इस तेल से बालो की 100 समस्याओं से छुटकारा पाएं Homemade Onion Oil Recipe

दोस्तों आज मैं आपको बालो की सारी समस्याओं से निजात दिलाने का रामबाण इलाज़ बताऊंगी। क्यूंकि हम अपनी लाइफ में इतने बिज़ी रहते हैं कि अपने बालो पर ध्यान ही नही देते हैं और इसकी वजह से हमारे बालो में अनेक समस्या हो जाती हैं जैसे कि बालो में रुसी, बालो का झड़ना, बालो का बेजान होना, बालो की लम्बाई ना बढ़ना बालो का रूखापन ये सब होने लगता हैं।

Hair loss remedies

फिर हम काफी टेंशन में आ जाते हैं और सोचते हैं कि ऐसा कौन सा नुस्खा अपनाएं। जिससे हमारे बाल स्वस्थ हो जाएँ। इसलिए आप अपने आप बालो में ये प्याज़ का तेल लगायें। जिससे आपके बालो की लम्बाई भी बढ़ेगी और इनका रूखापन भी खत्म हो जाएंगा। हम बालो के लिए बहुत कुछ करते रहते हैं। फिर भी कोई फायदा नही होता हैं। लेकिन आप घर का एक बार ये सिंपल और कम बज़ट वाला नुस्का अपनाएं और खुद इस तेल के फायदा देखे।

Homemade Shampoo for Shiny Long Hair

इस तेल को लगाने से आपके बाल समय से पहले सफ़ेद भी नही होगे। प्याज़ का तेल आपके लिए बहुत चमत्कारी साबित होगा और तेल को बनाने में भी कोई दिक्कत नही आएँगी। बहुत जल्दी बन भी जाएंगा। प्याज़ का तेल बनाने के साथ-साथ मैं आपको तेल को बालो में लगाने का सही तरीका भी बताऊंगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for onion oil recipe

  • प्याज़ = 2 मीडियम साइज़ की
  • सरसों का तेल = 200 ग्राम
  • नारियल का तेल = 100 ग्राम
  • करीपत्ता = ½ कप
  • लहसुन की किलयाँ = ¼ कप
  • विटामिन E कैप्सूल = 2

विधि – How to make onion oil

प्याज़ का तेल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज़ को छीलकर मोटी-मोटी स्लाइस में काट ले। (प्याज़ का तेल बनाने के लिए इस बात का ध्यान रखे की जो प्याज़ आप ले रहे हो वो एकदम सूखी होनी चाहिए। जब आप प्याज़ को दबाकर देखे तो ये ज़्यादा नही दबनी चाहिये।)

उसके बाद प्याज़ को मिक्सी जार में डालकर 200 ग्राम सरसों के तेल से 3 टेबलस्पून तेल लेकर जार में डाल ले। फिर प्याज़ को फाइन पीसकर इसका पेस्ट बना ले।

जब प्याज़ का पेस्ट बन जाएं। तब इसमें लहसुन डाल ले। लहसुन हमारे बालो के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। क्यूंकि लहसुन एंटीबेक्टीरियल होता हैं जिसमे एक सेलेनियम नाम का कम्पाउंड पाया जाता हैं। जो हमारे बालो में रूसी की परेशानी खत्म करेगा और बालो को जड़ो से मजबूती भी देगा।  

long hair

लहसुन डालने के बाद अब इसमें करीपत्ता डाले। करीपत्ता हमारे बालो को शाइनिंग देगा। बालो को झड़ने से रोकने में मदद करेगा। बालो का रूखापन खत्म हो जाएंगा और बालो को बढाने में भी सहायता करेगा।

hair shining

अब इन सभी चीजों को प्याज़ के साथ पीसकर पेस्ट बना ले। उसके बाद एक लोहे की मोटे तले की कढ़ाई ले और गैस पर रखकर इसमें प्याज़, अदरक और करीपत्ते का जो पेस्ट बनाया हैं उस पेस्ट को डाले और अब बचा हुआ सरसों का तेल और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से पहले स्पेचुला से सब चीज़ों को मिला ले।

फिर गैस को ओन कर ले और 3 मिनट तेज़ आंच पेस्ट को चलाते हुए कढ़ाई को गर्म होने दे। कढ़ाई के गर्म होते ही गैस की आंच को धीमा कर ले और धीमी आंच पर तेल को 25 से 30 मिनट चलाते हुए पका ले। तेल को तेज़ आंच पर ना पकाएं वरना आपका तेल काला पड़ जाएंगा।

जैसे-जैसे तेल पकेगा इसमें झाग आने लगेगे इसका मतलब हैं आपकी प्याज़, लहसुन और करीपत्ता अच्छे से पक रहे हैं।

25 या 30 मिनट बाद गैस को बंद कर दे और तेल को ठंडा होने दे। जब तेल ठंडा हो जाएंगा तो इसके झाग भी खत्म हो जाएंगे। तेल के ठंडा होने के बाद को छान ले। तेल को छानने के लिए एक बड़े बाउल पर एक सूती कपड़ा रख ले। फिर कपड़े पर पके हुए तेल को स्पून से कपड़े पर डाले और कपड़े को इकट्टा करके हाथ से निचोड़कर सारे तेल को छान ले।

फिर दोनों विटामिन E कैप्सूल को केंची से थोड़ा सा काटकर कैप्सूल के अन्दर का तेल इस छने हुए तेल में डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद तेल को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद तेल को कंटेनर में करके रख ले।

आपके बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद प्याज़ का तेल बनकर तैयार हैं।

तेल को बालो में लगाने का सही तरीका

प्याज़ के तेल को बालो में लगाने के लिए जितना भी तेल आपको आपने बालो में लगाना हैं उतने तेल को कटोरी में निकाल ले। फिर इस कटोरी को गर्म पानी वाले बाउल में रख ले जिससे तेल गर्म हो जाएं।

क्यूंकि हमे बालो में ठंडा तेल नही लगाना हैं। इसलिए जब भी तेल लगाना हो यही तरीका अपनाएं जब तेल गर्म हो जाएं। उसके बाद तेल की कटोरी को बाउल से निकालकर रख ले।  

फिर हाथो की उंगलियों से हल्का-हल्का बालो की जड़ो में मालिश कर ले। नाखूने से मालिश ना करे उंगलियों से ही मालिश करे।

नहाने से 2 घंटे पहले या रात को तेल लगा ले और सुबह हेयर वोश कर ले। प्याज़ का तेल लगाने से आपके बाल बहुत सॉफ्ट हो जाएंगे।

सुझाव

  1. अगर आपके पास लोहे की कढ़ाई नही हैं तो इसकी जगह एल्युमीनियम कढ़ाई भी ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कढ़ाई मोटे तले की होनी चाहिए।
  2. अगर आपके बालो में बहुत रूखापन हैं तो आप इसमें दो चम्मच भीगे हुए मेथी के दाने लहसुन और करीपत्ता के साथ डालकर पीस ले।

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa,yeh kaise karun?

Homemade Onion Oil Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time33 mins
Total Time43 mins
Course: Beauty Tips
Cuisine: Indian
Keyword: Hair Loss Remedies, homemade oil for hair growth, homemade oil for white hair, onion oil
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes