अमृतसर का मशहूर गुड़ का हलवा बनाने का परफेक्ट तरीका

Gud ka Halwa Recipe in Hindi इस बार आप भी बनाएं अमृतसर का मशहूर गुड़ का halwa। इसको बिल्कुल सिंपल तरीके से बनाया जाता है आप इसको घर पर बहुत ही आराम से बना सकते हैं। गुड़ का हलवा बेसिकली आटे का हलवा होता है क्योकि इसमें गुड़ आटे से ज्यादा डाला जाता है इसीलिए इसको गुड़ का हलवा बोला जाता है।

इस हलवे में देसी घी का अहम रोल होता है इसीलिए देसी जितना कि हमने आटा इस्तेमाल किया है उतना ही लिया जाता है अगर एक कटोरी आटा लिया है तो एक कटोरी देसी घी डाले तभी आपका हलवा मार्किट जैसा स्वादिष्ट बनता है।

जैसा कि आपको मार्केट में मिलता है हम बिल्कुल वैसा ही गुड़ का हलवा बनाएंगे ये अमृतसर में बहुत मशहूर है वहां के लोग उसको मार्केट में जा कर खाते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gur ka halwa recipe

  • गुड़ = डेढ़ कटोरी
  • आटा = एक कटोरी
  • देसी घी एक कटोरी
  • काजू = 15

गुड़ का हलवा बनाने की विधि – how to make gud ka halwa in amritsar

गुड़ का हलवा बनाने के लिए गुड़ को पकाना नहीं है बल्कि मेल्ट करना है। जितना आपने आटा लिया है उसका 3 गुना पानी ले गुड़ को किसी बर्तन में डालकर उसमें तीन कटोरी पानी डालकर गैस पर रख दें। जैसे-जैसे पानी हल्का गर्म होगा गुड़ पिघलना शुरू हो जायेगा।

पानी गर्म होता रहेगा और गुड़ भी पिघलता रहेगा जब हम हलवे में शीरा ऐड करेंगे तो ये अच्छे से उसमें मिक्स हो जाएगा। हल्की आंच पर इतने गुड़ पिघल रहा है।  इतने दूसरी गैस पर और तैयारी करते है दूसरे गैस पर एक कढ़ाई रखें और इसमें देसी घी डालकर हल्का गर्म होने दे फिर इसमें आटा डालकर भूने।

दो मिनट तेज़ आंच पर आते को भूने 2 मिनट बाद आंच को एकदम हल्का कर दें और आटे को चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भूने।

आटे को ब्राउन होने तक भूने जब पानी में गुड़ अच्छे से पिघल जाएँ तो गैस को बंद का दें और गुड़ के शीरे को ऐसा ही रखा रहने दें।

आटे को हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए भूने आटा जब सुनहरे रंग का हो जाए तो इसमें गुड़ की चाशनी को छानकर डालें। ताकि अगर गुड़ में कोई कचरा हो तो वह छलनी में निकल जाए।

आटे को चाशनी में चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले मैने इसमें छोटी इलायची नहीं डाली है अगर आप चाहे तो डाल सकते है लेकिन उससे गुड़ का थोड़ा फ्लेवर दब जायेगा।

अब इसमें काजू डालकर चलाते हुए पकाएं काजू या बादाम इसमें आप जो भी डालें वह कच्चा ही ऐड करें। क्योकि ये देसी टच का देसी हलवा है इसे आप देसी ही रहने देंगे तब इसकी सादगी में भी वही फ्लेवर आएगा।

हमारा halwa बनकर तैयार है अगर आप इसको थोड़ा ड्राई बनाना चाहते है। तो इसको ज्यादा भूने हलवे को जितना ज्यादा भूनेंगे ये उतना ही ड्राई होता जायेगा और आटा घी छोड़ता जायेगा।

हमारा हलवा परफेक्ट तरीके से बनकर तैयार है क्योकि हमने इसमें सारी चीजों का मेजरमेंट एकदम सही किया था। इसी लिए हमारा हलवा परफेक्ट बनकर तैयार हुआ है।

गरमा-गर्म Gud ka Halwa एक सर्विंग बाउल में निकालें और सर्व करें। इसमें से खुशबू भी बहुत अच्छी आ रही है जो लोग चीनी से परहेज़ करते है उनके लिए तो ये बहुत अच्छी रेसिपी है।

Gud Ka Halwa

शेयर करें:

3 thoughts on “अमृतसर का मशहूर गुड़ का हलवा बनाने का परफेक्ट तरीका”

Leave a Comment