बच्चों का टिफिन हो या सुबह का नाश्ता बनाएं क्रिस्पी कुरकुरे मज़ेदार स्नैक्स

Garlic Potato Rice Snacks Recipe in Hindi आज हम बहुत ही आसान व क्रिस्पी नाश्ता बनायेंगे जिसका स्वाद होगा एकदम अलग व मज़ेदार इसे आप बच्चों को टिफिन में भी दे सकते है। मैने इसमें ज्यादा सामग्री नहीं डाली है ये बहुत ही कम सामग्री में बनकर तैयार हो जाता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Garlic Potato Rice Snacks Recipe

  • चावल का आटा = आधा कप
  • आलू = दो मीडियम साइज़ के उबले हुए ग्रेट कर लें
  • नमक = स्वादानुसार
  • लहसुन = एक टीस्पून क्रश किया हुआ
  • रेड चिल्ली फ्लेक्स = एक टीस्पून
  • पिज़्ज़ा सीजनिंग = डेढ़ टीस्पून
  • बेसन = एक तिहाई कप
  • तेल = फ्राई करने के लिए

 विधि – how to make Garlic Potato Rice Snacks

ये मज़ेदार व कुरकुरा नाश्ता बनाने के लिए कढ़ाही में एक कप पानी डाल दें। साथ ही इसमें आधा टीस्पून या स्वाद अनुसार नमक डालकर चलाएं क्रश किया हुआ लहसुन भी डाल दें।

जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाएँ तो गैस की आंच को कम कर दें और इसमें चावल का आटा डालकर चम्मच से लगातार चलाते हुए मिला लें। ताकि इसमें कोई गुठली ना बने इसे लगातार चलाते हुए हल्की आंच पर दो मिनट पका लें।

जब चावल का आटा सारा पानी अच्छे से अब्ज़ोब कर लें और ये एक डो की तरह दिखने लगे तो गैस को बंद कर दें और चावल के डो  को किसी बर्तन में निकाल कर ठंडा कर लें।

जब आटा बिलकुल ठंडा हो जाएँ तो इसमें उबले व ग्रेट किये हुए आलू डाल दें। अब इसमें रेड चिल्ली फ्लेक्स, पिज़्ज़ा सीजनिंग डालकर अच्छे से मिक्स कर लें इसमें मैने ज्यादा मसालों का इस्तेमाल नहीं किया है।

अब इसमें बेसन छानकर डाल दें बेसन को हाथ से अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लें। फिर इसमें एक टीस्पून तेल डालकर अच्छे से मसलते हुए चिकना कर लें।

हाथों पर हल्का सा तेल लगाकर हाथों को चिकना कर लें। फिर मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसकी एक बोल बना लें फिर स्मूद करते हुए स्ल्फेल्स पर रोल करते हुए फेला लें।

Garlic Potato Rice Snacks Recipes in Hindi

इसी तरह से सारे डो को स्ल्फेस पर फैलाते हुए रोल कर लें। फिर चाकू की मदद से इसको एक-एक इंच के टुकडो में काट लें इसी तरह से सभी स्नैक्स काट लें इन्हें फ्राई करने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होंने के लिए रख दें।

Garlic Potato Rice Snacks Recipeतेल गर्म होने पर इसमें कटे हुए गार्लिक पोटैटो राइस स्नैक्स के पीस डाल दें आपकी कढ़ाही में एक बार में जितने पीस आएं उतने डाल दें गैस की आंच को मीडियम ही रखे जब ये थोड़े से फ्राई हो जाए तो हल्के से इसमें चम्मच चला लें।

जब स्नैक्स सब तरफ से अच्छे से कुरकुरे हो जाएँ तो टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें।

सभी गार्लिक पोटैटो राइस स्नैक्स इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें। गर्मागर्म तो ये खाने में अच्छे लगते ही है ठंडे होने पर भी ये बहुत स्वादिष्ट लगते है। आप चाहे तो बच्चो को टिफिन में भी दे सकती है ये काफी क्रिस्पी और कुरकुरे होते है खाने में तो इनका कोई जवाब ही नहीं होता।

Garlic Potato Rice Snacks

शेयर करें:

1 thought on “बच्चों का टिफिन हो या सुबह का नाश्ता बनाएं क्रिस्पी कुरकुरे मज़ेदार स्नैक्स”

Leave a Comment