एल्यूमिनियम की काली कढ़ाही को एकदम नये जैसा चमकदार बनाने का जबरदस्त व सटीक तरीका

How To Clean Aluminum Kadai Utensils मेरे पास काफी सारे लोगो की रिक्वेस्ट आई है की में उन्हें एल्यूमिनियम की गन्दी-काली कढ़ाही को साफ करने का तरीका बताऊ।

तो चलिए आज हम एल्यूमिनियम की काली कढ़ाही को साफ करते है। इसके लिए कढ़ाही को गैस पर रखे और इसमें तीन ग्लास पानी डाल दें। अब आप इसमें कोई भी डिटर्जेंट पाउडर डाल दें कोई सा भी जो आप अपने घर में यूज करते हो।

डिटर्जेंट पाउडर दो टेबल स्पून डाल दें अगर आपकी कढ़ाही नीचे से बहुत ज़्यादा गन्दी है। और आपने काफी टाइम से इसे साफ भी नहीं किया है तो आप इसमें तीन टेबल स्पून डिटर्जेंट पाउडर भी डाल सकती है।

एक चम्मच नमक डालकर इसे अच्छी तरह से चला दें। और चार से पांच मिनट के लिए इस पानी को बॉईल होने दें। इसके लिए आपको तीन से चार बार पानी को ऊपर तक लाना होगा इसके लिए आप हाई फ्लेम पर पानी को ऊपर तक लाएं फिर गैस को स्लो कर दें। पानी खुद नीचे हो जायेगा। इसी तरह से पानी को तीन से चार बार ऊपर-नीचे करें। इसके लिए फ्लेम को हाई और लो करें।

How to clean Aluminum Kadaiऐसा करने से पानी ऊपर तक आएगा तो जो ऊपर कढ़ाही में गंदगी होगी वह साफ हो जाएगी ये बहुत ही गज़ब का फार्मूला है। आप एक बार इसे ज़रूर करके देखे पानी को उबलने दें।

अब इसमें एक निम्बू का रस डाल दें। अगर आपके पास निम्बू नहीं है तो आप वाइट विनेगर जो हम चाइनीज़ खाने में डालते है। दो टेबल स्पून डाल दें वह भी इसी तरह का काम करता है तो अगर आपके पास निम्बू नहीं है तो आप सिरका डाल सकती है।

निम्बू के छिलके को फेके नहीं इससे हम बाहर व अन्दर से कढ़ाही को क्लीन करेंगे निम्बू के छिलके से एल्यूमिनियम बहुत ही अच्छे से साफ होता है। अब पानी को दो से तीन बार अच्छे से ऊपर नीचे करके उबाल आने दें। जिससे कि ये ऊपर से भी क्लीन हो जाए।

पांच मिनट बाद गैस को बंद कर दें। और इस पानी को एक बड़े बर्तन में डाल दें जिसमे की हम इस कढ़ाही को बाहर से अच्छी तरह से डिप कर सके। जिससे कढ़ाही का पीछे का पूरा हिस्सा इस पानी में अच्छी तरह से डूब जाए।

clean Aluminum Kadaiमैने ये पानी एक तश्ले में निकाला है। अब इस पानी को कढ़ाही से तश्ले में पलट दें और फिर कढ़ाही को इसके अन्दर रख दें। ताकि इसके नीचे वाला भाग इसमें अच्छे से डूब जाएं और पंद्रह मिनट तक इसे ऐसे ही डिप रहने दे। ताकि इसका जो ग्रेसी ऐरया है जो काला पन है। वह इस पानी से सॉफ्ट पड़ जायेगा। और काला पन हल्के-हल्के साफ होने लगेगा और फिर हम बहुत ही आसानी से इसे स्क्रब करके क्लीन कर सकते है।

अगर आपकी कढ़ाही बहुत ज़्यादा गन्दी है तो आप एक बड़े से बर्तन में जिसमे ये पूरी आ जाए उसमे अच्छी तरह से डिप कर दें। सर्फ और निम्बू के पानी में और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें जिससे की कढ़ाही का सारा काला पन सॉफ्ट पड़ जाएं और आप आसानी से इसे स्क्रब करके साफ कर सके।

अब पंद्रह मिनट के लिए इसे पानी में डिप रहने दें। फिर तय समय बाद इसे स्क्रब करके क्लीन करेंगे।

तय समय बाद कढ़ाही को पानी से निकाले और एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लीज़र है इसकी वजह से जो भी हमारी कढ़ाही में कालापन है वह काफी हद तक निकल जायेगा।

अब आप कोई भी स्क्रबर ले या स्टील वाला ले। जिससे की हम अच्छे तरीके से कढ़ाही को रगड़ पाएं अगर आपके पास स्टील का स्क्रबर नहीं है तो फिर जिसमे हम खाना पैक करते है। एल्युमिनियम फॉयल ले। और उसे रोल करके बोल जैसा बना लें इससे जब आप रगड़ेंगे तो ये बहुत ही अच्छा काम करती है।

