इस होली पर जरूर बनायें 10 रंगभरे खाने Traditional Holi Food

traditional holi food होली का त्यौहार जिस तरह रंग-बिरंगा है। वैसे ही इस पर बनाएं जाने वाले पकवान के स्वाद व रंग भी रंग-बिरंगे होते हैं। और इन ही में से कुछ खास व्यंजन आज हम आपके लिए लेकर आए है जो आपकी होली को और भी ज्यादा खास बनायेंगे।

रंग-बिरंगी खोये की बर्फी

tiranga khoya barfiहोली के इस खास अवसर पर ज़रूर बनाएं खोये की रंग-बिरंगी बर्फी होली के रंगों के साथ इस बर्फी के कलर सभी को अपनी और आकर्षिक करते है।इसे पनीर, मावा, पीला और हरा रंग, चीनी और छोटी इलायची डालकर बनाया जाता है।

शाही मावा कचौड़ी

shaahee maava kachaudeeअपने नाम की ही तरह ये खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसके स्वाद का कोई जवाब नहीं होता इस होली आप भी ज़रूर बनाएं शाही मावा कचौड़ी। इसे मैदा, घी, काजू-बादाम मावा, छोटी इलायची और चीनी डालकर बनाया जाता है।

लौकी की बर्फी

lauki barfiहोली के इस खास मौके पर लौकी की बर्फी बनाना ना भूले। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये अपने रंग से सभी का दिल मोह लेती है। इसे लौकी, मावा, छोटी इलायची पाउडर, काजू-पिस्ता घी और चीनी डालकर बनाया जाता है

रंगबिरंगा शेक विद आइस्क्री‍म

Colorful shakeरंगबिरंगा शेक विद आइस्क्री‍म तीन रंगों वाला ये शेक। अपने-आप में ही बहुत खास होता है इसे देखते ही सब इसे पीने के लिए बेचैन हो जाते है।

ठंडा-ठंडा जलजीरा

jaljeeraजलजीरा एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक होता है। होली खेलने के बाद में जब आप थक जाते हो तो ठंडा-ठंडा जलजीरा पीकर अपने-आपको एकदम तरोताज़ा महसूस करते हो इसे इमली के गूदे, पुदीने, गुड़ और कई सारे मसाले डालकर बनाया जाता है। इस बार आप भी अपनी होली पार्टी में जलजीरा जरूर सर्व करें।

मसाला दूध

MASALA DOODHमसाला दूध, दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स व कुछ मसालों को डालकर बनाया जाता है। जब होली खेलकर आप थक जाते हो तो रात को मसाला दूध पीना न भूले। इसे प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक के नाम से भी जाना जाता है। आखिर कार होली खेलने के बाद सभी को बहुत थकान जो हो जाती है। तो उस समय थोड़ी ऊर्जा की आवश्यकता तो पड़ती ही है।

कचौड़ी

urad dal khasta kachoriकचौड़ी हर एक त्योहार पर बनाई जाने वाली एक पारंपरिक रेसिपी है। दाल कचौड़ी, मसाला कचौड़ी और अगर आप चाहे तो खस्ता कचौरी भी बना सकते है। तो इस बार होली पर अपने दोस्तों व घरवालो को कचौड़ी बनाकर अवश्य खिलाएं।

होली में जब तक चटपटी चाट ना हो तो मज़ा नहीं आता

chole tikkiशायद ही इस दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति होगा। जो चाट के लिए आपको न कहेगा गोल गोप्पे से लेकर पापड़ी चाट, आलू टिक्की, भेल पूरी और सेव पूरी आप इनमे से कोई सी भी चाट बनाकर। अपनी होली पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं।

मूंग दाल पकौड़ा

moong dal pakodaधुली हुई मूंग दाल, हरी मिर्च, मेथी, अदरक डालकर ये पकौड़े तैयार किए जाते है। यह पकौड़े होली के लिए एकदम पर्फेक्ट होते हैं। इन्हें आप चाहे तो पुदीने की चटनी या टोमेटो सॉस के साथ  भी सर्व कर सकते हैं।

तड़का दही

दही एक बहुत ही ज़्यादा प्रसिद्ध फूड आइटम है। इसको सभी लोग बहुत ज़्यादा पसंद करते हैं। दही खाने से पाचनशक्ति भी बढ़ती है अगर साधारण सी दिखने वाली दही को आप प्याज़, टमाटर, लाल मिर्च पावडर, कसूरी मेथी और कढ़ीपता डालकर तड़का लगा देंगे। तो इसको एक नया ही फ्लेवर मिल जाता है होली पर आपकी तड़का दही सभी को बहुत पसंद आएगी।

शेयर करें: