर के वक़्त लगा रहे हैं, तब कम से कम तीन घंटे के लिए जरूर लगायें। फिर शैम्पू से बालो को वोश कर ले और अगर रात में लगाते हैं तो सुबह बालो को शैम्पू से वोश कर ले। रात में तेल लगाने से ये ज़्यादा फायदेमंद रहेगा।

जब भी तेल को लगायें तो पहले चम्मच से तेल को मिक्स कर ले। क्यूंकि इसमें पाउडर डाले हैं, जो तेल में नीचे बैठ जायेंगे तो तेल को लगाने से पहले मिक्स जरूर कर ले।

तेल को जब भी लगायें तब हाथो में ग्लव्स (दस्ताने) पहन ले। जिससे हाथ काले ना हो और बालो को शावर कैप या किसी भी स्काफ से बालो को कवर कर ले। जिससे तेल आपकी बॉडी पर ना लगे।

तेल को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं। एक ही महीने में आपको अपने बालो पर असर दिखना शुरू हो जायेंगा। अगर बाल बहुत ज़्यादा रूखे हैं। तब इस तेल में दो कैप्सूल विटामिन ‘इ’ के डालकर मिक्स कर ले। बाल बहुत ही ज़्यादा शाइन करेगे।

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

How to Cure Grey / White Hair

Prep Time5 mins
Cook Time5 mins
Total Time10 mins
Course: Beauty Tips
Cuisine: Indian
Keyword: Herbal Shampoo For Dry Hair, homemade oil for hair growth, homemade oil for white hair
Servings: 6 people
5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes