बिना मेहनत वाला अदरक लहसुन और हरी मिर्च का चटपटा स्वादिष्ट अचार Garlic Ginger Chilli Pickle Recipe

आज मैं आपके साथ सर्दी का ख़ास अचार हरी मिर्च, अदरक और लहसुन का चटपटा और टेस्टी अचार बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। ये अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं और इसको बनाने में आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। बहुत ही जल्दी आप इस अचार को बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Garlic Ginger Chilli Pickle

  • हरी मिर्च = 150 ग्राम
  • अदरक = 100 ग्राम
  • लहसुन = 100 ग्राम
  • हल्दी पाउडर = 1.5 टीस्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = 2 टीस्पून
  • नमक = जरूरत अनुसार
  • अजवाइन = 1 टीस्पून
  • अमचूर पाउडर = 1.5 टीस्पून
  • वाइट या ब्लैक विनेगर = 1.5 टेबलस्पून
  • सरसों का तेल = 1.5 कप

अचार का मसाला बनाने के लिए

  • सौंफ = 2 टेबलस्पून
  • साबुत धनिया = 1 टेबलस्पून
  • ज़ीरा = 1 टेबलस्पून
  • सरसों = 2 टेबलस्पून
  • काली मिर्च = ½ टेबलस्पून
  • मेथी = ½ टेबलस्पून

विधि – How to make garlic ginger chilli pickle

लहसुन, अदरक और हरी मिर्च का अचार डालने के लिए सबसे पहले आपको अदरक को छीलना हैं। फिर लहसुन को भी छील ले। उसके बाद हरी मिर्चों के डंठल हटा ले और अब हरी मिर्च को पानी से वोश करके रख ले। इसी तरह से अदरक और लहसुन को भी वोश कर ले।

अचार बनाने के लिए आपकी हरी मिर्च, लहसुन और अदरक ये तीनो एकदम ड्राई होने चाहिए। इनको ड्राई करने के लिए एक सूती कपड़ा लेकर इसमें हरी मिर्च को डालकर रब करते हुए पोंछ ले। जिससे हरी मिर्च का पानी ड्राई हो जाएँ, फिर हरी मिर्च को एक प्लेट में निकालकर रख ले।

इसी तरह से अदरक और लहसुन को भी कपड़े में डालकर पोंछ ले। फिर हरी मिर्चों को स्लिट कर ले और लहसुन को पतली स्लाइस में काट ले। इसी तरह से अदरक को भी पतली स्लाइस में काट ले और अब इन तीनो को एक बड़ी थाली में कर ले। फिर इसमें डेढ़ टीस्पून हल्दी पाउडर से एक टीस्पून हल्दी पाउडर को डालकर चम्मच से मिक्स कर ले। आधा टीस्पून हल्दी पाउडर को बचा ले बाद में डालने के लिए।

हल्दी डालने के बाद थाली को धूप में 3 से 4 घंटे के लिए रख ले। जिससे इनको धूप मिल जाएँ। आपको बीच-बीच में हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को चम्मच से चलाते भी रहना हैं। जिससे सब तरफ से अच्छे से इनको धूप लग जाएँ, उसके बाद आप अचार का मसाला बना ले।

एक पैन में सरसों, सौंफ, ज़ीरा, साबुत धनिया, मेथी और काली मिर्च डालकर सब को धीमी आंच पर एक से डेढ़ मिनट तक स्टर करते हुए रोस्ट कर ले। जिससे मसालों से हल्की खुशबू आने लगे। आपके मसालों का कलर चेंज नहीं होना चाहिए। इसलिए मसालों को ज़्यादा रोस्ट ना करे।

एक से डेढ़ मिनट के बाद गैस को बंद करके मसालों को एक प्लेट में ठंडा होने के लिए निकाल ले। मसालों के ठंडा होने के बाद मिक्सी जार में मसालों को डालकर ग्राइंड करके बारीक पाउडर बना ले। फिर इस पाउडर को भी प्लेट में निकाल ले 3 से 4 घंटे के बाद थाली को धूप से हटा ले।

अब अचार में मिक्स करने के लिए सरसों के तेल को गर्म कर ले। एक पैन में डेढ़ कप सरसों के तेल से एक कप तेल को पैन में डालकर गर्म होने के लिए रख ले। आधा कप तेल बाद में डालने के लिए बचा ले। सरसों के तेल को आपको अच्छी तरह से गर्म करना हैं, जब आपके तेल से धुआं निकलने लगे तब आपका तेल अच्छी तरह से गर्म हो गया हैं।

तब गैस को बंद कर ले और तेल को हल्का ठंडा होने दे। आपको गर्म-गर्म तेल को अचार में नहीं डालना हैं। तेल के हल्का गुनगुना होने के बाद ही अचार में मिक्स करना हैं। जब आपका तेल हल्का गुनगुना हो जाएँ, तब थाली में जो हरी मिर्च, लहुसन और अदरक हैं उसमें आपको मसाले मिक्स करने हैं।

अब हरी मिर्च, लहसुन और अदरक में सबसे पहले आपने जो अचार का मसाला पाउडर बनाया हैं, उसको डाले। उसके बाद इसमें बची हुई आधी टीस्पून हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, अजवाइन, वाइट या ब्लैक विनेगर और अब नमक (नमक अचार में थोड़ा सा तेज़ रखे) डालने के बाद अब इसमें सरसों का हल्का गुनगुना तेल डालकर इन सबको चम्मच से खूब अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

फिर अचार को ढककर 4 घंटे के लिए छोड़ दे। जिससे सारे मसाले अच्छे से मिर्च, अदरक और लहसुन में अब्ज़ोर्ब हो जाएँ। 4 घंटे के बाद किसी भी साफ़ जार में अचार को भर ले। अब अचार की लाइफ बढ़ाने के लिए बचा हुआ आधा तेल को पहले ही गर्म करके ठंडा होने के लिए रख ले। आपको सरसों के तेल को जब तक इसमें धुआं ना निकलने लगे, तब तक ही गर्म करना हैं। उसके बाद गैस को बंद करके तेल को ठंडा करना हैं। (अचार के लिए आप जो जार ले रहे हैं वो एकदम क्लीन और ड्राई होना चाहिए। जार ज़रा सा भी गीला नहीं होना चाहिए और जब भी अचार को खाने के लिए निकाले तो साफ और सूखे चम्मच से ही निकाल ले।)

फिर इस सरसों के तेल को अचार में डाले। इस तरह से अचार में ऊपर से तेल डालने से अचार जल्दी से खराब नहीं होता हैं और ज़्यादा टाइम तक सुरक्षित रहता हैं। अब अचार को धूप में रखना हैं जिसके लिए जार के मुहं पर कोई सूती कपड़ा लगाकर कपड़े में प्लास्टिक की रबड़ लगा ले। जिससे कपड़ा जार से हटेगा नहीं।

उसके बाद आपको इसी तरह से अचार को दो दिन धूप में एक-एक घंटा सुखाना हैं। उसके बाद आप इस चटपटे हरी मिर्च, लहसुन और अदरक के अचार को दाल चावल, पराठा और पूरी के साथ खाएं।

Image Source: Kabita’s Kitchen

Recipe Source: Kabita’s Kitchen

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes