बच्चों का पसंदीदा हैश ब्राउन अब बनाएं घर पर इस आसान विधि से Hash browns

आज हम बनाएंगे बच्चों का फेवरेट हैश ब्राउन ये बच्चों को बहुत पसंद आता है। हम इसे बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Hash browns

  • आलू = 5 मीडियम साइज़ के
  • चावल का आटा = तीन टेबलस्पून
  • मैदा = तीन टेबलस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • चिल्ली फ्लेक्स = छोटा आधा टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • प्रोसेस चीज़ = तीन क्यूब, ग्रेट कर लें

विधि – how to make Hash browns

हैश ब्राउन्स बनाने के लिए आलू को छीलकर अच्छे से धो लें। फिर एक बाउल में पानी लेकर इसमें आलू को ग्रेट कर लें अब आलू को कई बार अच्छे से धो लें ताकि आलू का सारा स्टार्च निकल जाएँ।

एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रख दें जब पानी में उबाल आ जाएँ। तो इसमें ग्रेट किये हुए आलू डालकर एक से डेढ़ मिनट के लिए उबाल लें बीच में एक से दो बार चला दें।

डेढ़ मिनट बाद गैस को बंद कर दें और एक बाउल में पानी भरकर उसमे आइस क्यूब डाल दें। बाउल के ऊपर एक कपड़ा रख दें और इस कपड़े पर बॉईल किये हुए आलू निकाल लें।

कपड़े के चारो कोने पकड़कर आलू को बर्फ के पानी में एक से दो बार अच्छे से डिप कर लें। फिर आलू को हाथ से अच्छे से निचोड़कर आलू का सारा पानी निकाल दें।

अब आलू को एक बाउल में निकाल लें अब इसमें चावल का आटा, मैदा, रेड चिल्ली फ्लेक्स, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर हाथ से चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

अब हम इसमें डालेंगे इस रेसिपी का सबसे खास ingredients और वह है प्रोसेस चीज़। आलू में प्रोसेस चीज़ डालकर मिलाते हुए चीज़ और आलू को अच्छे से मिक्स कर लें।

अब हाथों में हल्का सा तेल लगाकर थोड़ा सा मिश्रण लेकर ओवल शेप में बना लें। सभी Hash browns को इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। मीडियम गर्म तेल में Hash browns को डालकर दोनों तरफ से अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। जब ये दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाएँ तो टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सभी हैश ब्राउन्स फ्राई कर लें।

Hash browns Recipe

बहुत ही स्वादिष्ट व मज़ेदार हमारे हैश ब्राउन्स बनकर तैयार है। बच्चे तो इन्हें देखकर पागल हो जाते है जब आप इतना टेस्टी फ़ूड घर पर आसानी से बना सकते है तो फिर बाहर जाकर खाने की क्या ज़रूरत।

सुझाव

हैश ब्राउन्स बनाते समय इसमें पिज़्ज़ा चीज कभी ना डालें। प्रोसेस चीज़ ही डालें क्योकि फ्राई करते समय मोजरेला चीज़ मेल्ट हो जाएंगा और आपका हैश ब्राउन्स खराब हो जायेगा।

आप चाहे तो हैश ब्राउन्स को 15 दिनों तक फ्रोजन करके फ्रिज में भी रख सकते है। इसके लिए जब आप हैश ब्राउन्स बना लें तो फ्राई करने से पहले इन्हें मैदे या चावल के आटे में हल्का सा रेप करके फ्रीजर में रख दें और जब ये थोड़े ड्राई हो जाएँ तो ज़िप लौक बैग में डालकर रख दें और जब भी खाना हो निकाकर फ्राई करें और गरमागर्म मजे लेकर खाएं।

Image Source: Masala Kitchen

Recipe Source: Masala Kitchen

Hash browns

शेयर करें:

Leave a Comment