10 मिनट में बनने वाली सबसे स्वादिष्ट मिठाई Gulab Jamun Trifle Delight Recipe

अगर आप बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं और कुछ इंस्टेंट मीठा खाने का मन हैं। लेकिन आप वही पुरानी मिठाई खाकर बोर हो गये हैं। तब आप इतना यम्मी मीठा बनाएं। जो कि बना हैं गुलाब जामुन और कस्टर्ड से और इसका बेस को टी केक से रेडी करेगे। ये खाने में इतना ज़्यादा यम्मी हैं, कि आप खाते ही रह जाओगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Gulab Jamun Trifle Delight

  • दूध = 3 कप
  • दूध = ¼ कप
  • गुलाब जामुन = ½ किलो
  • टी केक = जरूरत अनुसार
  • क्रीम = ½ कप
  • चीनी = 4 टेबलस्पून
  • वनिला कस्टर्ड = 2 टेबलस्पून
  • पिस्ता = जरूरत अनुसार चोप किया हुआ

विधि – How to make gulab jamun trifle delight

गुलाब जामुन ट्रायफल डिलाइट बनाने के लिए सबसे पहले कस्टर्ड बनाकर तैयार करे। जिसके लिए एक पैन में तीन कप दूध डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब दूध में बॉईल आने लगेगा। तब आप दूध को स्पेचुला से चला ले और फिर इसमें चीनी को डालकर मिक्स कर ले।

अब दूध को मीडियम फ्लेम पर चीनी के घुलने तक पकने दे और तब तक कस्टर्ड मिक्सचर बनाकर तैयार करे। ¼ कप दूध में वनिला कस्टर्ड डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जिससे मिक्सचर में कोई लम्स न रह जाएँ।

चीनी के दूध में घुलने के दूध में एक हाथ से तो आप कस्टर्ड मिक्सचर को डाले और दूसरे हाथ से दूध को लगातार चलाते भी रहे। जिससे दूध में कोई लम्स ना बने। कस्टर्ड मिक्सचर को डालने के बाद इसको कंटिन्यू स्टर करते हुए थिक होने तक पका ले।

कस्टर्ड को थिक होने में दो मिनट का ही समय लगेगा। उसके बाद गैस को बंद कर ले और कस्टर्ड में क्रीम को डालकर तुरंत ही अच्छे से मिक्स कर ले। अब गुलाब जामुन को छोटे टुकड़ो में काटकर रख ले। अगर आप छोटी वाली गुलाब जामुन ले रहे हैं, तब इसको दो पीस में काटे और बड़ी वाली गुलाब जामुन ले रहे हैं, तब इसको चार टुकड़ो में काटे।

अब एक डिश लेकर इसमें टी केक की एक लेयर सेट कर ले उसके बाद केक को मोईस करने के लिए केक के ऊपर एक चौथाई कप के बराबर दूध को डाले। उसके बाद इसके ऊपर अब कस्टर्ड को डालेते हुए इसकी एक लेयर लगा ले।

फिर कस्टर्ड के ऊपर टुकड़ो में कटी हुई गुलाब जामुन को रख ले और अब बचे हुए कस्टर्ड को डालकर इसको हल्का-हल्का स्पेचुला से स्प्रेड कर ले और अब इसके ऊपर फिर से टुकड़ो में कटी हुई गुलाब जामुन को रख ले और अब इसको चोप किये हुए पिसते से सजा ले। उसके बाद डिश को फ्रिज में एक से डेढ़ घंटे के लिए सेट होने के लिए रख ले।

तय समय के बाद डिलाइट को फ्रिज से निकाल ले और स्लाइस में काटकर ठंडा-ठंडा सर्व करे। ये डिलाइट बहुत ही टेस्टी बनता हैं और मुहं में रखते ही मेल्ट हो जाता हैं।

Image Source: Tasty Food With Maria

Recipe Source: Tasty Food With Maria

Gulab jamun Trifle Delight Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time10 mins
Total Time15 mins
Course: Dessert Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: 15 minute dessert, Dessert Recipe, instant dessert, Spanish Dessert
Servings: 6 people
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes