हाई ब्लड प्रेशर में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीज़े

आज मैं आपको पांच ऐसे खाद्य पदार्थ बताऊंगी। जिनका आपको हाई BP में कभी भूल से भी सेवन नहीं करना है। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है या फिर कंटिन्यू हाई रहता है। तो आपके लिए इन पांच खाद्य पदार्थ चीजों का सेवन जहर के समान है। आपको कभी भूल से भी इन चीजों का सेवन नहीं करना है।

कॉफी

coffee

कॉफी हाइपरटेंशन को बहुत तेजी से बढ़ा देता है। ब्लड प्रेशर अचानक से शूट कर जाता है। जब आप कॉफी पीते हैं तो इसीलिए दोस्तों कॉफी को आप अवॉइड कर दें। ये हाई ब्लड प्रेशर का दोस्त और आपका सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसीलिए आपको कभी भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए अगर आपका BP हाई रहता है तो।

अचार

khatta achar

अचार हर कोई अपने घर में डालता है। और सभी के घर में अचार बहुत शौक से खाया जाता है। लेकिन अगर आपका BP हाई रहता है। तो आपको अचार नहीं खाना चाहिए क्योंकि अचार को नमक में डुबोकर रखा जाता है।

इसीलिए अचार काफी मात्रा में नमक अपने अंदर सोख लेता है। और यह सोडियम का बहुत ही बड़ा हब बन जाता है। यह सोडियम का बहुत बड़ा घर होता है और ये बात तो आप जानते ही हैं की हाई सोडियम हाई ब्लड प्रेशर के लिए कितना खतरनाक होता है। नमक कि अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर को बहुत ही तेजी से बढ़ा देती है। इसीलिए अगर आप हाई BP के मरीज है तो आपको अचार नहीं खाना चाहिए।

अल्कोहल

alcohal

अल्कोहल यह आपका ब्लड प्रेशर बहुत ही तेजी से बढ़ाता है। साथ ही यह हमारे रक्त नलिकाओं को भी डैमेज कर देता है। तो ये हमारे शरीर पर दो धारी तलवार की तरह काम करता है।

इसे पीने से दोनों तरफ से आप को घाटा ही घाटा है क्योकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरी भी होती हैं जो फेट और कैलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। और दूसरी तरफ ये हाई ब्लड प्रेशर को बहुत तेजी से बढ़ाता है। इसीलिए अल्कोहल का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को कभी नहीं करना चाहिए।

फ्रेंच फ्राइज

french fies

फ्रेंच फ्राइज में काफी मात्रा में सोडियम और फेट होता है और यह हाई ब्लड प्रेशर के लिए बहुत ही खराब है। इसीलिए आपको इसे भूल से भी नहीं खाना चाहिए।

टमैटो पैक प्रोडक्ट

tomato puree

आप ऐसे ही टमाटर खा सकते हैं लेकिन जो टमाटर पैक प्रोडक्ट होता है। जैसे कि टमाटर सॉस हुआ या टोमेटो केचप या फिर टमाटर जूस हुआ। इन सब में बहुत ही ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है। तो इसीलिए आपको टमैटो केचप, टमैटो सॉस यानी कि टमाटर की कोई भी पैक वाली चीज नहीं खानी है। क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के लिए ये बहुत ही हानिकारक होता है। ये पांच प्रोडक्ट आपको अवॉइड करने हैं अगर आप को हाई BP की प्रॉब्लम है तो।

शेयर करें: