घर में गुलाब जल बनाने की विधि Gulab Jal Banane ki Vidhi in Hindi

गुलाब जल (gulab jal for Skin) त्वचा के लिए हर तरह से उपयोगी माना गया है और इसकी सुंगध भी बहुत अच्छी होती हैं इसमें पाए जानें वाले औषधिय गुणों के कारण से ही आज के समय में इसका उपयोग सौदंर्य प्रसाधान में बहुत ज्यादा किया जाता है।

लेकिन क्या ये जरूरी है कि बाजार में मिलने वाला गुलाबजल आपकी त्वचा के लिए बिलकुल सही ही क्योंकि आज के समय में उपयोग की जानें वाली हर वस्तुओं में ही मिलावट देखने को मिलती है। चाहे फल, सब्‍जियां हो या फिर कोई भी प्रकार के महंगे प्रॉडक्ट सभी में मिलावट देखी जा सकती है।

भले ही बाजार में मिलने वाला गुलाब जल महंगा होने के साथ-साथ कितनी ही अच्‍छी ब्रांड वाला क्‍यों न हो उसमें कुछ न कुछ मिलावट तो जरुर होती है। आप भले ही महंगे ब्रांड के गुलाब जल को ले रही हों पर इस पर पूर्ण विश्वास करना अपनी त्वचा को नुकसान देने के बराबर ही है। अगर आप चाहें तो अपने घर पर ही शुद्ध गुलाब जल को बना सकती है।

घर का बना हुआ गुलाब जल शुद्ध होने के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक साबित होगा। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप गुलाब की पंखुडियों को इकट्ठा कर लें। जिससे गुलाब जल शुद्ध तरीके से बनाकर तैयार किया जाए आइये अब हम आपको बताते है गुलाब जल बनाने का आसान और सही तरीका।

विधि – how to make rose water

गुलाब जल बनाने के लिए आप घर पर ही उगे ताज़े गुलाब की पंखुडियों का इस्तेमाल करें और इसे इकट्ठा कर के अच्छी तरह से धो लें।

गुलाब जल बनाने में सिर्फ इसके फूल का ही उपयोग क्या जाता है ना कि इसके तने और पौधों की पत्तियों का।

गुलाब की पंखुडियों को खूब अच्छे से धोकर फिल्‍टर किए हुए पानी में डालें।

अब गुलाब की पंखुडियों को एक भगोने में डालकर और पूरी तरह से पानी में डुबोकर इस पानी को ढककर स्लो गैस पर चढ़ा दें।

जब पानी में से भाप निकलने लगे तो फिर गैस को बंद करके उसे वैसे ही छोड़ दें।

कुछ ही समय के बाद आप देखेंगे कि गुलाब की पंखुडियों का रंग उतरने के बाद पूरा पानी गुलाब के रंग से रंग जाएगा और पंखुडियां पानी में तैरना शुरु हो जाएंगी।

अब इस तैयार गुलाब जल को छान कर एक कांच या फिर प्लास्टिक की बोतल में फ्रिज के अंदर रखकर सुरक्षित रख लें।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

4 thoughts on “घर में गुलाब जल बनाने की विधि Gulab Jal Banane ki Vidhi in Hindi”

Leave a Comment