सर्दी-खांसी, ज़ुकाम या गला हो खराब इस सूप से होगा आराम Ginger Garlic Soup Recipe

इस बढ़ती हुई ठंड में सभी लोग जुकाम, खांसी, सर्दी और गले की खराश जैसी समस्या से परेशान रहते हैं। क्यूंकि ठंड दिन-बा-दिन बढ़ने पर हैं। जिसकी वजह से ये सब प्रॉब्लम होती हैं। तब आप अपने जुकाम और खांसी को दूर करने के लिए अदरक और लहसुन का हेल्दी और टेस्टी सूप बनाकर पिएं। अदरक में विटामिन, जिंक, आयरन और विटामिन डी और कैल्शियम जैसे पौषक तत्व पाएं जाते हैं। जिसके सेवन से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इन्फेक्शन से बचाता हैं और इसी के साथ अदरक कई बीमारियों को दूर रखता हैं।

इसी तरह से लहसुन भी सर्दी-जुकाम और खांसी को दूर करता हैं। क्यूंकि लहुसन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज़ होती हैं। जो इन्फेक्शन से आपको बचाकर रखती हैं। इतना ही नहीं अदरक-लहुसन के सूप से आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होगी। इस पूरी सर्दी आप ये सूप बनाकर जरूर पिएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Ginger Garlic Soup

  • अदरक = 1 टेबलस्पून बारीक चोप किया हुआ
  • लहसुन = 1 टेबलस्पून बारीक चोप किया हुआ
  • फ्रेंच बीन्स = ¼ कप बारीक कटी हुई
  • गाजर = ¼ कप बारीक चोप की हुई
  • नमक = जरूरत अनुसार
  • कुटी हुई काली मिर्च = ½ टीस्पून
  • चिकन क्यूब = आधा
  • हरा धनिया = दो टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • देसी घी = 2 टीस्पून

विधि – How to make ginger garlic soup

जिंजर गार्लिक सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में देसी घी डालकर गर्म करे। फिर घी में अदरक और लहसुन दोनों को एक साथ डालकर ट्रांसपेरेंट होने तक फ्राई कर ले। ध्यान रहे अदरक और लहसुन का कलर चेंज नहीं होना चाहिए। इसलिए जब अदरक और लहसुन ट्रांसपेरेंट हो जायेंगे।

तब आप इसमें फ्रेंच बीन्स और गाजर डालकर मिक्स कर ले और अब फ्लेम को तेज़ कर ले और तेज़ आंच पर गाजर और फ्रेंच बीन्स को तीन से चार मिनट फ्राई कर ले। फिर इसमें कुटी हुई काली मिर्च और आधा चिकन क्यूब डालकर मिक्स कर ले।

अब आप इसमें 800 ml पानी डालकर मिक्स कर ले और अब आप इस स्टेज पर नमक टेस्ट कर ले। चिकन क्यूब में भी नमक होता हैं। इसलिए नमक जितना कम लगे, उतना डालकर मिक्स कर ले।

फिर सूप में अच्छी तरह से बॉईल आने दे। जब आपके सूप में बॉईल आ जाएंगा। तब आप फ्लेम को मीडियम टू लो कर ले और  हरा धनिया डालकर सूप को दो से तीन मिनट पकने दे। उसके बाद गैस को बंद कर ले आपका हेल्दी सूप बनकर तैयार हैं।

(अगर आप थिक सूप पीना पसंद करते हैं, तब आप सूप में कॉर्नफ्लौर की स्लरी डालकर सूप को थिक कर ले। कॉर्नफ्लौर की स्लरी बनाने के लिए एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लौर में एक चौथाई कप पानी डालकर मिक्स कर ले। जब सूप में बॉईल आ जाएंगा तब आप फ्लेम को कम करके सूप में कॉर्नफ्लौर स्लरी डालकर मिक्स करके तब सूप को दो मिनट पकाकर गैस को बंद कर ले। इस तरह से आपका सूप थिक हो जाएंगा।)

Image Source: Cook with Lubna

Recipe Source: Cook with Lubna

Ginger Garlic Soup Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time10 mins
Total Time20 mins
Course: Healthy Soup
Cuisine: Indian
Keyword: Carrot Soup Benefits, easy soup recipe, Easy Vegetable Soup Recipes, Soup Recipe
Servings: 4 people

Leave a Comment