ना मावा ना चीनी दो चीजों से बनाएं स्वादिष्ट व हेल्दी लडडू, एक बार बनायें महीनो रखकर खाएं Gud Laddu

आज में आपके साथ स्वादिष्ट व हेल्दी लडडू की रेसिपी शेयर करूंगी। ना ही हम इसमें मावा डालेंगे और ना ही चीनी जो लोग चीनी नहीं खाते वह इन लडडूओ को आसानी से खा सकते है।

गुड़ पेट से संबधित कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। गुड़ खाने से खून की कमी दूर होती है गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत होता है गुड़ में काफी सारा केल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

खाना-खाने के बाद गुड़ का सेवन हमारे पाचन में सहयोग करता है रोजाना थोड़ा सा गुड़ खाने से मुहासे नहीं होते स्किन में चमक आती है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Gud ke Laddu Recipe

  • नारियल का बुरादा = दो कप
  • गुड़ = एक कप, ग्रेट कर लें
  • देसी घी = डेढ़ टेबलस्पून
  • छोटी इलायची = एक चौथाई टीस्पून
  • बादाम = 12 बारीक कटे हुए

विधि – how to make Gud Laddu

कढ़ाही को गैस पर रखकर इसमें गुड़ डाल दें। साथ ही आधा कप पानी डालकर मीडियम आंच पर चलाते हुए गुड़ को मेल्ट होने तक पका लें। गुड़ को मेल्ट होने पर पांच मिनट और पका लें 5 मिनट बाद इसमें नारियल का बुरादा डाल दें।

नारियल का बुरादा डालकर चलाते हुए लडडू बनाने की कंसीटेंसी आने तक पका लें। पांच मिनट बाद इसमें छोटी इलायची पाउडर और घी डालकर चलाते हुए मिला लें। घी डालने से लडडू में चिकनापन आता है दो मिनट बाद इसमें बादाम डालकर चलाते हुए मिला लें।

थोड़ी ही देर में मिश्रण पैन छोड़ना शुरू कर देगा एक मिनट और चलाते हुए पका ले। अब हमारा मिश्रण लडडू बनाने के लिए एकदम तैयार है गैस को बंद कर दें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें।

जब मिश्रण हल्का सा ठंडा हो जाए तो थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर लडडू बना लें और बाकि के सभी लडडू भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

हमारे टेस्टी व हेल्दी लडडू बनकर तैयार है इन लडडूओ को आप एक से दो महीने स्टोर करके भी रख सकते।

Gud ke Laddu

शेयर करें:

Leave a Comment