इस सर्दी बनाकर पिलाएं घर वालो को ये स्पेशल दूध जिसको पीते ही भर जाएगी शरीर में एनर्जी Hot Energy Milk

दोस्तों सर्दियों में हमे ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमे स्वास्थ व हेल्दी रखे साथ ही बीमारी को दूर भगाएँ और ठंड के इस मौसम में हमारे अन्दर एनर्जी भर दें।

तो सर्दीयों के इस मौसम में बहुत ही कम चीजों के साथ आज हम बनाएंगे ऐसा स्वादिष्ट व हेल्दी दूध जो आपके अन्दर एनर्जी भर देगा। अगर आप इसे सुबह पिएंगे तो पूरे दिन आपके शारीर में एनर्जी भरी रहेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Hot Energy Milk

  • दूध = डेढ़ किलो
  • पिंक खजूर = 100 ग्राम
  • काजू = 12 से 15 क्रश कर लें
  • बादाम = 12 से 15 क्रश कर लें
  • दालचीनी = दो छोटे टुकड़े
  • चीनी = 5 टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून

विधि – how to make Hot Energy Milk

एनर्जी से भरा स्पेशल दूध बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इतने दूध गर्म हो रहा है इतने खजूर के बीज निकालकर बारीक-बारीक काट लें।

काजू और बादाम को भी बरीक-बारीक काट लें या क्रश कर लें। इतनी देर में हमारे दूध में भी उबाल आ गया है दूध को दो से तीन मिनट और पका लें। दो मिनट बाद इसमें खजूर डालकर मिलाते हुए हल्की आंच पर 4 से 5 मिनट पका लें ताकि खजूर सॉफ्ट हो जाएँ।

5 मिनट बाद दूध में काजू और बादाम डालकर चलाते हुए मिलाएं। दूध के फ्लेवर और ज्यादा एनर्जी बढ़ाने के लिए इसमें दो दालचीनी के टुकड़े डाल दें।

दालचीनी हमे ठंड लगने से बचाती है और बहुत ज्यादा हेल्दी होती है दूध को पांच से सात मिनट पका लें।

हमारे दूध का रंग पहले से गहरा हो गया है। क्योकि खजूर दूध में घुटने लगे है और काजू बादाम भी दूध में अच्छे से मिल गये है। दालचीनी की भी इसमें से बहुत अच्छी खुशबू आ रही है।

अब इसमें चीनी डालकर चलाते हुए 5 मिनट और पका लें। 5 मिनट बाद दूध में छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिलाएं। हमारा दूध हल्का सा गाढ़ा हो गया है और इसमें खजूर, काजू बादाम भी अच्छे से पक गये है।

दूध को चलाते हुए 8 मिनट और पका लें। 8 मिनट बाद हमारा दूध अच्छे से पक चूका है इसमें से बहुत ही अच्छी खुशबू आ रही है गैस को बंद कर दें।

स्वादिष्ट व सेहत से भरे दूध को कप में निकालकर गरमागर्म सर्व करे। सभी को ये दूध बहुत पसंद आएगा जो लोग दूध नहीं पीते वह भी आपसे मांगकर इस यम्मी दूध को पिएंगे।

सुझाव

  1. खजूर आप दूध में उबाल आने के बाद ही डाले अगर पहले दूध में खजूर डाल देंगे तो दूध फट भी सकता है।
  2. ड्राई फ्रूट आप अपनी पसंद अनुसार कोई भी ले सकते है, कम या ज्यादा भी कर सकते है।

Hot Energy Milk

शेयर करें:

Leave a Comment