पुरषों के लिए पावर हाउस है ये चीज़े एनर्जी लेवल 100 पर ही रूका रहेगा

healthy food for men in hindi दोस्तों आज मैं आपको अपनी पोस्ट में बताऊंगी कि पुरुषों के शरीर में पावर हाउस सेट करने के लिए कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होती है। यानी कि पुरुषों के तंदुरुस्त होने और आत्मविश्वास जगाने के लिए और ऊर्जावान बनाने के लिए उन्हें किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

हेल्थी और बॉडीबिल्डर पुरुषों को महिलाएं भी काफी ज्यादा पसंद करती हैं मजबूत शरीर बनाने के लिए पुरुषों को अच्छी खाद्य सामग्री और भोजन लेना चाहिए। जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन हो बादाम, स्प्राउट, मिल्क वगैरह के सेवन से शरीर मजबूत हो जाता है मजबूत शरीर बनाने के लिए पुरुष इन सभी पावरफुल फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चलिए जान लेते हैं वह कौन-कौन से पावर फ़ूड हैं जिनका सेवन करने से कोई भी इंसान माचोमैन बन सकता है।

रेड मीट

Red meat for health

बीफ या रेड मीट शरीर को बहुत ज्यादा स्ट्रांग बनाता है रेड मीट में प्रोटीन, जिंक और विटामिन B सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को प्रति सर्विस रेशियो के अनुसार उच्च कैलोरी प्रदान करता है और इसे ताकत देता है।

मछली

fish dish

मछली में ओमेगा 3 सबसे अधिक होता है जो शरीर को गर्मी प्रदान करता है और मांसपेशियों के निर्माण में सहायक प्रदान करता है। बॉडी में ज्यादा फैट होने पर आप सभी खाद्य सामग्री को खाना छोड़ दें और सिर्फ मछली का सेवन करें तो बॉडी में पर्याप्त ऊर्जा मिलती रहेगी।

ब्रोकली

Broccoli

शारीरिक रूप से मजबूत बनना हो तो ब्रोकली का सेवन अवश्य करना चाहिए। ब्रोकली में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है और फाइबर को सही मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके सेवन से पेट संबंधी किसी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं होती है। इसकी सहायता से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और वजन भी कम हो जाता है।

बिन्स

Beans for health

सिर्फ नॉनवेज खाने से ही बॉडी बनती है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप वेज फूड में भी फलियों का सेवन करें जैसे कि सेम, मटर, ग्वार फली वगैरह-वगैरह। इनमे भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है एक कप बींस में 14 ग्राम प्रोटीन होता है। जो बॉडी को मजबूत बनाता है स्टिक फ्राई का सेवन करने से शरीर में स्टैमिना आती है।

दलिया

Daliya Banane ki Vidhi

दलिया खा कर दिन की शुरुआत करेंगे तो बॉडी को पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहती है। इसके सेवन से बॉडी में कैलेस्ट्रोल नहीं बढ़ता है और एनाबोलिक प्रतिक्रिया बढ़ती रहती है। यह बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा को भी नियंत्रित करने का काम करता है।

अंडे का सफेद हिस्सा

egg is veg or non veg

अंडे में 8 प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर के निर्माण के लिए आवश्यक होते हैं और मांसपेशियों का निर्माण करते हैं। इसके अलावा अंडे में विटामिन, एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं अंडे में सफेद हिस्से में वसा नहीं होता जिससे बॉडी में फेट नहीं बढ़ता है।

शकरकंदी

Sweet potato

मांसपेशियां बनाने की ख्वाहिश रखने वाले व्यक्ति के लिए यह बहुत कारगर हो सकती है। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है यह शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह मांसपेशियों के लिए भी काफी मददगार होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन और मिनरल की भी प्रचुर मात्रा होती है। इससे ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

पनीर

paneer cubes

कुछ लोगों की नजर में खाने के बाद ये मुंह का ज़ायका बदलने की चीज हो सकती है। परंतु मांसपेशियों के निर्माण में ये बहुत ही उपयोगी होता है। कॉटेज चीज में एक कप में 28 ग्राम प्रोटीन होता है इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है।

2 thoughts on “पुरषों के लिए पावर हाउस है ये चीज़े एनर्जी लेवल 100 पर ही रूका रहेगा”

    • इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप हल्दी दूध का सेवन कर सकते है इसके अलावा ड्राई फ्रूट और फ्रेश फ्रूट का रोजाना सेवन करना भी हमारे इम्युनिटी सिस्टम को बढाता है जितना भी हो सके बाहर की चीज़े ना खाएं

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment