अगर सेहत बनानी है तो अपने डिनर में शामिल करें ये पांच फ़ूड

अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक आप कब, क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं, इस बात का आपके स्वास्थ पर बहुत गहरा असर पड़ता है शायद इसलिए ही कहा जाता है। कि रात का खाना हल्का और एकदम सादा खाना चाहिए। यही हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा होता है।

और अगर इसी के साथ डिनर में कुछ पोषक चीजों को शामिल कर लिया जाए तो फिर हम अपनी सेहत का बहुत ही आसानी से ख्याल रख सकते है। और इसी के साथ ही साथ ये फ़ूड हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है।

आइए जानते है इन पांच चीजों के बारे में जिसे हमे अपने भोजन में शामिल करना चाहिए

1. छाछ

दही की जगह पर आप रात को छाछ (मंठ्ठा) पीएं या फिर इसे रायता और लस्सी के रूप में खाएं इसे खाने से आपके पेट में ठंडक रहेगी और पाचन क्रिया भी एकदम दुरुस्‍त रहेगी।

2. हरी पत्‍तेदार सब्ज़ी

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में फाइबर काफी ज़्यादा मात्रा में पाई जाती है। इसीलिए रात के समय खाने में इन्हें शामिल करना आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

3. लो फैट मिल्‍क

रात के टाइम दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है और सोते समय हल्का गर्म दूध पीने से काफी अच्छी नींद आती है। लेकिन ख्याल रखे कि लो फैट मिल्क दूध ही पीएं क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ- साथ गुड फैट भी होता है।

4. शहद

रात के समय चीनी खाने से बचाना चाहिए अगर आप मीठा दूध पीना पसंद करते हैं तो फिर चीनी की जगह पर शहद का इस्तेमाल करें इससे शारीर का मेटाबॉलिज्‍म ठीक रहता है।

5. अदरक

अदरक में बहुत गुणों का खज़ाना भरा हुआ है आप अदरक को अचार, सलाद या फिर किसी भी रूप में अपने डिनर में शामिल कर सकते है। ये आपकी पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करता है।

शेयर करें:

Leave a Comment