गठिया के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये 10 फ़ूड

haddi majboot ke liye kya khaye आजकल लोगो में हड्डियों के जोड़ों में दर्द की समस्या आम होती जा रही है। अगर दर्द की शुरुआत में ही हड्डियों की मज़बूती पर ध्यान ना दिया गया तो फिर आगे चलकर आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इन गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आप अपने खान-पान में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जो कि हड्डियों को बहुत ही मज़बूत बनाती हैं।

1. नट्स

nuts khaye

नट्स जैसे कि काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली वगैरह में प्रोटीन, ऊर्जा, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन डी, मिनरल्स, कैल्शियम जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोज़ाना इनका सेवन करने से आपकी हड्डियां मज़बूत हो जाएँगी सर्दियों में आप इनके लडडू या फिर हलवा बनाकर भी खा सकते है।

2. मशरूम

mashroom khaye

मशरूम में विटामिन डी का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है। मशरूम में रोगरोधी तत्व व प्रोटीन भी अधिक मात्रा में पाएं जाते हैं जिससे हड्डियां मज़बूत बनती हैं।

3. ग्रीन टी

green tea piye

ग्रीन टी में पाएं जाने वाले Antioxidant विटामिन सी-विटामिन ई भी काफी बेहतर होते हैं। ग्रीन टी जोड़ो के दर्द का ख़तरा कम करती है और हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करती है।

4. अंकुरित गेहूं

ankurit gehun

ये बात तो सभी जानते है कि गेहूं के अंकुर को पोषक तत्वों का खज़ाना कहा जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, Carbohydrate, विटामिन, मिनरल, फाइबर और सबसे ख़ासकर के फोलिक एसिड बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते है। फोलिक एसिड हड्डी टूटने जैसी गंभीर समस्याओं के खतरे को टालने का काम करता है।

5. डेयरी उत्पाद

deri utpat khaye

डेयरी उत्पादों जैसे कि दूध, दही और पनीर वगैरह को कै‍ल्शियम व विटामिन डी का सबसे बढ़िया स्रोत कहा जाता है जिससे हड्डियां मज़बूत बनती हैं।

6. सूरजमुखी के बीज

surajmukhi ke beej khaye

सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम काफी अधिक मात्रा में होता है और इसके साथ ही इसमें विटामिन ई, बी-1, आयरन, कैल्शियम व फास्फोरस भी होता है जो कि हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करता हैं।

7. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

hari pattedar sabziya khaye

वैसे तो सभी हरी सब्ज़ियां हड्डियों को मज़बूती बनाने का काम करती है परन्तु इन सब में पालक बहुत ही खास है। पालक में मौजूद विटामिन सी, कैरोटीन, जिंक, सेलेनियम और मैगनीज वगैरह इसके Antioxidant गुणों को और भी ज़्यादा बढ़ा देते हैं। पालक में Vitamins k भी होता है जो की हड्डियों के लिए सबसे ज़रूरी Vitamins में से एक है।

8. ब्राउन राइस

brown rice khaye

भूरे चावल सफेद चावलो का अपरिष्कृत (Unrefined) रूप होते हैं। इनमें प्रोटीन, थिएमाइन, कैल्शियम, सेलेनियम, पोटेशियम मैग्नीशियम और फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ब्राउन राइस में मौजूद सेलेनियम तत्व होने अनेक बीमारियों समेत हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

9. अनार

anar khaye

अनार के बीज के तेल में प्यूनिसिक एसिड पाया जाता है जो कि हड्डियों में मौजूद खनिजों की सघनता को बढ़ाने का काम करता है। प्यूसिनिक एसिड सूजन विपक्षी होता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाएं जाते हैं। इसके अलावा अनार में फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनॉयड और एंटी आक्सीडेंट होते हैं और ये सब मिलकर हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करते हैं।

10. नींबू

nimbu khaye

नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि कैल्शियम को एब्जॉब करने में हमारी बॉडी की मदद करता है और हड्डी की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस से भी लड़ता है। प्रेग्नेंट स्त्री अगर एक गिलास हल्के गर्म पानी में दो चम्मच नींबू का रस डालकर पीती है तो फिर ये गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

शेयर करें: