सुबह खाली पेट रहने से क्या होतें हैं नुकसान ज़रा एक नज़र इस पर भी डाल लें – health benefits

जब आप रात को सोते है और सुबह जब उठते है तो फिर इसके बीच का समय अन्तराल काफी लम्बा होता है और अगर आप सुबह उठने के बाद भी बहुत देर तक कुछ नहीं खाते हैं तो फिर इसका असर आपके पाचन क्रिया पर पड़ने लगता है जिसकी वजह से पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज़ की समस्या होने लगती है।

अगर आप नाश्ता सही से नहीं कर रहे हैं और लंच या रात का भोजन करने में भी आलस करते है तो इसके कारण से आपका पेट और आंत भी सिकुड़ने लगती है और अपच की समस्या भी हो सकती है।

शरीर को अपना काम करने के लिए भी ऊर्जा की जरुरत पड़ती है और जब आप खाली पेट रहते है तो फिर उसे वह ऊर्जा नहीं मिल पाती जिसके कारण से ब्लड शुगर का स्तर गिरने लगता है।

यह सब रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते है तो फिर दिन में भूख भी ज्यादा लगने लगती है जिसके कारण कुछ लोग ज्यादा खाना खा लेते है और यह वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण भी है।

कई रिसर्च में यह भी बताया गया है कि जब लोग सुबह का नाश्ता करने से कतराते है तो फिर उन्हें हार्ट अटैक का खतरा 27% और टाइप 2 डॉयबिटीज का खतरा 54% बढ़ जाता है खाली पेट रहने से शुगर का स्तर प्रभावित होता है और शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए शरीर में एक हार्मोन का स्त्राव होता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और इसकी वजह से माइग्रेन का अटैक भी पड़ सकता है।

सुबह का नाश्ता न करने से आलस भी आने लगता है और बालो का गिरना, कमज़ोरी, चिडचिडापन, चेहरे का पीलापन और याददाश्त में कमी जैसी और भी बहुत सारी बीमारियाँ भी होने लगती है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

3 thoughts on “सुबह खाली पेट रहने से क्या होतें हैं नुकसान ज़रा एक नज़र इस पर भी डाल लें – health benefits”

Leave a Comment