यहाँ में आपको एक बात और बता दू की जब कोई भी चीज़ काम नहीं करती है। तो आप सैंड पेपर ले जिससे पेंटर दिवार घिसते है। ये इतनी बढियां चीज़ है की इसके सामने कोई भी स्क्रबर कोई भी सकोच काम नहीं करता ये सबसे बेस्ट है। इन चीजों को साफ करने के लिए क्योकि इससे इसकी कारोच एक ही बार में खत्म हो जाती है।

sandpaperअगर आप सैंड पेपर का इन्तेजाम कर सकते है। तो आप सैंड पेपर (रेगमाल पेपर) ही इस्तेमाल करें ये एक ही बार में आपके तवे और कढ़ाही को साफ कर देता है।

अब हम वही सर्फ वाला पाने लेंगे और इसमें स्क्रबर को डिप करके जो हमने डिटर्जेंट पाउडर और सोडा मिलाया इसमें स्क्रबर को लगायेंगे। और सारी कढ़ाही पर इसको रगड़ेंगे इस तरह से रगड़ने से हमारी कढ़ाही एकदम साफ हो जाएगी। आप इस तरह से थोडा सा सोडा मिला हुआ डिटर्जेंट पाउडर लें। और सर्फ वाला पानी डालते हुए कढ़ाही को रगड़ते हुए साफ करें।

इसी तरह से डिटर्जेंट लेते जाएं और रगड़ते जाएं इसी ऐसा करें से हमारी पूरी कढ़ाही क्लीन हो जाएगी।

इसी तरह से सैंड पेपर पर सोडे वाला डिटर्जेंट लगाएं। और कढ़ाही पर रगड़ते रहे ऐसा करने से कढ़ाही का सारा स्पॉट खत्म हो जायेगा। बस इससे थोडा सा ही रगड़ना होगा और हमारी कढ़ाही एकदम क्लीन हो जाएगी। आपको विश्वास भी नहीं होगा कि इस प्रोसिस से आपकी कढ़ाही एकदम साफ हो गई है।

आप मेरे बताए हुए स्टेप को फ़ॉलो करके अपनी कढ़ाही को एकदम नये जैसा बना सकते है। अब हमारा जो कढ़ाही के कुंदे वाला पोर्शन हल्का सा गंदा रह गया है। उसे हम गैस जलाकर थोडा गर्म करेंगे इसे बहुत ही सावधानी से करें। कही आपका हाथ न जल जाएं गर्म करने से ये सॉफ्ट हो जायेगा। इसका तेल निकल कर बाहर आ जायेगा इसी तरह से दूसरी तरफ का भी गर्म कर लें।

अब ये चाकू से हल्का सा खुरचने से साफ हो जायेगा। क्योकि इस जगह पर स्क्रबर पहुंच नहीं पाता है इसीलिए ये करना पड़ता है। अब फिर इसे डिटर्जेंट पाउडर से साफ कर लें।

अब हमारे जो निम्बू के छिलके थे उसे सोडे वाला डिटर्जेंट लगाकर कढ़ाही पर रगड़ कर साफ करें। ऐसा करने से हमारी कढ़ाही वाइट होती जाएगी। तो इस निम्बू के छिलके से आप कढ़ाही को अन्दर और बाहर दोनों तरफ से अच्छे से रगड़ कर साफ कर लें। निम्बू से साफ करने से इसमें शाइन आ जाती है।

अब इसे अच्छे से पानी से वॉश कर लें। जिस तरह से हमने पहले कढाई में डिटर्जेंट डालकर पकाया और फिर सोडे और डिटर्जेंट पाउडर से साफ किया। और फिर सबसे बाद में निम्बू में डिटर्जेंट लगाकर साफ किया। इससे हमारी कढ़ाही एकदम चमक गई है। आप भी हमारे बताएं हुए स्टेप को फ़ॉलो करके अपनी कढ़ाही को एकदम नये जैसा बना सकते है।

दोस्तों आपको हमारी Advice कैसी लगी प्लीज हमे कमेन्ट करेक अवश्य बताएं और हमारे बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी पुरानी से पुरानी एल्यूमिनियम की कढ़ाही को एकदम नये जैसा चमकदार बना सकती है।

keyword: how to clean aluminium kadai in hindi, bartan dhone ke aasan tarike, home tips in hindi, aluminium ke bartan ki safai, kadai saaf karne ka gharelu upay, how to clean black aluminium kadai, kali kadai ko saaf karne ka tarika, kitchen tips in hindi

शेयर करें:

8 thoughts on “एल्यूमिनियम की काली कढ़ाही को एकदम नये जैसा चमकदार बनाने का जबरदस्त व सटीक तरीका”

Leave a Comment