पतले बच्चो को मोटा और तंदरुस्त बनाने का एक असरदार जूस

healthy juice for child आज कल माता पिता के लिए एक बहुत बड़ी परेशानी है की बच्चे ठीक तरह से खाना नहीं खाते इससे बच्चे कमज़ोर रह जाते है, तंदरुस्त गोल मटोल बच्चे दिखने में तो अच्छे लगते ही हैं साथ ही सेहतमंद भी रहते हैं कई बार पेरेंट्स कमज़ोर बच्चो को खाना खिलाने की ज़बरदस्त कोशिश करते हैं जो बिलकुल भी ठीक नहीं है आज हम आपको बताएँगे कैसे आप अपने बच्चे को मोटा ताज़ा व तंदरुस्त बना सकते हैं और वो भी सिर्फ एक जूस पिलाकर तो आइये जानते हैं जूस बनाने के लिए हमें क्या चाहिए और ये जूस कैसे बनेगा।

सामग्री

  • आलू = एक
  • शहद = आधा चम्मच

बनाने की विधि how to make healthy juice for child

aloo aur shahd

इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक आलू लेना है आलू लेते समय देखले आलू कहीं से हरा तो नहीं है हरा आलू सेहत के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए आप हरे आलू का इस्तेमाल ना करें और कई बार रखे हुए आलू थोड़े से अंकुरित हो जाते है और लोग इन आलू को भी इस्तेमाल कर लेते है लेकिन क्या आपको पता है अंकुरित आलू सेहत को बिगाड़ सकते है।

तो आपको हरा और अंकुरित आलू नहीं लेना है आपको बिलकुल सही और ताज़ा आलू ही लेना है आलू को आपने छीलना नहीं है क्योंकि आलू के छिलके में बहुत से पोष्टिक तत्व पाए जाते है इसलिए आप आलू को छिले नहीं, लेकिन इसको अच्छी तरह से धोकर उसपर लगी मिटटी गंदगी आदि को साफ़ कर दें फिर आप इस आलू को टुकडो में काट लीजिए।

अब इस कटे हुए आलू को एक मिक्सर में डालकर पीस लीजिये और इसका जूस निकाल लीजिये आलू में विटामिन C विटामिन B6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और जिंक होता है जो आपके बच्चे को तंदरुस्त बनाने में काफी मदद करेंगे।

अब आप इस आलू के रस में आधा चम्मच शहद डालिए इससे इसका टेस्ट भी अच्छा हो जाएगा और शहद में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।

अब आलू के रस और शहद को अच्छी तरह से मिला लीजिए अब आपका ये जूस बनकर तैयार है।

उपयोग विधि

इस जूस को आपने अपने बच्चे को दिन में दो बार पिलाना है एक समय सुबह और दूसरा समय शाम को पिलाना है इससे आपके बच्चे को पोषण मिलेगा और वह तंदरुस्त हो जाएगा।

healthy child

सुझाव

बच्चे को खाना एक साथ खिलाने की कोशिश ना करें बल्कि थोड़े थोड़े समय बाद उसको खाने के लिए दें।

शेयर करें:

Leave a Comment