गुजराती मेथी थेपला जबरदस्त स्वाद देखते ही मुहं में पानी आ जाए Gujarati Methi Thepla

Gujarati Methi Thepla मेथी थेपला देखते ही खाने का दिल करने लगे और वह भी गुजराती स्टाइल में बना हुआ मेथी का थेपला इसका तो स्वाद ही निराला है। इस थेपले को 4 से 5 दिन बिना फ्रिज के आराम से रखकर खा सकते हैं। अगर हम कहीं पर घूमने जा रहे हैं तो साथ में थेपला ज़रूर होना चाहिए ये आम के मीठे छुन्दे के साथ, दही या आचार के साथ और आलू की सूखी सब्जी के साथ बहुत ही जबरदस्त लगते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Thepla Recipe

  • गेहूं का आटा = दो कप
  • मेथी = एक कप, बारीक़ कटी हुई
  • दही = एक चौथाई कप
  • लाल मिर्च पाउडर = 1 टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • धनिया पाउडर = एक टीस्पून
  • ज़ीरा पाउडर = एक टीस्पून
  • अदरक लहसुन का पेस्ट = एक टीस्पून
  • नमक = 1 टीस्पून या अनुसार
  • रिफाइंड ऑयल = चार टेबलस्पून

मेथी थेपला बनाने की विधि – how to make Gujarati Methi Thepla

एक बड़े बर्तन में गेहूं का आटा, बारीक कटी हुई मेथी, दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, ज़ीरा पाउडर, नमक, अदरक लहसुन का पेस्ट और रिफाइंड ऑयल डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि हमने जो इसमें मोयन डाला है वह आटे में अच्छे से मिक्स हो जाए।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंध लें इस आटे को लगाने में करीब आधे कप पानी का इस्तेमाल हुआ है। हमारा आटा गूंधकर तैयार है अब आटे को ढककर 20 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख दें।

तय समय बाद खोलकर देखें तीन मिनट तक आटे को पंच करते हुए चिकना कर ले। थेपला बनाने के लिए नॉन स्टिक तवे को गैस पर रख दें।

आटे से थोड़ा सा मिश्रण तोड़कर इसके पेड़े बना ले फिर इस पर सूखा आटा लगाकर बेल लें। आप अपनी पसंद के हिसाब से छोटे या बड़े थेपले बना सकते है मैं मीडियम साइज़ के बना रही हूँ।

साथ ही में आपको एक टिप्स देना चाहती हूं आप सूखा आटा जितना कम यूज करेंगे आपके थेपले उतने ही टेस्टी बनेंगे।

थेपला डालते समय शुरू में आपको आंच तेज रखनी है थेपले की पहली साइट को बहुत ज्यादा नहीं सेकना है। थोड़ा सा सिकने के बाद इसको पलट दें।

अब दूसरी साइड को थोड़ा ज्यादा सेके इसको जब तक सेकना है जब तक कि इसमें ब्राउन कलर के स्पॉट ना आ जाए। जब इसमें ब्राउन स्पॉट आ जाए तो इसके ऊपर आधा चम्मच तेल डालकर आंच को धीमा कर दें।

Methi Thepla Recipeतेल डालने के बाद थेपले को सेक लें इस तरह से आप थेपला बनाएंगे तो आपके थेपले बहुत ही बढ़िया और फूले-फूले बनेंगे इसको अलट-पलटकर दोनों साइड से अच्छे से सेक ले।

थेपले को सेक कर कैसरोल में रखते जाए इस तरह से कैसरोल में थेपला रखने से थेपले बहुत ही सॉफ्ट रहते हैं। मुझे और मेरे हस्बैंड को सॉफ्ट व नर्म थेपले बहुत पसंद है इसी तरह से बाकी के सभी थेपले बना ले।

मेथी थेपले को आप 4 दिन रखकर खा सकते हैं इन्हें फ्रिज में रखने की भी जरूरत नहीं है। आप अपने बच्चों के टिफिन में भी बनाकर दे सकते हैं। में मेथी थेपले को अक्सर ब्रेकफास्ट में बनाती हूं आप चाहे तो इन्हें लंच या डिनर में भी बना सकते हैं।

Methi Thepla recipe in hindiइसे आप दही के साथ, केरी के मीठे मुरब्बे के साथ, आलू की सूखी सब्जी या बैंगन की भाजी के साथ खाएं यह सभी को बहुत पसंद आते हैं।

Gujarati Methi Thepla

शेयर करें:

1 thought on “गुजराती मेथी थेपला जबरदस्त स्वाद देखते ही मुहं में पानी आ जाए Gujarati Methi Thepla”

Leave a Comment