गुलाब संदेश बनाने की इससे अच्छी रेसिपी आपको ढूंढे से भी नहीं मिलेगी

आज हम बनायेंगे एक बहुत ही मजेदार डेजर्ट रेसिपी गुलाब (mithai recipe) सन्देश यह खाने में बहुत ही कमाल के लगते है। इसे हम छेना या पनीर से बना सकते है आप इसे डेजर्ट में कभी भी बना सकते है (Desert recipes) अगर आपके घर महमान आ रहे है और आपके पास ज़्यादा समय भी नहीं है। तो आप इसे स्पेशली ज़रूर बनाए यह kheer)आपके महमानों को बहुत पसंद आएंगे।

gulab sandesh

गुलाब संदेश बनाने की सामग्री – material – Gulab Sandesh Recipe

  • पनीर या छेना = 180 ग्राम
  • चीनी = तीन से चार टेबलस्पून
  • रोज़ एसेंस = एक चम्मच

रोज़ संदेश बनानें की विधि – how to make rose Sandesh

गुलाब सन्देश बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में छेना डाल लें। और उसके बाद इसमें तीन चम्मच चीनी डाल कर इसे खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

जब तक की यह स्मूद ना हो जाए एक बात का खास ख्याल रखे की हमारा छेना य पनीर एकदम सॉफ्ट होना चाहिए।

चम्मच से मिक्स करने के बाद हाथों से इसे अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि यह अच्छे से मिक्स हो जाए।

अब हमारा साफ्ट और स्मूद छेना बन कर तैयार हो गया है अब हम इसे एक फ्राई पैन में कर के स्लो फ्लेम पर रख कर लगातार चलाते हुए जब तक पकाएंगे जब तक की इसमें से सारा मोस्चोरैजर ना खत्म हो जाएं।

ध्यान रहे की इसे हाई फ्लेम पर नहीं पकाना है।  नहीं तो हमारा छेना बहुत हार्ड हो जायेगा तो इस तरह से चलाते हुए हमारा जो मिक्सचर है वह दस मिनट में तैयार हो जायेगा।

तय समय बाद हमारा मिक्चर ड्राई हो गया है। अब हम इसमें रोज़ एसेस डाल देंगे।  और एसेंस डालने में बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें और गैस को बंद कर दें क्योंकि हमारा मिक्चर तैयार हो गया है।

अब मिक्सचर को बिलकुल स्मूद बनाने एक लिए हम इसे ग्राइंडर कर लेते है तो इसके लिए मिक्सचर को थोडा सा ठंडा होने के लिए रख देते है।

और जब मिक्सचर ठंडा हो जाए तो इसे एक बार मिक्सर जार में डालकर चला लें। अब हमारा  मिक्सचर बिकुल चिकना हो गया है और इसके बोल भी बहुत आसानी से बनेंगे।

अब हम इसके सन्देश बनाना शुरू करते है सन्देश बनाने के लिए हम थोडा सा मिक्सचर अपने हाथ में लेंगे और इस हाथों में अच्छी तरह से रोल करके हल्का सा फ्लेट कर देंगे और इसी तरीके से बाकि के बचे हुए मिक्सचर के भी सन्देश बना लेंगे।

क्योंकि हमने गुलाब सन्देश बनाएं है तो हम इसपर गुलाब की पत्ती लगा देंगे अब हमारा गुलाब सन्देश सर्व करने के लिए बिलकुल तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment