झटपट बनाएं आसान तरीके से हेल्दी और टेस्टी मालपुए Honey Malpua Recipe

मालपुए खाने किसको पसंद नहीं होते हैं और मालपुए को बनाने की अलग-अलग रेसिपीज़ हैं। क्यूंकि मालपुए को एक नहीं कई तरीको से बनाया जाता हैं। लेकिन आज मैं आपको इंस्टेंट तरीके से मालपुआ बनाना बताउंगी। जिसको हम विद आउट खोया बनाएंगे। मालपुआ एक डिज़र्ट होता हैं,जो पैन केक की तरह होता हैं।आज हम मालपुए को थोड़ा हेल्दी तरीके से बनाएंगे। जिसमे मालपुए को डिप करने के लिए चाशनी नहीं बनाएंगे। बल्कि शहद में मालपुए को डिप करेगे। हनी मालपुए बहुत ही टेस्टी और रसीले बनते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Honey Malpua

  • मैदा = 1 कप (मैदे को छानकर ले)
  • दूध = 1 कप (250 ml)
  • फ्रेश क्रीम या दूध की मलाई = ¼ कप  
  • शहद = ½ कप
  • सौंफ = 1 टीस्पून
  • हरी इलायची के दाने = ¼ टीस्पून
  • रिफाइंड ऑइल = शेलो फ्राई करने के लिए

विधि – How to make honey malpua

हनी मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले आपको मालपुओं के लिए बेटर बनाना हैं। लेकिन इससे पहले हिमाम जस्ता ले और इसमें सौंफ और हरी इलायची के दाने डालकर इनको दरदरा कूटकर रख ले। फिर बेटर बनाने के लिए ग्राइंडर जार ले और जार में मैदा, दूध, फ्रेश क्रीम या दूध की मलाई जो भी आपके पास हैं वो डाले।

उसके बाद दरदरा कूटी हुई हरी इलायची के दाने और सौंफ जो आपने कूटे हैं, उनको डालकर अब ग्राइंड करते हुए स्मूद बेटर बना ले। फिर बेटर को एक बाउल में निकाल ले। अगर आपको बेटर ज़्यादा थिक लग रहा हैं, तब आप इसमें दो टेबलस्पून दूध डालकर मिक्स कर ले। क्यूंकि मालपुए के लिए बेटर ज़्यादा थिक नहीं होना चाहिए। बेटर की कंसिस्टेंसी इस तरह की होनी चाहिए।

malpua batter

बेटर बनाने के लिए आप हैण्ड ब्लेंडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और बेटर को आप बिना ग्राइंडर जार और हैण्ड ब्लेडर से भी बना सकते हैं। बेटर बनाने के लिए सब चीज़े बाउल में डालकर इसको हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जिससे बेटर में लम्स न रहे और बेटर स्मूद बने।  

मालपुओं के लिए बेटर तो आपका तैयार हैं। अब मालपुओं को डीप करने के लिए चाशनी बना ले और चाशनी के लिए आपको चीनी का इस्तेमाल नहीं करना हैं। मालपुए को डिप करने के लिए शहद को एक बाउल में डाले और अब शहद में एक चौथाई कप गर्म पानी डाले। पानी हल्का गर्म नहीं होना चाहिए। तेज़ गर्म पानी को शहद में डालकर चम्मच से मिक्स करके रख ले।

पानी मिलाने के बाद शहद की कंसिस्टेंसी इतनी पतली हो जानी चाहिए। जिससे शहद मालपुए के अन्दर आसानी से चला जाएँ। अगर एक चौथाई कप गर्म पानी डालने के बाद भी आपको शहद गाढ़ा लग रहा हैं, तब आप इसमें थोड़ा गर्म पानी और मिला सकते हैं।

अब मालपुआ बनाने के लिए एक पैन में रिफाइंड ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले। ऑइल इतना होना चाहिए, कि इसमें मालपुआ डालने पर मालपुआ नीचे की साइड से ऑइल में डूब जाएँ। ऑइल जब अच्छा मीडियम गर्म हो जाएँ। तब एक चौथाई कप भरकर बेटर को ऑइल में डाले। बेटर को पैन के बीच में डाले।

जब आप कप से बेटर को ऑइल में डालेगे, तो ये अपने आप ही स्प्रेड हो जाएंगा। मालपुए को आपको मीडियम टू लो फ्लेम पर ही फ्राई करना हैं। जब मालपुआ नीचे की साइड से लाइट गोल्डन कलर का हो जाएँ, तब मालपुए की साइड को चेंज कर ले।

उसके बाद आप मालपुए को दोनों तरफ से अलट-पलटकर अच्छा सुनहरा कलर आने तक फ्राई कर ले। फिर मालपुए को शहद में डालकर 30 सेकंड के लिए छोड़ दे। मालपुए को दोनों साइड से अलट-पलटकर शहद में सोक करना हैं। उसके बाद मालपुए को एक प्लेट में निकाल ले और बाकी के मालपुए भी इसी तरह से बनाकर शहद में सोक कर ले। इस तरह से आपके हेल्दी और डिलीशियस मालपुए बनकर तैयार हैं।

Image Source: Cook with Lubna

Recipe Source: Cook with Lubna

Honey Malpua Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: Desserts Recipes
Cuisine: Indian
Keyword: Easy Rabdi Malpua, Instant Malpua Recipe, Malpua Recipe, Malpua without mava
Servings: 2 people

Leave a Comment